डॉक्टरी छोड़ IAS बनी रेनू राज कुछ ही महीनों की तैयारी में मिली सफलता बताया इस तरह से की पढ़ाई | Dr. Renu Raj IAS Biography In Hindi

Dr. Renu Raj IAS Biography Wiki In Hindi (Husband, Age, Current posting, Date of birth, upsc Strategy, Instagram, Facebook)

यूपीएससी की परीक्षा एक बड़ी चुनौती है जिसमें केवल उन्हीं का सफल होना संभव है जिनमें आईएएस आईपीएस बनने का जज्बा हो. इसलिए बहुत से डॉक्टर्स और इंजीनियर्स अपने पेशे को त्यागकर यूपीएससी की परीक्षा में शामिल होते हैं. आज हम आपको एक ऐसे आईएएस अफसर से मिलवाएंगे जो पहले सर्जन थीं. उन्होंने सर्जन के रूप में काम करते हुए थोड़े ही समय में यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी की और पहली ही कोशिश में यूपीएससी में शीर्ष स्थान हासिल किया. उनका नाम आईएएस रेनू राज है. चलिए जानते हैं आईएएस रेनू राज का यूपीएससी का सफर।

Dr Renu Raj IAS Biography In Hindi

Dr. Renu Raj Biography Wikipedia In Hindi

पूरा नाम – रेनू राज

जन्मतिथि (date of birth) – 11/01/1987

उम्र (age) – 37

गृहनगर (Hometown) – केरल (कोट्टायम)

शिक्षा (Education) – कोट्टायम के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज से मेडिकल की शिक्षा

UPSC RANK – 2nd

पति (Husband) – श्रीराम वेंकटरमण

Instagram – Not Known

Facebook – Not Known

रेनू राज का शुरुआती जीवन और परिवार (Renu Raj IAS Early Life and Family)

रेनू राज एक आईएएस अधिकारी हैं, जो केरल के रहने वाली हैं। उन्होंने अपनी पढ़ाई सेंट टेरेसा हायर सेकेंडरी स्कूल से की, जो कोट्टायम में स्थित है। फिर उन्होंने कोट्टायम के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज से मेडिकल का कोर्स किया और सर्जन बनीं। वह 2013 में सर्जन के रूप में काम करते हुए यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करने लगीं। उन्होंने कुछ ही महीनों में यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम को क्रैक कर दिया।

Renu Raj IAS UPSC Rank

आईएएस की परीक्षा में अपनी पहली ही कोशिश में दूसरा स्थान पाने वाली डॉ. रेनू राज केरल के वरिष्ठ अधिकारियों में से एक हैं. वे देश के सर्वश्रेष्ठ आईएएस ऑफिसरों की सूची में शामिल हैं. उनका परिवार सादा और सम्मानजनक है. उनके पिता ने अपनी नौकरी से सेवानिवृत्ति ले ली है और उनकी मां घर का काम करती हैं. उनकी दोनों बहनें भी चिकित्सा के क्षेत्र में काम करती हैं.

डॉक्टरी के साथ यूपीएससी की परीक्षा दी

डॉक्टर रेनू राज ने सर्जन की जिम्मेदारी के साथ-साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी भी की थी। उन्होंने अपने विभिन्न इंटरव्यू में यह जताया था कि वह लोगों के हित में ज्यादा से ज्यादा योगदान देना चाहती थीं। उन्हें लगा कि वह एक डॉक्टर होकर 50 या 100 मरीजों का उपचार कर सकती हैं। लेकिन अगर वह सिविल सेवा में जाएं तो वह एक ही निर्णय से हजारों लोगों की जिंदगी बदल सकती हैं। इसलिए उन्होंने यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन करने का निर्णय लिया था।

