साइकिल से 20 किलोमीटर तक दूध बेचने जाते थे पिता बेटी ने आईएएस अधिकारी बनकर बढ़ाया मान | IAS Anuradha Pal Biography In Hindi

(IAS Anuradha Pal Biography In Hindi) (Husband, Age, Current Posting, Rank, Instagram, Age, Date of birth, Marriage)

कोई भी चीज ऐसी नहीं है जो किसी को दृढ़ इच्छा और मेहनत के बिना हासिल न हो सके। आपको सिर्फ वही लक्ष्य निर्धारित करना है जिसको आप पाना चाहते हैं और उस पर अपना पूरा ध्यान लगाना है। अनुराधा पाल का जीवन और कैरियर काफी कठिनाइयों से भरा हुआ है। लेकिन उन्होंने इन सबको अपने आईएएस बनने के सपने के बीच में नहीं आने दिया। अनुराधा पाल की कहानी आपको अविश्वसनीय ढंग से प्रेरणा और उत्साह देगी।

अनुराधा पाल ने वो काम किया है जो दूसरों के लिए सिर्फ एक सपना ही है। उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में अखिल भारतीय स्तर पर 62वीं रैंक प्राप्त की। अनुराधा की यात्रा, उनकी तैयारी रणनीतियों और उनके सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में जानने के लिए इस लेख को आगे पढ़ें।

Ias Anuradha Pal Biography In Hindi

IAS Anuradha Pal Wiki Biography In Hindi

पूरा नाम – अनुराधा पाल

जन्मतिथि (Date of birth) – 17/01/1987

जन्मस्थान (Birh place) – औरंगाबाद हरिद्वार, उत्तराखंड

उम्र (Age) – 36

ग्रहनगर (Hometown) – औरंगाबाद

वैवाहिक स्थिति – विवाहित (merried)

पति (Husband) – जानकारी नहीं

यूपीएससी स्थान (upsc rank) – 62

Current posting – District Magistrate – DM Bageshwar

Instagram id – @anuradha.ias.16

अनुराधा पाल का प्रारंभिक जीवन और परिवार (Anuradha pal early life and family)

अनुराधा का जन्म हरिद्वार में एक सामान्य परिवार में हुआ था। उनकी माँ घर का काम करती थीं, जबकि उनके पिता दूध बेचते थे और परिवार के लिए अकेले ही कमाते थे। उनके पिता ने सिर्फ 5वीं कक्षा तक ही पढ़ाई की थी और उनकी माँ को कभी स्कूल नहीं भेजा गया था।

अनुराधा के परिवार वाले चाहते थे कि वह जल्दी ही शादी कर ले लेकिन उनकी माँ ने उनके साथ खड़ा होकर उनकी पढ़ाई को प्रोत्साहित किया। उनकी माँ को पता था कि वह एक होशियार लड़की थी और इसलिए वह हमेशा उनके विचारों का सम्मान करती थी।

जब अनुराधा ने आईएएस की परीक्षा की तैयारी करने के लिए दिल्ली जाने का निर्णय लिया, तो उनकी माँ ने उनका पूरा साथ दिया। जब वह दिल्ली में पढ़ाई कर रही थी तो उसका परिवार उसे हर समय आशीर्वाद देता रहा। उन्होंने अपने खर्चे निभाने के लिए ट्यूशन देना भी शुरू कर दिया।

अनुराधा पाल की शिक्षा और यूपीएससी की तैयारी (Anuradha Pal IAS Education Qualification)

आईएएस बनने का सपना अनुराधा पाल को हमेशा प्रेरित करता रहा। उन्होंने जवाहर नवोदय विद्यालय हरिद्वार में अपनी पढ़ाई शुरू की, और फिर जीबी पंत विश्वविद्यालय में इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार में प्रौद्योगिकी स्नातक की डिग्री हासिल की। 2008 में उन्होंने आईटी कंपनी टेक महिंद्रा में नौकरी की, लेकिन उनका लक्ष्य आईएएस बनना था। इसलिए उन्होंने नौकरी छोड़कर रुड़की के कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी में लेक्चरर बन गईं, और साथ-साथ आईएएस की तैयारी करने लगीं। 2012 में उन्होंने यूपीएससी सीएसई में 451वां रैंक पाकर भारतीय राजस्व सेवा में चयनित हुईं, लेकिन उनका जुनून आईएएस बनने का था। इसलिए उन्होंने 2015 में फिर से परीक्षा दी, और 62वां रैंक पाकर आईएएस बन गईं। अनुराधा पाल की आईएएस यात्रा एक अद्भुत उदाहरण है, जिससे प्रत्येक अभ्यर्थी को प्रेरणा मिलती है।

अनुराधा पाल की तैयारी (Anuradha Pal IAS Strategy)

अनुराधा को पता था कि हरिद्वार में उनके पास जरूरी सामग्री नहीं है, इसलिए उन्होंने दिल्ली आने का निर्णय लिया और वहां निर्वाण आईएएस अकादमी में प्रवेश ले लिया। अनुराधा ने अपने दोनों प्रयत्नों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए अपने समय को ठीक से बांटा और ऐसे लक्ष्य रखे जो उन्हें आसानी से पूरे करने में सक्षम बनाते।

उन्होंने अपना पेपर हिंदी में ही दिया था, इसलिए उनका कहना है कि आप जो भी माध्यम चुनें, आपको भाषा का गहरा ज्ञान होना चाहिए। इससे आपको संक्षेप में उत्तर देने में सुविधा होगी। उनकी यह भी राय है कि आईएएस की परीक्षा में सफल होने के लिए एनसीईआरटी की पुस्तकें अनिवार्य रूप से पढ़नी चाहिए।

Read Also