जानिए बिहार की ASP काम्या मिश्रा के बारे में जो 22 की उम्र में बनी थी IPS ऑफिसर | Kamya Mishra IPS Biography In Hindi

Kamya Mishra IPS Biography In Hindi (Husband, Age, Current posting, Father, Marriage, Instagram, Rank)

काम्या मिश्रा ने अपने प्रतिभा और काबलियत को दुनिया के सामने रखा है। उन्‍होंने यह दिखाया है कि बेटियों को भी अपने सपनों को पूरा करने का अधिकार है। उन्होंने अपनी लगन और परिश्रम से अपने आईपीएस अधिकारी बनने का सपना साकार किया है। चलिए उनकी इस अद्भुत यात्रा के बारे में जानते हैं।

Kamya Mishra IPS Biography In Hindi

Kamya Mishra IPS Early life

काम्या का जन्म ओडिशा के एक शहर में हुआ था। वे अपने बचपन से ही विद्यार्थी रही हैं। उन्होंने 12वीं की परीक्षा में अनोखा कारनामा कर दिखाया और अपने क्षेत्र में सर्वोच्च 98.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। काम्या ने उच्च शिक्षा के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय का चयन किया। वहां उन्होंने लेडी श्री राम कॉलेज, जो कि एक प्रसिद्ध महिला कॉलेज है, से स्नातक की डिग्री हासिल की। उनका लक्ष्य यूपीएससी की परीक्षा में सफल होना था, जिसके लिए उन्होंने अपनी पढ़ाई का एक निश्चित रूप बनाया था।

Kamya Mishra IPS Upsc Rank

वे पहले से ही यूपीएससी की परीक्षा के लिए तैयार हो रहे थे, जो कि बहुत ही मुश्किल होती है और जिसमें अधिकांश लोगों को कई बार कोशिश करनी पड़ती है। लेकिन काम्या ने अपनी क्षमता का प्रमाण दिया और पहली ही कोशिश में इस परीक्षा को पास कर लिया। उन्होंने 2019 में यूपीएससी परीक्षा में पूरे देश में 172वां स्थान प्राप्त किया और इंडियन पुलिस सर्विस में शामिल हुए। मीडिया के मुताबिक, उस समय उनकी आयु सिर्फ 22 वर्ष थी। उन्हें पहले हिमाचल प्रदेश का कैडर मिला था, लेकिन बाद में उन्हें बिहार का कैडर दिया गया था।

Kamya Mishra IPS Marriage (Husband)

आईपीएस अफसर के रूप में काम्या के साथ-साथ उनके पति अवधेश सरोज भी कार्यरत हैं। वे बिहार कैडर के हैं और 2021 में शादी कर चुके हैं। उनका विवाह समारोह उदयपुर में हुआ था। अवधेश ने अपनी पढ़ाई आईआईटी बॉम्बे से पूरी की है।

Kamya Mishra IPS current posting

Kamya Mishra IPS posted as Assistant SP- CID, Patna, Bihar

Kamya Mishra IPS Instagram I’d – @kamyaa_misra

Read Also