रेनू राज ने आईएएस बनने के बाद यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करने के लिए अपने अनुभव और सुझाव बांटे थे। उन्होंने यह बताया कि वे एक डॉक्टर के रूप में काम करते समय भी हर रोज तीन से छह घंटे अध्ययन कर पाती थीं। उन्होंने यह अभ्यास छह से सात महीनों तक निरंतर जारी रखा।

रेनू राज की शादी और पति (Renu Raj IAS Husband)

रेनू राज ने 2022 के अप्रैल में आईएएस अधिकारी श्रीराम वेंकटरमण से विवाह किया। यह जोड़ा अपने शादी के अवसर को सरल और सुंदर बनाया और अपने परिवार और दोस्तों के साथ सभी रीति-रिवाजों का पालन किया। श्रीराम वेंकटरमण ने भी 2012 में यूपीएससी की परीक्षा में दूसरा स्थान प्राप्त किया था।

कैसे की तैयारी (Renu Raj IAS UPSC Strategy)

डॉ. रेनू राज यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से जानने का सुझाव देती हैं। वह कहती हैं कि प्रीलिम्स और मेन्स दोनों के लिए साथ-साथ तैयारी करना चाहिए, क्योंकि मेन्स की परीक्षा प्रीलिम्स के नतीजे आने के बाद तुरंत होती है। वह कक्षा 7वीं, 8वीं, 9वीं, 10वीं और 12वीं की एनसीईआरटी किताबों को फिर से पढ़ने के लिए कहती हैं ताकि एक मजबूत आधार तैयार किया जा सके।

वह इतिहास जैसे विषयों में घटनाओं की क्रमबद्धता को समझने पर जोर देती हैं, न कि तिथियों को याद करने पर। वह भूगोल को वीडियो और ऑनलाइन सामग्री के जरिए अवधारणाओं को विसुअलाइज करके समझने का तरीका पसंद करती हैं। जब पेपर दो का सवाल उठता है, तो वह उत्तरों को मौजूदा हालात से जोड़ने, सकारात्मक रवैया रखने और समस्याओं को उभारने के बजाय उनका समाधान करने की बात करती हैं।

जीएस3 (सामान्य अध्ययन पेपर 3) के लिए, डॉ. रेनू राज करेंट अफेयर्स को अपनी तैयारी का महत्वपूर्ण हिस्सा मानती हैं। वह अपना समय समाचार पत्र पढ़ने और विस्तृत नोट्स लिखने में लगाती है, जिन्हें वह बार-बार दोहराती है। व्यक्तित्व मूल्यांकन पेपर जीएस4 में, वह उम्मीदवारों को प्रश्नों के जवाब देने के दौरान सकारात्मक और ईमानदार रहने का संदेश देती हैं।

वर्तमान कार्य और पद (Renu Raj IAS Current Posting)

डॉ. रेनू राज एक जाने-माने भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी हैं, जो तमिलनाडु और केरल दोनों राज्यों में शहरी मामलों के विभाग के प्रमुख के पद पर काम कर रहे हैं। उन्होंने अपना IAS कैरियर 12 जून 2015 को त्रिशूर, केरल के उप-समाहर्ता के रूप में शुरू किया था। उन्हें दो वर्षों की निष्ठापूर्ण सेवा के बाद 28 मई 2020 को तमिलनाडु में शहरी मामलों के विभाग के मुख्य के पद पर बढ़ावा दिया गया था।

वेतन (Renu Raj IAS Salary)

डॉ. रेनू राज एक आईएएस अधिकारी हैं और उन्हें उच्च वेतन प्राप्त होता है। वे 11वें वेतन मैट्रिक्स के Z श्रेणी के अंतर्गत आते हैं और उनका बुनियादी वेतन 67,700 रुपये है। उन्हें एचआरए, डीए, टीए और टीए पर डीए जैसे अन्य भत्ते भी मिलते हैं, जिससे उनका कुल वेतन 99,669 रुपये हो जाता है। लेकिन, उन्हें एनपीएस के लिए कुछ राशि काटनी पड़ती है।

Read Also