स्कूल के समय 10वीं और 12वीं की परीक्षा में असफल रहीं हिम्मत नहीं हारी कड़ी मेहनत से 22 की उम्र में बनीं IAS

यूपीएससी एग्जाम दुनिया का एक बहुत ही मुश्किल एग्जाम है. इसमें पहली बार में सफल होना तो और भी अधिक कठिन है. लेकिन अंजू शर्मा ने इसे पहली ही बार में ही पास कर दिया जब हम निरंतर प्रयास करते हैं, तो किस्मत भी हमारा साथ देती है.’ ये शब्द आईएएस ऑफिसर अंजू शर्मा के जीवन को दर्शाते हैं.

सच तो यह है कि अंजू शर्मा 10वीं और 12वीं में फेल हो चुकी थीं. लेकिन उन्होंने इसे अपना अंत नहीं माना, बल्कि फिर से पढ़ाई में जुट गईं. इसका नतीजा यह हुआ कि उन्होंने बोर्ड एग्जाम तो पास किया ही, साथ ही पहली ही बार में UPSC Exam भी क्लियर कर लिया।

Ias anju sharma biography hindi

अंजू शर्मा की शिक्षा

यूपीएससी एग्जाम में सफल होने का सपना देखने वाले लाखों लोगों में से अंजू शर्मा एक ऐसा नाम है, जिसने इस लक्ष्य को पाने के लिए अद्भुत संघर्ष और साहस दिखाया. उन्होंने अपनी पहली ही कोशिश में इस एग्जाम को पास कर दिखाया. लेकिन उनका ये सफर आसान नहीं था. उन्हें 10वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा में नाकामयाबी का सामना करना पड़ा. वे केमिस्ट्री में फेल हो गईं थीं।

उनकी मुश्किलें यहां तक नहीं खत्म हुईं. जब वे 12वीं में आए, तो उन्हें फिर से एक बड़ा झटका मिला. वे 12वीं के बोर्ड परीक्षा में इकोनॉमिक्स में फेल हो गए थे. हालांकि, उनके बाकी के सभी विषयों में उन्हें उत्कृष्ट अंक मिले थे. उन्होंने इन असफलताओं से घबराई नहीं बल्कि इन से उन्हे काफी कुछ सीख मिली।

यूपीएससी का सफर और सफलता 

अंजू शर्मा वह व्यक्ति हैं, जिन्होंने 22 साल की कम उम्र में यूपीएससी एग्जाम को पार कर दिया. उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्हें 10वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा में काफी दिक्कतें आईं. उन्हें बहुत से चैप्टर्स पढ़ने बाकी थे. उन्हें लगा कि वे एग्जाम में फेल हो जाएंगे. उन्हें ये सुनने को मिला कि 10वीं के मार्क्स हमारे भविष्य का निर्णय करते हैं.

लेकिन उन्होंने इन बातों को दिल पर नहीं लिया. वे 12वीं में पास हुईं और जयपुर से बीएससी और एमबीए की पढ़ाई की. उन्होंने अपना सपना पूरा करने के लिए यूपीएससी एग्जाम दिया और उसमें सफल भी हुए. IAS ऑफिसर बनकर उन्होंने 1991 में राजकोट में अपनी नौकरी का आरंभ की।