कॉमर्स से स्नातक, पहले प्रयास में असफल रहीं दूसरी बार में मिली सफलता बताया इस तरह से की पढ़ाई | IAS Shivani Goyal biography in Hindi

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा एक बड़ी चुनौती है, जिसे केवल वे ही लोग उत्तीर्ण कर पाते हैं जो अपने लक्ष्य के लिए पूरी लगन से पढ़ाई करते हैं और अपना नाम रोशन करते हैं। दिल्ली की एक लड़की शिवानी गोयल ने भी इसी जज्बे से इस परीक्षा को क्रैक किया और अपने सपने को साकार किया। आइए जानते हैं कि आईएएस अधिकारी शिवानी गोयल का सफर कैसा रहा।

IAS Shivani Goyal biography in Hindi

शिवानी गोयल प्रारंभिक शिक्षा और जीवन

दिल्ली निवासी शिवानी गोयल ने अपनी स्कूल की पढ़ाई के साथ-साथ दिल्ली के प्रतिष्ठित श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से अपना ग्रेजुएशन भी पूरा किया है। शिवानी का बचपन से ही एक स्पष्ट लक्ष्य था कि वह आईएएस बनना चाहती है।

Shivani goyal Ias Rank 

वह अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद आईएएस की तैयारी में जुट गई थी। उनका पहला प्रयास निराशाजनक रहा, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और दूसरी बार में उन्होंने न केवल परीक्षा में उत्तीर्ण हुई, बल्कि शानदार 15वीं रैंक भी प्राप्त की और अपने परिवार का नाम ऊंचा किया।

यूपीएससी में सफल होने के लिए इस तरह से करें तैयारी (upsc Strategy)

यूपीएससी की परीक्षा में सफल होने के लिए शिवानी गोयल ने अपनी असफलता को एक सीख माना और दूसरी बार में अपनी तैयारी को और बेहतर बनाया। उन्होंने लगभग 2 साल का समय अपनी पढ़ाई में लगाया और आईएएस का सपना पूरा किया। शिवानी के अनुसार, यूपीएससी की तैयारी के लिए आपको सिलेबस को ध्यान से पढ़ना और पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करना चाहिए। इससे आपको परीक्षा के प्रकार और पैटर्न का पता चलेगा।

यूपीएससी के टॉपर्स के इंटरव्यू से आपको उनकी तैयारी का अंदाजा लगेगा और आपको कुछ उपयोगी टिप्स भी मिलेंगे। आपको अपनी योग्यता और रुचि के आधार पर अपनी तैयारी की योजना बनानी चाहिए और उसे निष्ठापूर्वक फॉलो करनी चाहिए। शिवानी को यकीन है कि यूपीएससी में सफल होने के लिए मेहनत और लगन का कोई विकल्प नहीं है। शिवानी ने बताया कि यूपीएससी में निबंध और एथिक्स के पेपर में अच्छा लिखने के लिए आपको अपने विचारों को स्पष्ट और सरल भाषा में प्रस्तुत करना चाहिए।

यूपीएससी की परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए शिवानी गोयल ने एक इंटरव्यू में यह सलाह दी कि आपको रोजाना अपने उत्तरों को लिखने का अभ्यास करना चाहिए। इससे आपको परीक्षा के दिन अपने सवालों के जवाब देने में आसानी होगी। शिवानी ने कहा कि अगर आप अपनी तैयारी के साथ अपने उत्तरों को सुंदर और साफ लिखते हैं तो आपको यूपीएससी परीक्षा में अच्छे अंक मिल सकते हैं।

निबंध का विषय चुनें और उसके अलग-अलग पहलुओं को देखें

शिवानी का कहना है कि निबंध लिखने का एक अच्छा तरीका यह है कि आप जिस विषय पर लिख रहे हैं, उसके सभी दृष्टिकोणों को समझें और उनका उल्लेख करें. इससे आपका निबंध मल्टी डायमेंशनल बनेगा और पाठकों को रुचि आएगी. आप अपने विचारों को सिद्ध करने के लिए वास्तविक घटनाओं या उदाहरणों का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपके निबंध को और जीवंत और प्रभावशाली बनाएगा. आप अपने विषय से जुड़े सभी तथ्यों और तर्कों को एक साथ बांधकर आगे बढ़ें, यानी अपने विषय से अलग न हों. आप विषय के हक में और खिलाफ में दोनों ही पक्षों को लिखें, पर अंत में एक संतुलित नजरिया अपनाएं. आप अपने निबंध को समाधान के साथ समाप्त करें, जिससे पाठकों को आपका निबंध याद रहे।

विषय के अनुसार लिखें, न कि अपनी मर्जी के अनुसार

कई बार ऐसा होता है कि जब हम निबंध लिखने के लिए बैठते हैं, तो हम अपने मन में कुछ विषयों को पहले से ही तैयार कर लेते हैं. फिर जब हमें कोई विषय दिया जाता है, तो हम उसे अपने विषय से मिलाने की कोशिश करते हैं और वही लिख देते हैं. यह एक गलत तरीका है, क्योंकि इससे हम विषय को ठीक से नहीं समझ पाते हैं और उसका उचित जवाब नहीं दे पाते हैं. इसलिए, हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि हम विषय को अच्छे से पढ़ें और उसके अनुरूप ही लिखें. इसके लिए हमें परीक्षा से पहले ही निबंध लिखने का अभ्यास करना चाहिए, ताकि हमें विषय को समझने और लिखने में कोई दिक्कत न हो. अगर हम अभ्यास न करें, तो हमें समय का अभाव महसूस होगा और हमारा निबंध अधूरा या असंगत हो जाएगा।

Read Also