अस्पताल में 14 घंटे ड्यूटी की, समय मिलते ही upsc एग्जाम की तैयारी भी करतीं पहले ही प्रयास में बनीं IAS

Ias Akshitha gupta biography in Hindi

सिविल सेवा परीक्षा में हर वर्ष लाखों लोग IAS बनने के सपने के साथ exam देते हैं. इस परीक्षा में सफल होने के लिए उन्हें कई सालों तक अत्यंत मेहनत करनी होती है। ऐसे ही आज की हमारी सक्सेज स्टोरी में हम अक्षिता गुप्ता के बारे में जानेंगे, जिन्होंने अपनी पहली ही कोशिश में सिविल सेवा परीक्षा को क्रैक करके आईएएस बनने का सपना साकार किया. उनकी यह उपलब्धि इसलिए भी विशेष है, क्योंकि उन्होंने अस्पताल में काम करते हुए ही इस परीक्षा की तैयारी की थी. अक्षिता ने सन 2020 में अपने पहले ही प्रयास में 69वीं रैंक प्राप्त करके IAS बनने का सम्मान अर्जित किया।

अक्षिता गुप्ता की शिक्षा और परिवार

अक्षिता गुप्ता, एमबीबीएस की उपाधि धारित करने वाली एक आईएएस अधिकारी हैं. वे हरियाणा के अंबाला जिले में बसती हैं. उनके पिता पवन गुप्ता, सार्थक मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंड्री स्कूल के प्रधानचार्य हैं. उनकी माँ मीना गुप्ता, राजकीय सीनियर माध्यमिक विद्यालय, रामगढ़ की गणित की लेक्चरर हैं. उन्हें आईएएस बनने पर पंजाब कैडर मिला है।

एमबीबीएस के साथ ही यूपीएससी की तैयारी की

अक्षिता एमबीबीएस करते हुए भी आईएएस बनने का सपना देखती थीं. इसलिए उन्होंने एमबीबीएस के तीसरे वर्ष से ही इस परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी. वे रोजाना 13 से 14 घंटे पढ़ाई में लगाती थीं. उन्होंने यह भी बताया कि जब भी उन्हें नौकरी में 15 मिनट का ब्रेक मिलता था, तो वे उस समय भी रिवीजन करती थीं. उन्होंने मेडिकल के छात्र होने का फायदा उठाते हुए मेंस एग्जाम में ऑप्शनल सब्जेक्ट के तौर पर चुना था, जिससे उन्हें कोई नया विषय पढ़ने में ज्यादा वक्त न लगे।

कैसे की upsc की तैयारी

अक्षिता ने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए तीन बुनियादी नियम अपनाए- पढ़ना, मुख्य बिंदुओं को अंकित करना और तीसरी बार उन्हीं बिंदुओं को पढ़ना. उन्होंने यूपीएससी के सिलेबस को ध्यान में रखते हुए अपनी सारी मेडिकल की किताबें छांट दी और उनमें से जो चैप्टर्स जरूरी थे उन्हें अलग कर लिया, जिससे वे सिलेबस के हिसाब से जल्दी तैयार हो सकें. उन्होंने यह भी बताया कि जब वे प्रीलिम और मेंस एग्जाम पास कर गई तो उन्होंने इंटरव्यू के लिए कई मॉक टेस्ट लिए, जो उन्हें इंटरव्यू में काम आए. इस तरह उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में स्मार्ट तैयारी के साथ प्रीलिम, मेंस और इंटरव्यू तीनों परीक्षाओं को क्लियर कर लिया

Read Also