सुबह 9 से 5 की नौकरी करते हुए upsc की परीक्षा दी बनीं IAS बताया कैसे करें जॉब के साथ तैयारी | Neha Banerjee IAS Biography In Hindi

Neha Banerjee IAS Biography In Hindi (Rank, current posting, husband, Instagram, Blog, Age, Strategy, Date of birth, Home)

देश की सर्वोच्च सिविल सेवा परीक्षा में उत्तीर्ण होने का सपना हर साल अनेक युवाओं का होता है। लेकिन इसमें सिर्फ वही कामयाब होते हैं, जो इसके लिए पूरी लगन और मेहनत के साथ तैयारी करते हैं। चाहे वे कोचिंग लेकर तैयारी करें या खुद ही तैयारी करें। कुछ युवाओं का मानना है कि अगर वे नौकरी करते हैं, तो वे इस परीक्षा में सफल नहीं हो सकते हैं। परन्तु नेहा बनर्जी ने इस धारणा को झुठलाया है, जो पश्चिम बंगाल की निवासी हैं और नौकरी करते हुए भी अपनी पहली ही कोशिश में सिविल सेवा परीक्षा को crack दिया था। आइए जानते हैं इस लेख के जरिए नेहा बनर्जी का सफर।

Neha Banerjee IAS Biography In Hindi

(Neha Banerjee IAS Early life and education)

नेहा बनर्जी की कहानी पश्चिम बंगाल के एक शहर कोलकाता में रहने वाली नेहा बनर्जी का जन्म 1995 में हुआ था। उन्होंने अपनी 10वीं कक्षा कार्मेल स्कूल से की, जहां उन्हें अपनी उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए मुख्यमंत्री अवार्ड से नवाजा गया। फिर उन्होंने साउथ प्वाइंट हाई स्कूल से अपनी 12वीं की पढ़ाई समाप्त की। उनका लिंक्डइन प्रोफाइल बताता है कि वे अपने शैक्षणिक जीवन में हमेशा प्रतिभाशाली रही हैं।

(Neha Banerjee IAS Wikipedia Biography In Hindi)

पूरा नाम – नेहा बनर्जी

गृहनगर (Home town) – कोलकाता

जन्मतिथि – 06/11/1994

उम्र (Age) – 30 (2023)

पति (Husband)– ज्ञात नहीं

इंस्टाग्राम (instagram) – @nebanerjee_ias

Upsc Rank – 20

Blog – https://nebanerjee.blogspot.com/?m=1

Current posting – West Bengal

(Neha Banerjee IAS Education Qualification)

नेहा बनर्जी ने अपनी 12वीं कक्षा के बाद IIT खड़गपुर में प्रवेश पाया। वहां उन्होंने इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग का चयन किया और अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई सम्पन्न की।

जॉब के साथ की upsc की तैयारी 

नेहा बनर्जी ने अपनी ग्रेजुएशन के बाद एक बड़ी प्राइवेट कंपनी में जॉब पाई थी। वहां उन्हें बहुत ही अच्छा सैलरी मिला था, परन्तु उनका सपना था कि वे सिविल सेवा में शामिल होकर अपने देश का उत्थान करें।

नेहा एक साक्षात्कार में कहती हैं कि उनकी जॉब से उन्हे कोई दिक्कत नहीं थी। लेकिन शायद वह अपने काम में थोड़ा अकेलापन महसूस करती थीं। वह सोचती थीं कि हमारे देश का विकास कैसे हो सकता है और हमारे देश में कौन सी विकास योजना लागू कि जा सकती है। उनको यकीन था कि उनको भारत के बाहर भी नौकरी मिल सकती है , पर उन्होंने ऐसा नहीं किया क्योंकि उनका देश प्रेम बहुत मजबूत था; इसलिए उन्होंने आईएएस अधिकारी के रूप में अपना करियर चुना।

Upsc की तैयारी कैसे की (Upsc Strategy)

