स्कूल से आते ही जूते चप्पल की दुकान पर काम करते, आर्थिक तंगी से गुजरे अब बने IAS इस तरह की तैयारी

Ias Shubham Gupta Biography In Hindi(Rank, education, Strategy)

यूपीएससी (UPSC) सिविल सेवा की परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं, पर आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है , तो आपके लिए एक समाधान है. यूपीएससी परीक्षा 2018 में ऑल इंडिया रैंक 6 पाकर आईएएस अफसर बने शुभम गुप्ता ने भी आर्थिक कठिनाइयों का सामना किया और यूपीएससी की तैयारी के लिए अपने आप को तैयार किया. उन्होंने अपनी मेहनत और संकल्प के बल पर आईएएस बनने के अपने सपने को साकार किया।(Ias Shubham Gupta Biography In Hindi)

Ias Shubham Gupta Biography In Hindi

शुभम गुप्ता का प्रारंभिक जीवन (Shubham Gupta Early Life)

शुभम गुप्ता का जन्म राजस्थान के सीकर जिले के भूदोली गांव में 11 अगस्त 1993 को एक साधारण परिवार में हुआ था. उनके पिता अनिल गुप्ता ने उन्हें बचपन से ही जिम्मेदारी का एहसास कराया. उनके परिवार की आर्थिक स्थिति उतनी अच्छी नहीं थी. उनके पिता का ठेकेदारी का छोटा-सा काम था. लेकिन, उनके काम पर कुछ लोगों की बुरी नजर पड़ गई. शुभम सातवीं कक्षा में थे, जब उनके पिता को राजस्थान छोड़कर महाराष्ट्र जाना पड़ा।

दुकान पर भी काम किया

वहां उन्होंने दहाणू रोड पर एक जूते-चप्पल की दुकान खोली, जिसमें शुभम भी अपने पिता का साथ देते थे. शुभम को स्कूल के बाद दुकान पर आना पड़ता था। शाम चार से रात नौ बजे तक दुकान का सारा काम शुभम ही संभालते थे. इस उम्र में इतना काम करने वाले शुभम को देखकर शायद किसी को भी यकीन नहीं होता होगा कि ये लड़का एक दिन आईएएस अफसर बनेगा. लेकिन, जैसा कि कहा जाता है, मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती।

शुभम गुप्ता की शिक्षा (Ias Shubham gupta educational background, Rank)

अपनी शिक्षा के दौरान भी उन्हे कई आर्थिक संकट का अनुभव हुआ. उन्होंने इंटरमीडिएट के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी में बीए ऑनर्स में प्रवेश लिया और वहां से पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने सिविल सेवा की ओर बढ़ने का निर्णय लिया. लेकिन उनकी सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि वे इसे कैसे करेंगे, जबकि उनकी परिस्थितियां बहुत कमजोर थीं. लेकिन उन्होंने आशा नहीं छोड़ी. उन्होंने पहले दो प्रयासों में असफलता का सामना किया. तीसरे प्रयास में उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में सफलता पाई लेकिन रैंक 366 थी. फिर उन्होंने एक बार और प्रयास किया. इस बार उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 6 हासिल करके आईएएस बनने का सपना सच किया।

Ias Shubham Gupta Biography In Hindi

आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर हो तो आपको कोचिंग पर निर्भर नहीं होना चाहिए. शुभम गुप्ता के अनुसार, आपको सेल्फ स्टडी को अपना मुख्य आधार बनाना चाहिए. इंटरनेट के जरिए आपको अनेक सामग्री मिल सकती है, जिसका लाभ उठाएं.

अखबार और किताबें भी आपकी ज्ञानवर्धन में मदद करेंगी. आपको असफलता का डर नहीं होना चाहिए और हर बार नई उमंग के साथ प्रयास करना चाहिए. वे कहते हैं कि यदि आप एक अच्छी रणनीति तैयार करें और उसके अनुसार तैयारी करें, तो आपको सफलता अवश्य ही प्राप्त होगी।

Ias Shubham Gupta Strategy

शुभम गुप्ता यह कहते हैं कि यूपीएससी परीक्षा में सफल होने के लिए आपको सिर्फ पढ़ाई ही नहीं, बल्कि अपने चारों ओर के वातावरण को भी समझना होगा. यूपीएससी की तैयारी में आपको अपने सभी क्षेत्रों में सुधार करना होगा. आपको पढ़ाई के अलावा भी करंट अफेयर्स का ध्यान रखना होगा. आपको असफलता का निराशा नहीं होनी चाहिए. यहां पर जो लोग निरंतर मेहनत करते हैं, उन्हें अपना लक्ष्य अवश्य प्राप्त होता है

शुभम ने सिलेबस को विभिन्न विषयों में बांटा और उन्हें एनसीईआरटी के माध्यम से समझा. उन्होंने मॉक टेस्ट्स हल करके अपनी ताकत और कमजोरी का पता लगाया और उसके अनुसार रणनीति बनाई.

उन्होंने मुख्य परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए रोजाना उत्तर लेखन का अभ्यास किया और अपने उत्तरों का मूल्यांकन और तुलना की. उन्होंने दोनों निबंधों के लिए अपना समय समझदारी से बांटा. उन्होंने पहले निबंध के लिए 100 मिनट और दूसरे के लिए 80 मिनट का समय निर्धारित किया. यह आम बात से अलग है.

उनका कहना है कि लिखने की speed बनाने के लिए आपको शुरुआत में ज्यादा समय की जरूरत होती है. दूसरे निबंध तक आप पहले से ही तेज हो जाते हैं और कम समय में उसे पूरा कर लेते हैं.

उन्होंने पहले 50 घंटे में अपने निबंध के पॉइंट्स, प्रस्तावना, मुख्य भाग और निष्कर्ष लिखे. उन्होंने प्रस्तावना और निष्कर्ष पर विशेष ध्यान दिया

Read More

नौकरी की तलाश में दिल्ली आए खर्चा चलाने सब्जी और अंडे बेचे आज हैं आईएएस अफसर