हफ्ते में 2 दिन पढ़ाई करके दी परीक्षा upsc दो बार क्लियर किया अब हैं IRS अधिकारी

देवयानी सिंह इन्होंने अपनी नौकरी को नहीं छोड़ा और हर हफ्ते दो ही दिन यूपीएससी के लिए पढ़ाई की। इस प्रकार, उन्होंने आईआरएस की परीक्षा में सफलता पाकर अपनी सक्सेस स्टोरी लिखी।

यूपीएससी की दुनिया में कई उम्मीदवारों की सक्सेस स्टोरी है, पर आज हम आपको उनमें से एक खास ऑफिसर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपनी नौकरी के साथ ही हफ्ते में सिर्फ दो दिन यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करके इस परीक्षा में ऑल इंडिया 11वीं रैंक प्राप्त की। वे हैं आईआरएस ऑफिसर देवयानी सिंह, जिन्होंने अपनी स्मार्ट स्टडी और हार्ड वर्क के बल पर यह कारनामा हफ्ते में सिर्फ दो दिन की पढ़ाई से किया।

देवयानी सिंह की शिक्षा

देवयानी सिंह एक इंजीनियर हैं, जिन्होंने अपनी डिग्री बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी के गोवा कैंपस से प्राप्त की है। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग में एडमिशन लिया था, जो साल 2014 में शुरू हुआ था। उनसे पहले, उन्होंने अपनी कक्षा 10वीं और 12वीं चंडीगढ़ एसएच सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पूरी की थी।

यूपीएससी की तैयारी

देवयानी सिंह एक इंजीनियर हैं, जिन्होंने अपनी डिग्री बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी (Birla Institute of Technology and Science, Pilani) के गोवा कैंपस से प्राप्त की है। उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा देने का फैसला किया और उसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी। पर उन्हें यह रास्ता आसान नहीं लगा। उन्हें चार बार की कोशिश करनी पड़ी, जिसमें से पहले दो बार तो वो प्रीलिम्स भी नहीं उत्तीर्ण कर पाई। तीसरी बार उन्हें इंटरव्यू तक का मौका मिला, पर उनका चयन नहीं हुआ। चौथी बार उन्होंने अपनी मेहनत से यूपीएससी की परीक्षा में ऑल इंडिया 11वीं रैंक हासिल कर ली।

चौथे प्रयास में मिली सफलता पर रैंक से थीं असंतुष्ट

देवयानी सिंह के चौथे अटेंप्ट ने उनके लिए सफलता का दरवाजा खोल दिया। उन्होंने साल 2018 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में ऑल इंडिया 222वीं रैंक पाकर अपना नाम रोशन किया। उन्हें सेंट्रल ऑडिट विभाग में ऑफिसर के रूप में नियुक्ति मिली और उनकी ट्रेनिंग भी शुरू हो गई। पर देवयानी को अपनी रैंक से संतुष्टि नहीं हुई और उन्होंने फिर से यूपीएससी की परीक्षा देने का इरादा किया।

फिर से एग्जाम दिया और 11वीं रैंक प्राप्त की

देवयानी सिंह को ट्रेनिंग की वजह से परीक्षा की तैयारी का ज्यादा मौका नहीं मिला। उन्होंने वीकेंड के दो दिन ही परीक्षा के लिए पढ़ाई की। इसी तरह, उन्होंने साल 2019 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में ऑल इंडिया 11वीं रैंक पाकर आईआरएस ऑफिसर बनने का सपना पूरा किया।

Read Also