नेहा बनर्जी को सिविल सेवा का जुनून था, लेकिन उन्होंने अपनी नौकरी को नहीं छोड़ा। वे 9 से 5 की नौकरी करते हुए भी अपनी तैयारी जारी रखती थी। वे हर रोज़ सुबह जल्दी उठकर अपने पाठ्यक्रम को पढ़ती थी। और नौकरी से लौटने के बाद भी वे घर पर बैठकर अपनी पढ़ाई जारी रखती थी। वे अपनी छुट्टियों का भी अच्छे से फ़ायदा उठाती थी। वे छुट्टी के दिन पूरा दिन पढ़ने में लगा देती थी।

शादी के 15 दिन बाद ही पति ने छोड़ दिया, 5000 महीने की शिक्षक की जॉब की चौथे प्रयास में पास की upsc परीक्षा | Komal Ganatra IAS Biography In Hindi

नेहा बनर्जी को अपनी पहली ही कोशिश में प्रीलिम्स और मेंस की परीक्षा में सफलता मिली थी। उन्होंने इंटरव्यू की तैयारी के लिए विभिन्न कोचिंग संस्थानों में मुफ्त मॉक इंटरव्यू लिए। साथ ही वे यूट्यूब का भी उपयोग करके इंटरव्यू की कई युक्तियाँ सीखती रही। फिर वे यूपीएससी भवन में अपना इंटरव्यू देने गई। वहां उनका लगभग 35 मिनट का इंटरव्यू हुआ। वे इंटरव्यू में अच्छा प्रभाव डाले और जब परिणाम आए, तो वे साल 2019 की परीक्षा में 20वीं रैंक हासिल करने में कामयाब हुई।

नेहा एक यूपीएससी प्रतियोगी थीं जिन्होंने अपनी निष्ठा से इस परीक्षा के लिए तैयारी की। उन्होंने यूपीएससी के पाठ्यक्रम और प्रश्नपत्र को अच्छी तरह समझने के लिए अपनी पूरी लगन लगाई। उनकी मेहनत का फल मिला और वे इस परीक्षा में उत्तीर्ण हो गईं। उन्होंने यूपीएससी के साक्षात्कार के लिए जाने से पहले उन्होंने अपनी जॉब भी छोड़ दी।

गांव के सरकारी स्कूल से पढ़ीं, पिता मैकेनिक मां 8वीं पास हैं कड़ी मेहनत से बनीं IAS यह थी स्ट्रैटजी | Rena Jamil IAS Biography In Hindi

वह अपनी तैयारी के लिए जो रणनीतियां अपनाई थीं, उन पर वह शक करती थीं क्योंकि उन्होंने किसी कोचिंग संस्था का सहारा नहीं लिया था। इसलिए उन्होंने Unacademy के द्वारा आयोजित मॉक इंटरव्यू में हिस्सा लिया। वहां के शिक्षकों को उन पर पूरा भरोसा था कि वे यूपीएससी की परीक्षा में सफल होंगी, जिससे उनका आत्मविश्वास बढ़ा।

Neha Banerjee IAS Instagram account

नेहा बनर्जी की सोशल मीडिया पर भी एक पहचान है। उनका इंस्टाग्राम हैंडल ‘नेहाबनर्जी’ है, जिसे 14.3K लोग फॉलो करते हैं। नेहा का गाने के प्रति बड़ा जुनून है। वह अपने दिनचर्या के बारे में भी लिखती हैं।

जानें कैसे फुल टाइम नौकरी के साथ यूपीएससी क्रैक किया IAS आलोक सिंह ने बताई यह स्ट्रैटेजी

Neha benarjee IAS Blog

नेहा ने अपने ब्लॉग पर भी अपनी राय और अनुभव शेयर किए हैं। उनका ब्लॉग ‘नॉट जस्ट एन एस्पिरेंट- बाय नेहा बनर्जी’ का नाम है। इसमें, वह सिविल सेवा की तैयारी, रणनीति, टिप्स और ट्रिक्स के बारे में लिखती हैं।

Read Also