Mppsc Topper 2019 Priya Pathak : जानिए कैसे की तैयारी, सफल होने की क्या रणनीति थी

Mppsc Topper Priya Pathak biography : 2019 में एमपीपीएससी का परीक्षा देने का मौका मिला और उन्हे आज घोषित हुए नतीजे में प्रथम स्थान हासिल हुआ। यह बात अलग है कि 2020 के नतीजे पहले ही आ गए थे उन्हे  डीएसपी की नौकरी मिल गई थी। परन्तु अभी तक उन्हे ज्वाइन करने का पत्र नहीं मिला था। उन्होंने 2018 में यूपीएससी की परीक्षा भी दी थी, पर उसमें मुझे सफलता नहीं मिली थी। मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग ने अब चार साल बाद MPPSC 2019 परीक्षा का अंतिम परिणाम और मेरिट लिस्ट जारी किया है। राज्य सेवा परीक्षा 2019 के नतीजे में टॉप 10 में सात महिला उम्मीदवारों ने अपना स्थान बनाया है।

प्रिया पाठक (MPPSC Topper Priya Pathak) ने राज्य सेवा परीक्षा 2019 का उत्तीर्ण करके उप जिलाधिकारी की नौकरी पाई। यह उनका पहला प्रयास था और उन्होंने इसमें प्रथम स्थान प्राप्त किया। उनका आदर्श भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) की प्रसिद्ध अधिकारी टीना डाबी हैं। प्रिया ने ग्रेजुएशन के समय से ही यह निर्णय लिया था कि वे प्रशासनिक सेवा का हिस्सा बनना चाहती हैं।

Mppsc Topper Priya Pathak biography in Hindi

प्रिया पाठक (MPPSC Topper Priya Pathak) का जन्म सतना जिले के नागौद में हुआ था। उन्होंने राज्य सेवा परीक्षा 2020 में भाग लिया और पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) के पद के लिए चयनित हुईं। उन्होंने 9 जून 2023 को जारी हुए नतीजे में चयनित उम्मीदवारों की सूची में दूसरा स्थान प्राप्त किया। प्रिया ने ‘‘पीटीआई-भाषा’’ से बातचीत करते हुए यह बताया कि वे बायो टेक्नोलॉजी के विद्यार्थी थीं और उन्होंने स्नातक के अंतिम वर्ष में ही प्रशासनिक सेवा का लक्ष्य बनाया था। उनकी प्रेरणा भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) की प्रख्यात अफसर टीना डाबी हैं, जिन्होंने 2015 में सिविल सेवा परीक्षा में प्रथम स्थान हासिल किया था।

यह बात मेरे मन में एक प्रेरणा के तौर पर हमेशा रहती थी कि टीना डाबी ने केवल 22 साल की उम्र में सिविल सेवा परीक्षा में अपने पहले प्रयास में शीर्ष स्थान हासिल किया. मैं भारतीय प्रशासनिक सेवा के अन्य वरिष्ठ अफसरों से भी प्रभावित हूं.

प्रिया पाठक की शिक्षा व उम्र (Priya Pathak Education and Age)

अपनी प्राथमिक शिक्षा सरस्वती शिशु मंदिर नागौद से पूरी की। फिर वे आठवीं से बारहवीं तक नवोदय विद्यालय रैकवारा सतना में पढ़ीं। उन्होंने जबलपुर रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय से होम साइंस में ग्रेजुएशन और इंदौर के होलकर कॉलेज से राजनीति विज्ञान में पोस्ट ग्रेजुएशन किया।

प्रिया पाठक का परिवार (Priya Pathak Family’)

प्रिया पाठक (MPPSC Topper Priya Pathak) का परिवार साधारण है। उनके पिता कृष्णशरण पाठक एक सरकारी प्राथमिक विद्यालय में अध्यापक हैं।उनकी छोटी बहन प्रतिभा पाठक गणित में एमएससी कर चुकी हैं और अब वे घर पर ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही हैं। उनका एक भाई आयुष पाठक 10वीं कक्षा में पढ़ रहा है। प्रिया 26 साल की हैं और उन्होंने राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर की पढ़ाई की है। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे राज्य सेवा परीक्षा में कामयाब होना था। मैंने परीक्षा की तैयारी में कोई कसर नहीं छोड़ी। जब लक्ष्य ऊंचा हो, तो मेहनत भी ज्यादा करनी पड़ती है और सफलता तक धैर्य रखना पड़ता है.

Mppsc 1st Rank

प्रिया पाठक (MPPSC Topper Priya Pathak) ने उन्होंने 2019 में एमपीपीएससी की परीक्षा में भाग लिया और आज घोषित हुए नतीजे में प्रथम स्थान पाया। वे 2020 में भी एमपीपीएससी की परीक्षा में सफल हुईं और डीएसपी के पद के लिए चयनित हुईं। परन्तु अभी तक उन्हें ज्वाइनिंग का पत्र नहीं मिला है। उन्होंने 2018 में यूपीएससी की परीक्षा भी दी थी, पर उसमें उन्हें सफलता नहीं मिली।

यह बताया सफलता का राज

प्रिया पाठक (MPPSC Topper Priya Pathak) ने अपने सफलता का राज यह बताया कि वे 2019 में राज्य सेवा परीक्षा में पहली बार शामिल हुईं, तो उन्होंने सोशल मीडिया से दूरी बनाई। लेकिन, बाद में वे सोशल मीडिया पर वापस आ गईं और राज्य सेवा परीक्षा 2020 में डीएसपी के पद के लिए दूसरे स्थान की प्राप्ति के कारण उनके अनेक साक्षात्कार सोशल मीडिया पर उपलब्ध हैं।

Read Also

हफ्ते में 2 दिन पढ़ाई करके दी परीक्षा upsc दो बार क्लियर किया अब हैं IRS अधिकारी

पिता की मौत के बाद, अनाथालय में बचपन गुजरा वहां पढ़ाई की 21 सरकारी एग्जाम में हुआ चयन, आज हैं IAS

परिवार वाले चाहते थे शादी करवाना लेकिन जिद पर अड़ी रही दो बार UPSC की परीक्षा पास की तीसरी बार में बनीं IAS

गांव में कच्चे घर पर रहकर की सेल्फ स्टडी पिता किसान हैं पहली ही बार में Upsc एग्जाम क्लियर किया, एग्जाम के लिए यह सलाह दी

पिता हैं रिक्शा ड्राइवर, पढ़ाई की फीस के लिए वेटर का काम भी किया कड़ी मेहनत से 21 की उम्र में बने IAS

देश की पहली दृष्टिबाधित IAS महिला बनी प्रांजल बिना किसी कोचिंग के पास की UPSC की परीक्षा