गांव के सरकारी स्कूल से पढ़ीं, पिता मैकेनिक मां 8वीं पास हैं कड़ी मेहनत से बनीं IAS यह थी स्ट्रैटजी | Rena Jamil IAS Biography In Hindi

Rena Jamil IAS Biography In Hindi (Husband, Age, Strategy, wiki, Rank, current posting)

जीवन में कोई भी लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम का कोई विकल्प नहीं है. हालात जितने भी मुश्किल हों, लेकिन एक दृढ़ संकल्प के आगे वे झुक जाते हैं. इसी बात का प्रमाण झारखंड के एक गांव की लड़की रैना जमील ने दिया है. जहां लड़कियों की पढ़ाई को ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता, वहां रैना ने अपनी मेहनत और जुनून से यूपीएससी का एग्जाम क्लियर करके आईएएस बन गई हैं। आज हम आपको रैना की वह यात्रा बताएंगे, जिसने उन्हें गांव से लेकर अफसर तक पहुंचाया है।

रैना जमील का शुरुआती जीवन और शिक्षा (Rena Jamil IAS Biography In Hindi)

झारखंड के धनबाद जिले के एक गांव में रैना का जन्म हुआ था. वह एक ऐसे इलाके में बढ़ीं, जहां लड़कियों को पढ़ाई करने का मौका नहीं मिलता था. लेकिन उनके परिवार ने उनका साथ दिया और उन्हें पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित किया. रैना खुशकिस्मत समझती हैं कि उनके परिवार ने उनकी रुचि का सम्मान किया. रैना को बचपन से ही पढ़ाई में दिलचस्पी थी. गांव में अनेक कमियाँ थीं, लेकिन रैना ने अपनी मेहनत से अपना सपना पूरा करने का इरादा किया.

Rena Jamil IAS Biography In Hindi

वह एक उर्दू स्कूल में अपनी शुरुआती पढ़ाई कर चुकी थीं. फिर उन्होंने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के एग्जाम पास किए. उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखते हुए ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की. उसके बाद रैना ने बीएड भी किया. रैना का सपना था कि वह यूपीएससी की परीक्षा में सफल हों. इसके लिए उन्होंने तैयारी शुरू कर दी. रैना को पोस्ट ग्रेजुएशन में जूलॉजी का सब्जेक्ट नहीं था, लेकिन फिर भी उन्होंने यूपीएससी के लिए जूलॉजी को अपना ऑप्शनल सब्जेक्ट चुना.

Upsc परीक्षा में आर्ट्स का विषय कठिन लगा 

रैना विज्ञान की छात्रा थीं, इसलिए उन्हें यूपीएससी की तैयारी के लिए आर्ट्स के विषयों को पढ़ना और समझना काफी कठिन लगा. उनके बड़े भाई ने उनका साथ दिया, जो स्वयं यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण करके आईआरएस बन गए थे. रैना ने भी अपने भाई की तरह इस फ़ील्ड में जाने का निर्णय लिया और मेहनत करना शुरू कर दिया. वे तब तक नहीं रुकीं जब तक उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा को क्रैक नहीं किया।

बताया इस तरह से करें पढ़ाई (Rena Jamil Strategy)

रैना यह मानती हैं कि आपको प्रीलिम्स और मेन्स क्लियर करने के लिए उन किताबों का ही चयन करें जो आवश्यक और गुणवत्तापूर्ण हों। जब किताबें कम होंगी तो आपको दोहराव करना आसान लगेगा और आपका समय भी बचेगा। जो भी पढ़ें, उसे ध्यान से पढ़ें और बार-बार याद करें। इस परीक्षा में एक ही बार पढ़कर काम नहीं चलता। इसलिए छोटे-छोटे नोट्स तैयार करते रहें जिससे आपको बाद में कोई दिक्कत न हो।

रैना करेंट अफेयर्स और न्यूज पेपर को बहुत ही आवश्यक समझती हैं। उनका कहना है कि हर परीक्षा के लिए न्यूज पेपर पढ़ना जरूरी है लेकिन यूपीएससी परीक्षा के लिए तो यह बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसलिए जब भी आप इस फील्ड में आने का विचार करें तो रोजाना न्यूज पेपर पढ़ना शुरू कर दें। इस फील्ड में कामयाब होना और अपनी इच्छा की सफलता पाना दोनों ही कठिन है। लेकिन अगर आपका इरादा मजबूत हो और आप में साहस और लगन हो तो आज नहीं तो कल आपको सफलता मिल ही जाएगी।

यूपीएससी की परीक्षा में सफलता पाने के लिए एक अच्छी स्ट्रेटजी का होना आवश्यक है. इस स्ट्रेटजी को बनाने के लिए आप यूपीएससी के टॉपर्स से उनके अनुभव और टिप्स जान सकते हैं. आप उनके इंटरव्यू को देखकर उनसे प्रेरणा ले सकते हैं. रैना जमील ने भी ऐसा ही किया और अपनी स्ट्रेटजी तैयार की. उन्होंने बताया कि प्रश्नों को हल करने का तरीका, निगेटिव मार्किंग को बचाने का उपाय और प्रैक्टिस करने का महत्व जानना जरूरी है. उन्होंने अपनी तैयारी के लिए एनसीईआरटी की किताबों का अध्ययन किया और अपने बेसिक्स को मजबूत किया. उन्होंने कहा कि बेसिक्स के बिना आगे की पढ़ाई में दिक्कत होती है.

Rena Jamil husband 

रेना के पति रेयाज अहमद भी आईएएस हैं। दोनों एक ही बैच के हैं और पहली मुलाकात जामिया मिलिया की आरसीए कोचिंग में हुई।

Read Also