शादी के दबाव और परिवार के ताने के बीच खुद को 6 महीने कमरे बंद करके पढ़ाई की IAS बनकर निकलीं | Nidhi Siwach Ias Biography In Hindi

Nidhi Siwach Ias Biography In Hindi (Rank, Marksheet, Current posting, Age, Strategy, wiki)

आज के इस ब्लॉगपोस्ट में हम एक ऐसी महिला के बारे में जानेंगे, जिसने अपने सपने को पूरा करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी, अपने परिवार के दबाव को सहा, और अपनी पढ़ाई में इतना फोकस किया कि वह तीसरे प्रयास में UPSC सिविल सेवा परीक्षा में 83वीं रैंक हासिल करके IAS बन गई। वह हैं Nidhi Siwach, जो हरियाणा के गुरुग्राम की रहने वाली हैं।

शुरुआती जीवन और शिक्षा (Nidhi Siwach Ias Wiki biography, education)

निधि सिवाच का जन्म 1993 में हुआ था। उनके पिता एक व्यापारी हैं, और माता एक गृहिणी। निधि ने अपनी प्राथमिक शिक्षा गुरुग्राम के सिद्धेश्वर स्कूल से की। वह स्कूल में टॉपर थीं, और 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में 95% और 90% अंक हासिल किए थे।

निधि को बचपन से ही इंजीनियरिंग का शौक था, और उन्होंने 12वीं के बाद मैकेनिकल इंजीनियरिंग में दाखिला लेने का फैसला किया। वह इस ब्रांच में एकमात्र लड़की थीं, लेकिन उन्होंने अपने आत्मविश्वास और मेहनत से अपनी जगह बनाई। उन्होंने 2015 में अपनी इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी की, और उन्हें हैदराबाद की एक कंपनी में नौकरी मिल गई।

Nidhi siwach Ias Biography In Hindi

Nidhi siwach Ias Marksheet

Written Test – 856

Personality Test – 168

Final Score – 1024

नौकरी से इस्तीफा और UPSC की तैयारी

निधि ने दो साल तक अपनी नौकरी की, लेकिन उन्हें अपने काम से संतुष्टि नहीं मिली। उन्हें लगा कि वह अपनी जिंदगी में कुछ और करना चाहती हैं, और वह था IAS बनना। उन्होंने अपने परिवार को अपने फैसले के बारे में बताया, लेकिन उनके परिवार वाले उनके साथ सहमत नहीं थे। उन्होंने निधि को शादी करने के लिए कहा, लेकिन निधि ने अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया, और अपनी तैयारी शुरु कर दी।

परिवार का शादी के लिए दबाव

निधि ने अपनी पहली परीक्षा 2016 में दी, लेकिन वह प्रीलिम्स में ही फेल हो गईं। उन्होंने हिम्मत नहीं हारी, और दूसरी परीक्षा 2017 में दी, लेकिन वह मुख्य परीक्षा में फेल हो गईं। उन्हें अपने परिवार से भी बहुत दबाव महसूस हुआ, जो उन्हें शादी करने के लिए बार-बार कह रहे थे। उन्होंने अपने परिवार को एक आखिरी मौका देने का वादा किया, और अपनी तीसरी परीक्षा 2018 में देने का फैसला किया।

घर के कमरे में खुद को बंद करके की पढ़ाई

निधि ने अपनी तैयारी को और भी ज्यादा मजबूत बनाने के लिए एक अनोखा कदम उठाया। उन्होंने अपने घर के एक कमरे में खुद को बंद कर लिया, और अपना सारा समय पढ़ाई में लगाया। वह अपने कमरे से बाहर नहीं निकलती थीं, और अपने लक्ष्य को पाने के लिए लगातार मेहनत यूपीएससी परीक्षा के लिए अपने लक्ष्य को पाने की ठान लेकर निधि सिवाच ने अपने घर के एक कमरे में खुद को 6 महीने तक कैद कर लिया था। उसने अपने आस-पास के सभी शोर-गुल से अपने आप को अलग कर लिया और परीक्षा में कामयाब होने के लिए अपना पूरा समय पढ़ाई में लगा दिया।

मेहनत रंग लाई

निधि सिवाच की रणनीति का परिणाम उनके सामने था, जब वह 2018 में यूपीएससी सीएसई परीक्षा में अपने तीसरे प्रयास में सफल हुईं। वह युवा अभ्यर्थी ने अखिल भारतीय स्तर पर 83वीं रैंक प्राप्त करके अपने लक्ष्य को हासिल किया, और भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी के रूप में अपना करियर बनाने का मौका पाया।

Nidhi siwach Ias Upsc Rank

निधि सिवाच IAS UPSC रैंक 2018 CSE परीक्षा में उन्होंने इतिहास को वैकल्पिक विषय चुनकर 83वीं रैंक हासिल की थी।

Nidhi siwach Ias current posting

निधि सिवाच का वर्तमान पद निधि सिवाच गुजरात में एक IAS अधिकारी के रूप में तैनात हैं।

Nidhi siwach Ias Upsc Strategy

NCERT की पुस्तकें पढ़ें NCERT की पुस्तकें 8वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए ज्ञान का बेहतरीन स्रोत हैं, खासकर शुरुआती लोगों के लिए. ये महत्वपूर्ण इसलिए भी हैं क्योंकि इन पर प्रश्न पूछे जाते हैं, साथ ही ये बहुत सरल और शिक्षाप्रद भी हैं. हर विषय की सामान्य जानकारी पाने के लिए NCERT की पुस्तकों को बार-बार पढ़ें. NCERT की पुस्तकें खरीदी या NCERT की वेबसाइट से डाउनलोड की जा सकती हैं

कुरुक्षेत्र और योजना, उदाहरण के लिए, मासिक पत्रिकाएं हैं जो आपके अध्ययन गाइड पर होनी चाहिए. यदि आपके पास इन्हें शुरू से अंत तक पढ़ने का समय नहीं है, तो इनका सारांश या रूपरेखा पढ़ें ताकि आप कोई महत्वपूर्ण लेख न छोड़ें!

मानचित्र अध्ययन करें IAS की तैयारी के लिए, मानचित्र भी एक महत्वपूर्ण और अंक लाने वाला पहलू है. इसलिए, अपनी IAS तैयारी के दौरान मानचित्र ले जाना न भूलें. यदि आपको इसे समझने में कोई परेशानी हो रही है, तो मानचित्र आधारित तैयारी के कुछ कार्यक्रमों पर एक नज़र डालें

Read Also