जानें कैसे फुल टाइम नौकरी के साथ यूपीएससी क्रैक किया IAS आलोक सिंह ने बताई यह स्ट्रैटेजी

Ias Alok Singh Biography In Hindi

कई ऐसे उम्मीदवार हैं जो सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करते हुए भी नौकरी नहीं छोड़ते हैं. लेकिन उन्हें नौकरी के साथ-साथ अच्छा शेड्यूल बनाकर मेहनत करनी पड़ती है और वे इसमें सफल भी होते हैं. आज हम आपको आलोक सिंह के बारे में बताएंगे, जिन्होंने नौकरी के साथ-साथ तैयारी करके सिविल सेवा का सपना साकार किया.

Ias Alok Singh Biography In Hindi

वे कहते हैं कि ऐसी स्थिति में आपको समय का सदुपयोग करना सीखना होगा. अगर आप इसमें माहिर हो गए तो आप परीक्षा में भी कामयाब हो सकते हैं. आइए उनकी यात्रा को देखते हैं।

आलोक सिंह का शुरुआती जीवन (ias alok Singh early life)

आलोक सिंह का जन्म बिहार में हुआ, लेकिन उन्होंने अपना ज्यादातर समय उत्तर प्रदेश के नोएडा में बिताया. वे पढ़ाई में काफी तेज थे और इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग का डिग्री प्राप्त किया. इसके बाद उन्हें स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया में काम करने का अवसर मिला.

नौकरी करते समय upsc एग्जाम देने का मन बनाया और तैयारी की

नौकरी के दौरान उन्हें आदिवासी इलाकों में भेजा गया. उनकी दुर्दशा देखकर उन्होंने कुछ ऐसा करने का फैसला किया जिससे वे उनकी सहायता कर सकें. इसके लिए उन्हें सिविल सेवा सबसे उपयुक्त लगा. तो उन्होंने नौकरी के साथ-साथ तैयारी शुरू कर दी।

प्राइवेट अस्पताल में नौकरी करते हुए की 8 घंटे रोजाना पढ़ाई भी की अब बने डिप्टी कलेक्टर ऐसे की थी तैयारी

तीसरे प्रयास में मिली सफलता

आलोक सिंह ने अपने तीसरे प्रयास में यूपीएससी में सफलता हासिल की. लेकिन वे पूरे समय नौकरी करते रहे, इसलिए उनका आत्मविश्वास बना रहा और उन्हें निराशा का सामना नहीं करना पड़ा. उनके अनुसार उन्होंने पहले ही सिलेबस के हिसाब से स्टडी मैटेरियल इकट्ठा किया और अपने जॉब के समय के अनुरूप पढ़ाई का शेड्यूल तैयार किया.

जॉब के साथ कैसे की पढ़ाई (Alok Singh Strategy)

जब भी उन्हें छुट्टी मिलती थी तो वे अधिक पढ़ाई करते थे. लेकिन हर रोज वे पढ़ाई करके अपने लक्ष्य के करीब जाते थे. दो बार फेल होने के बाद भी उन्होंने अपनी खामियों को दूर किया और फिर ज्यादा उत्साह के साथ परीक्षा दी. तीसरे प्रयास में उनकी मेहनत रंग लाई और वह सफल हुए.

आलोक सिंह का कहना है कि अगर आप पूरे समय नौकरी करते हुए भी तैयारी करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए मेहनत करनी होगी. वे बताते हैं कि नौकरी के साथ-साथ तैयारी करने में कई लाभ होते हैं. आपको अपने भविष्य की चिंता नहीं होती है और असफल होने पर भी आप निराश नहीं होते हैं.

नौकरी के साथ आपकी तैयारी में आपका आत्मविश्वास बढ़ता है और आप अच्छा प्रदर्शन करते हैं. आलोक कहते हैं कि अगर आप अपने आप को प्रेरित और सक्रिय रखकर तैयारी करेंगे तो आप यहां कामयाब हो सकते हैं।

Read More

पिता टैक्सी चालक हैं, बेटा जन्म से नेत्रहीन लेकिन सपना था IAS बनने का कई बार फेल हुए 9वें प्रयास में बनें आईएएस

12वीं और ग्रेजुएशन में हुए फेल, upsc की तैयारी शून्य से शुरू की दो बार एग्जाम क्लियर किया अब हैं IAS यह सलाह दी

प्राइवेट अस्पताल में नौकरी करते हुए की 8 घंटे रोजाना पढ़ाई भी की अब बने डिप्टी कलेक्टर ऐसे की थी तैयारी

नौकरी की तलाश में दिल्ली आए खर्चा चलाने सब्जी और अंडे बेचे आज हैं आईएएस अफसर