पिता किसान हैं बेटी बनी IAS प्री में फेल हुई दूसरे प्रयास में मिली सफलता | Tapasya Parihar IAS Biography In Hindi

(Tapasya Parihar IAS Biography In Hindi) (Age, Husband, Rank, Current Posting, Instagram, Wikipedia)

बहुत से लोग आईएएस/आईपीएस ऑफिसर के रूप में अपना करियर बनाने की इच्छा रखते हैं, परंतु यह लक्ष्य प्राप्त करना सभी के बस की बात नहीं है। लेकिन जिनकी कहानी हम आज सुनने जा रहे हैं, उनका नाम है तपस्या परिहार (Tapasya Parihar IAS officer) और उन्होंने आईएएस बनकर यह साबित दिया है कि अगर इंसान चाहे तो कुछ भी संभव है।

तपस्या परिहार का नाम आज देश के लाखों युवाओं के लिए एक प्रेरणा का प्रतीक है. उन्होंने अपने जीवन का यह सफ़र इतनी मेहनत और लगन से तय किया है कि उनकी कहानी सुनकर अन्य लड़कियों को भी अपने लक्ष्य की ओर बढ़ने का जज़्बा जागता है. तपस्या परिहार एक साधारण गांव की लड़की थीं, लेकिन उन्होंने अपने और अपने परिवार के सपनों को छोटा नहीं समझा और आज वे एक आईएएस ऑफिसर होकर देश का नाम रोशन कर रही हैं।

Tapasya Parihar IAS Biography In Hindi

देश के लिए काम करने वाली आईएएस ऑफिसर तपस्या परिहार का जन्म मध्य प्रदेश के एक साधारण गांव में हुआ था। उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से यूपीएससी की परीक्षा में दूसरी बार सफलता पाई और 23 वीं रैंक हासिल की। वे अपने पद का सम्मान करती हैं और देश की सेवा करने का सपना पूरा कर रही हैं।

Tapasya parihar ias biography Wikipedia in hindi

पूरा नाम – तपस्या परिहार

जन्मतिथि (date of birth) – 22 नवंबर 1992

उम्र (age) – 25 वर्ष (2017)

गृहनगर – जोवा गांव नरसिंहपुर (मध्यप्रदेश)

शैक्षिक योग्यता (education) – एलएलबी

माता – ज्योति परिहार

पिता – विश्वास परिहार

पति (husband) – गर्वित गंगवार

तपस्या परिहार का प्रारंभिक जीवन

नरसिंहपुर के जोवा गांव में 22 नवंबर 1992 को तपस्या परिहार का जन्म हुआ, जो मध्य प्रदेश का एक हिस्सा है। उनके पिता विश्वास परिहार एक किसान हैं और उनकी माता ज्योति परिहार एक सरपंच हैं। तपस्या को एक समृद्ध परिवार में पाला गया और उन्हें बहुत प्यार भी मिला।

तपस्या परिहार की शिक्षा (tapasya parihar ias education)

तपस्या परिहार ने सेंट्रल स्कूल से अपनी शिक्षा प्राप्त की और 10वीं और 12वीं में श्रेष्ठ प्रदर्शन किया। इससे उनके परिवार वालों को यकीन हो गया कि वे यूपीएससी की परीक्षा के लिए उपयुक्त हैं।

तपस्या परिहार ने नेशनल लॉ सोसाइटीज़ लॉ कॉलेज, पुणे से लॉ में अपनी स्नातकोत्तर डिग्री हासिल की और फिर दिल्ली चली गईं यूपीएससी की तैयारी करने के लिए. उन्हें अपनी पढ़ाई में अपने परिवार का पूरा समर्थन मिला. वे अपनी दादी की लाड़ली थीं और उनसे बहुत प्रोत्साहन पाती थीं.

तैयारी और रैंक (tapasya parihar ias Upsc rank)

दिल्ली में रहकर तपस्या परिहार ने यूपीएससी के लिए लगभग दो वर्षों की मेहनत की और दो बार परीक्षा दी। उन्होंने पहली बार परीक्षा उत्तीर्ण नहीं की, लेकिन दूसरी बार उन्होंने ऑल इंडिया 23वां स्थान प्राप्त किया। इसके बाद वे आईएएस ऑफिसर के रूप में नियुक्त हुईं।

Tapasya parihar ias husband

गर्वित गंगवार, जो एक आईएफएस अधिकारी हैं, उनका विवाह तपस्या परिहार से सम्पन्न हुआ है। इस विवाह ने बहुत सुनामी मचाया था। इसका कारण यह था कि तपस्या ने अपने पिता को कहा कि वह कन्यादान नहीं करेंगे, क्योंकि वह किसी का दान नहीं हैं।

Tapasya parihar ias current posting

Sub Divisional Officer(SDO), Revenue, Sendhwa , Barwani district, Madhya Pradesh.

Tapasya parihar ias Instagram

@parihartapasya

तपस्या परिहार आईएएस न्यूज (tapasya parihar ias news)

कुपिया गांव के सटई संकुल में स्थित माध्यमिक विद्यालय में विशाल अस्थाना नामक शिक्षक का तैनाती है। वह विधानसभा चुनाव के समय अपने काम से अनुपस्थित रहता था। उसने चुनाव से जुड़े प्रशिक्षण में भी हिस्सा नहीं लिया। इस प्रकार की लापरवाही के कारण कलेक्टर संदीप जीआर ने उसे निलंबित कर दिया। विशाल अस्थाना तब से अपनी नौकरी वापस पाने के लिए जुटा हुआ था।

30 जनवरी को मंगलवार को शाम 5 बजे वह अचानक से जिला पंचायत के सीईओ तपस्या परिहार के कार्यालय में आया और अपनी बहाली के लिए एक आवेदन पत्र दिया। उसने उनके चेंबर पर 50 हजार रुपए का एक लिफाफा भी रख दिया। जब तपस्या परिहार ने उसकी इस कारस्तानी को देखा तो उन्होंने उसे डांटा और पुलिस को बुलाया। सिटी कोतवाली के टीआई अरविंद कुजूर ने अपनी टीम के साथ जिला पंचायत पहुंचकर उस शिक्षक को रिश्वत देने का आरोप लगाकर गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने उस पर आईएएस अधिकारी को रिश्वत देने का मुकदमा दर्ज किया और आगे की जांच शुरू की।

Read Also