परिवार के पहले ग्रेजुएट, दोस्त चायवाला कहकर मजाक उड़ाते थे तीन बार upsc एग्जाम क्रैक कर बने IAS

IAS Himanshu Gupta Biography In Hindi 

एक ऐसा आईएस अधिकारी जिसका बचपन गरीबी में बीता, स्कूल पहुंचने के लिए रोजाना 70 किमी तक का रास्ता तय करना पड़ता था. उसने अपने पिता की मदद करने के लिए चाय की दुकान पर भी काम किया. लेकिन उसने कभी भी अपने सपनों को छोड़ने का विचार नहीं किया. हां, हम आईएस हिमांशु गुप्ता की बात कर रहे हैं।

उत्तराखंड के हिमांशु गुप्ता ने अपनी मेहनत और लगन से यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल की और आईएएस अधिकारी बन गए. लेकिन उनका संघर्ष यहां तक ही सीमित नहीं था. उनके पीछे था एक ऐसा जोश, एक ऐसी हिम्मत, एक ऐसा जुनून, जिसने उन्हें मुश्किल हालातों में भी आगे बढ़ने का हौसला दिया।

Ias Himanshu Gupta Biography In Hindi

हिमांशु गुप्ता का शुरुआती जीवन (himanshu Gupta Biography In Hindi)

हिमांशु गुप्ता के माता-पिता कभी स्कूल नहीं जा पाए थे. उनके पिता दिन-रात मजदूरी करते थे. उन्होंने चाय का ठेला भी चलाया था. फिर भी उन्होंने अपने बच्चों को स्कूल भेजने का फैसला किया था।

रोजाना 70km दूर स्कूल जाते थे

हिमांशु गुप्ता ने अपने जीवन के संघर्ष के बारे में बताया- ‘मुझे स्कूल जाने के लिए रोजाना 70 किमी का सफर करना पड़ता था. स्कूल 35 किमी दूर था. मैं अपने दोस्तों के साथ एक वैन में सवार होकर जाता था. हमारे चाय के ठेले के पास से जब भी मेरे दोस्त गुजरते, मैं उनसे छुप जाता. लेकिन एक दिन उन्होंने मुझे पहचान लिया और मुझे ‘चायवाला’ कहकर ताने मारने लगे. मुझे बहुत बुरा लगा, लेकिन मैंने उनकी बातों को नजरअंदाज करके अपनी पढ़ाई पर फोकस किया और पिता का साथ दिया. हम लोग रोजाना 400 रुपये कमाकर अपना घर चलाते थे।

इस तरह अंग्रेजी सीखी 

हिमांशु गुप्ता ने अपने जीवन के लक्ष्य के बारे में बताते हुए कहा- ‘मेरे सपने बड़े थे. मैं शहर में रहना चाहता था और अपने परिवार को एक अच्छा जीवन देना चाहता था. पापा हमेशा कहते थे, ‘पढाई करो, सपने पूरे होंगे!’ तो मैंने उनकी बात मानी. मुझे यकीन था कि अगर मैं मेहनत करूंगा, तो मुझे एक माननीय विश्वविद्यालय में दाखिला मिलेगा. लेकिन मुझे अंग्रेजी बोलना और समझना नहीं आता था, इसलिए मैं अंग्रेजी फिल्मों की डीवीडी लेकर उन्हें देखकर अंग्रेजी सीखता था।

कॉलेज में दाखिला

उन्होंने बताया- मेरे पास तो पापा का वही पुराना 2जी फोन था, जिससे मैं उन कॉलेजों का पता लगाता, जहां मुझे दाखिला मिल सकता था। भगवान का शुक्र है कि मेरे बोर्ड के परीक्षा में अच्छे अंक आए और मुझे हिंदू कॉलेज में सीट मिल गई। मेरे माता-पिता को कॉलेज की बात समझ में नहीं आती थी, लेकिन उन्होंने कहा, ‘हम आपकी योग्यता पर भरोसा करते हैं।

अपनी पढ़ाई के पैसे खुद ही दिए

उन्होंने आगे कहा- ‘पर मुझे डर लग रहा था; मैं उन लोगों के साथ था जो मुझसे बिल्कुल अलग थे, जो बहुत ही खुद पर विश्वास करते थे और आगे जाते थे. पर मुझमें भी एक गुण था जो मुझे उनसे जुदा करता था, वो था- जिज्ञासा! मैंने अपनी कॉलेज की फीस अपने आप दी, मैं अपने माता-पिता का बोझ नहीं होना चाहता था- मैं घर-घर ट्यूशन लेता और ब्लॉग लिखता. 3 साल बाद, मैं अपने परिवार का पहला स्नातक बना. फिर मैंने अपने विश्वविद्यालय में टॉप किया. इसलिए, मुझे विदेश जाकर पीएचडी करने का मौका मिला. पर मैंने इसे मना कर दिया क्योंकि मैं अपने परिवार को अकेला नहीं छोड़ सकता था. यह मेरा सबसे मुश्किल फैसला था, पर मैंने इसे निभाया और सिविल सेवा की तैयारी शुरू की।

पहले प्रयास में असफल हुए लेकिन हार नहीं मानी 

उन्होंने आगे कहा- ‘पर मुझे निराशा हुई; मैं बिना कोचिंग के ही UPSC की परीक्षा देने गया था और पहले ही प्रयास में असफल हो गया था. लेकिन मेरा आईएएस अधिकारी बनने का सपना और भी ज्यादा जाग गया. फिर मैंने चार बार और परीक्षा दी. मुझे परीक्षा में उत्तीर्ण होने में कोई दिक्कत नहीं थी, पर मुझे रैंक नहीं मिली. लेकिन आखिरी प्रयास में मुझे IAS Officer का दर्जा मिला. उस दिन माँ ने मुझे गले लगाकर कहा- ‘बेटा, आज तुमने हमें गर्व कर दिया.’ हिमांशु गुप्ता कहते हैं कि उनके माता-पिता को पहली तनख्वाह देना उनके लिए एक स्मरणीय क्षण था.

आखिर तीसरे प्रयास में सपना पूरा हुआ।

UPSC परीक्षा में तीन बार सफल हिमांशु गुप्ता ने 2018 में पहली बार UPSC परीक्षा में कामयाबी हासिल की, जिसके बाद उन्हें भारतीय रेलवे यातायात सेवा (IRTS) में नियुक्त किया गया. उन्होंने 2019 में दुबारा परीक्षा दी और इस बार उन्हें भारतीय पुलिस सेवा (IPS) में शामिल किया गया. और फिर 2020 में उनके तीसरे प्रयास में उन्हें भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में जगह मिली।

Read Also