मां दिहाड़ी मजदूर और पिता दर्जी हैं बेटा UPSC एग्जाम पास कर बना कलेक्टर बताया ऐसे की पढ़ाई | Vijay Amruta Kulange Ias Biography In Hindi

(Vijay Amruta Kulange Ias Biography In Hindi) (Wikipedia, wife, family, Date of birth, Age, Rank, Present posting, Instagram account)

विभिन्न प्रकार के सफलता के अनुभव होते हैं। इनमें से कुछ ऐसे होते हैं जो दूसरों को भी सफल होने का मार्गदर्शन करते हैं। ओडिशा के गंजम जिले के जिलाधिकारी और 2013 बैच के आईएएस अधिकारी विजय अमृता कुलंगे की कहानी भी ऐसी ही है। वे कई वर्षों तक अपने जीवन में आने वाली कठिनाइयों, निराशा के दौर और अपनी नौकरी को बरकरार रखने के लिए लड़ने के लिए मजबूर थे।

लेकिन, जब वे इन सभी चुनौतियों का सामना करते थे और आज वह जोहर दिखाते हैं, तो यह कहानी वास्तव में अद्भुत है। उन्होंने ‘महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग’ की परीक्षा पांच बार दी और तीन बार पास किया। फिर उन्होंने भारत की सबसे मुश्किल परीक्षा यूपीएससी दी और पूरे देश में 176वीं रैंक प्राप्त करके आईएएस बने।

Vijay Amruta Kulange Ias Biography In Hindi

आईएएस अधिकारी विजय कुलंगे ने अपने जीवन की कठिनाइयों को अपनी कलम से उजागर किया है और मराठी भाषा में ‘आजचा दिवस माझा’ नामक पुस्तक लिखी है। यह पुस्तक उनका है। जो लोग जीवन में सफल होने का सपना देखते हैं, उन्हें इस पुस्तक को जरूर पढ़ना चाहिए। हाल ही में, इस पुस्तक का ओडिया अनुवाद ‘अजीरा दीनाती मोरा’ के नाम से ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्रकाशित किया है, जिन्होंने इसे “युवाओं के लिए एक प्रेरणा का स्रोत” बताया है।

Who is IAS Vijay Amruta Kulange

विजय अमृता कुलंगे ओडिशा के गंजाम कलेक्टर हैं जिन्होंने बाधाओं को पार करते हुए संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) पास किया और भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी बने।

Vijay Amruta Kulange Ias Date of birth And Family

Date of birth – 12/09/1976

Age – 46 (2023)

श्री विजय कुलंगे का जन्म और पालन महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के एक गाँव में हुआ है। उनके पिता गाँव के एक छोटे से दर्जी के रूप में काम करते थे और उनकी रोजाना की कमाई मात्र 200 रुपये ही थी। उनकी माँ भी गाँव के खेतों में मजदूरी करके घर चलाती थीं।

Vijay Amruta Kulange Early Life

विजय बताते हैं, “मुझे बचपन से ही डॉक्टर बनने का सपना था, लेकिन मेरे परिवार की आर्थिक हालत इतनी अच्छी नहीं थी कि मैं मेडिकल की पढ़ाई कर पाता। मेरे माता-पिता ने मुझे यह सलाह दी कि पहले कोई नौकरी कर लो, ताकि हमें थोड़ा सहारा मिले। फिर जो चाहो वो करना। मुझे कभी भी सिविल सेवा की तरफ आकर्षित नहीं हुआ था, लेकिन जब मुझे इसके बारे में जानकारी मिली तो मुझे लगा कि यह मेरे लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

श्री विजय का सपना था कि वे शिक्षक बनें। इसलिए उन्होंने इंटरमीडिएट के बाद डिप्लोमा (डी.एड.) का कोर्स किया और प्राथमिक विद्यालय में शिक्षण का कार्य आरंभ किया। उनके परिवार की आर्थिक हालत में भी बेहतरी आई। 2002 में उनका विवाह भी हो गया।

अधिकारी बनने का जज्बा

श्री विजय को अधिकारी बनने की चाह भी थी। इसलिए उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी खुद से की और मराठी भाषा में परीक्षा दी। “मुझे महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग की परीक्षा में पहले दो बार असफलता मिली। मैं लिखित परीक्षा तो उत्तीर्ण कर लेता था, लेकिन इंटरव्यू में रुक जाता था। तीसरी बार मुझे सेल टैक्स इंस्पेक्टर की नौकरी मिली। चौथी बार मुझे तहसीलदार का पद मिला। और पांचवीं बार मुझे सारे महाराष्ट्र में दूसरा स्थान मिला”, श्री विजय ने बताया

Vijay Amruta Kulange IAS Upsc Rank

जब वे अहमदनगर में तहसीलदार के रूप में कार्यरत थे, तब उन्होंने अपना पांचवां प्रयास किया। राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षा में उनका शानदार प्रदर्शन देखकर, उनके कलेक्टर ने उन्हें यूपीएससी की ओर आकर्षित किया और उनसे कहा कि वे इसके लिए भी आवेदन करें। उन्हें यह भी बताया गया कि दोनों परीक्षाओं का पाठ्यक्रम लगभग समान है। दोनों परीक्षाओं में, उम्मीदवारों को 2 ऐच्छिक विषय चुनने होंगे, जो उनके लिए सरल होगा। अपने वरिष्ठ के प्रोत्साहन से प्रभावित होकर विजय ने यूपीएससी के लिए तैयारी शुरू कर दी। वे अपने पहले ही प्रयास में 176 रैंक हासिल करके यूपीएससी परीक्षा में सफल हुए और आईएएस बन गए।

श्री विजय ने किसी कोचिंग की सहायता के बिना अपनी तैयारी को बहुत ही बुद्धिमानी से अंजाम दिया। उन दिनों की याद करते हुए वह कहते हैं, “तैयारी का सबसे बेहतर तरीका यह है कि आप पाठ्यक्रम को अच्छी तरह समझें और उस पर अपना ध्यान केंद्रित रखें। सिलेबस के हिसाब से ही पढ़ें, न कि बेतुके पढ़ते जाएं। पिछले वर्षों के सभी प्रश्न-पत्रों को बार-बार हल करें। इसके साथ ही, अपने नोट्स भी छोटे-छोटे बनाएं।‘’ विजय का मानना है कि यूपीएससी परीक्षा केवल पुस्तकीय ज्ञान का मापदंड नहीं है; यह आपके पूरे व्यक्तित्व और विचार की भी जांच करता है। इसलिए, अपने आप को बेहतर बनाते रहें और अपने बारे में नए नजरिए से सोचें।

Vijay Amruta Kulange Ias present posting

Commissioner of Bhubaneswar Municipal Corporation (BMC).

Vijay Amruta Kulange Ias Instagram account – @Kulangevijay176

Vijay Amruta Kulange Ias Twitter account – @VijayKulange

Read Also