एक ऐसी ips ऑफिसर जिन्होंने बॉलीवुड फिल्म में भी काम किया पिता भी आईएएस थे पढ़ाई में हैं गोल्ड मेडलिस्ट | Simala Prasad Ips Biography In Hindi

सिमाला प्रसाद आईपीएस जीवनी (Simala Prasad IPS Biography In Hindi) (Age, Rank, Husband, Movie, Marriage, Instagram, Family, Current posting, Father)

आज हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास करके आईपीएस अधिकारी बनी और फिर बॉलीवुड में भी अपना नाम कमाया. वह हैं सिमाला प्रसाद, जो 2010 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं और वर्तमान में मध्य प्रदेश में तैनात हैं. आइए जानते हैं उनके जीवन के बारे में कुछ रोचक बातें.

Simala Prasad ips Biography In Hindi

सिमाला प्रसाद आईपीएस जीवनी (Simala Prasad Ips Biography In Hindi)

पूरा नाम – सिमाला प्रसाद आईपीएस

पिता का नाम (fathers name) –भागीरथ प्रसाद

उम्र (age) – 42

पेशा – आईपीएस अधिकारी

जन्मतिथि (date of birth) – 8 अक्टूबर 1980

जन्मस्थान (birth place) – भोपाल

स्कूल (School) – सेंट जोसेफ़ कोएड स्कूल

विश्वविधालय (University) – सिमला प्रसाद ने पीजी भोपाल के बरकतुल्लाह विश्वविधालय से की।

आईपीएस ऑफिसर – 2010 बैच

बॉलीवुड फिल्म (Movie) – अलिफ,

पति (husband) – ज्ञात नहीं

सिमाला प्रसाद का शुरुआती जीवन शिक्षा और परिवार (Simala Prasad ips education, Family)

सिमाला का जन्म 8 अक्टूबर 1980 को मध्य प्रदेश के भोपाल में हुआ था. उनके पिता डॉ. भागीरथ प्रसाद 1975 बैच के आईएएस अधिकारी, दो विश्वविद्यालयों के कुलपति और 2014 से 2019 तक मध्य प्रदेश के भिंड से लोकसभा सदस्य भी रहे हैं. उनकी मां मेहरून्निसा परवेज जानी-मानी साहित्यकार हैं. सिमाला को बचपन से ही डांस और एक्टिंग का शौक था. उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सेंट जोसेफ को-एड स्कूल में की. इसके बाद उन्होंने स्टूडेंट फ़ॉर एक्सीलेंस से बीकॉम किया और फिर भोपाल के बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी से सोशियोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन की. उन्हें परीक्षा में टॉप करने पर गोल्ड मेडल से नवाजा गया था.

सेल्फ स्टडी से ही upsc की परीक्षा पास की

सिमाला ने कभी सोचा भी नहीं था कि वो सिविल सर्विस में जा पाएंगी, लेकिन उनके घर के माहौल ने उनमें आईपीएस बनने की इच्छा जगा दी. उन्होंने सेल्फ स्टडी से ही यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी की और पहले ही प्रयास में सफलता हासिल कर ली. उन्हें 2010 बैच में आईपीएस का अलॉटमेंट मिला. इससे पहले उन्होंने मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा भी पास की थी और डीएसपी के पद पर नियुक्त हुई थी।

बॉलीवुड में प्रवेश

सिमाला को ‘ब्यूटी विद ब्रेन’ ऑफ़िसर के तौर पर भी जाना जाता है. एक बॉलीवुड डायरेक्टर ने तो उनकी ख़ूबसूरती को देख उन्हें फ़िल्म तक ऑफ़र कर दी थी. दरअसल, दिल्ली में एक प्रोग्राम के दौरान बॉलीवुड फ़िल्म निर्देशक जैघम इमाम और आईपीएस सिमाला प्रसाद की मुलाक़ात हुई थी. इस दौरान इमाम उनकी ख़ूबसूरती और सादगी से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने सिमाला दोबारा मिलने का समय मांग लिया. कुछ समय बाद जब इन दोनों की मुलाक़ात हुई तो इमाम के हाथ फ़िल्म की स्क्रिप्ट थी.

सिमाला प्रसाद बॉलीवुड (Simala Prasad Ips Movie)

निर्देशक जैघम इमाम अपनी फ़िल्म ‘अलिफ’ के लिए सिमाला प्रसाद को लीड एक्ट्रेस के तौर पर लेना चाहते थे. इसके बाद जब उन्होंने सिमाला को स्क्रिप्ट सुनाई जो उन्हें ये काफ़ी पसंद आई. साल 2017 में रिलीज़ हुई ‘अलिफ’ सिमाला की पहली फ़िल्म थी. इसके बाद उन्होंने साल 2019 म एक्टिंग की दुनिया में भी अपना नाम बनाया. सिमाला ने बताया कि उन्हें ऐसी फ़िल्में पसंद हैं, जो सामाजिक मुद्दों पर आधारित हों और लोगों को कुछ सोचने को दें.

आईपीएस अधिकारी के रूप में कार्य

सिमाला प्रसाद ने आईपीएस अधिकारी के रूप में भी कई चुनौतियों का सामना किया है. उन्होंने अपनी पहली पोस्टिंग उत्तर प्रदेश के बरेली में असिस्टेंट सुपरिंटेंडेंट ऑफ़ पुलिस के रूप में की. उन्होंने वहां पर अपराध और अवैध शराब के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की. उन्होंने अपने जुर्माने के दौरान एक बड़े शराब के अड्डे को भी खंडहर बना दिया था. उन्होंने अपने अधिकार का दुरुपयोग नहीं किया और ना ही किसी के दबाव में आईं. उन्होंने अपने काम को अपनी प्राथमिकता बनाया और लोगों की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास किये.

सिमाला प्रसाद पोस्टिंग (Simala Prasad Current Posting)

सिमाला की दूसरी पोस्टिंग मध्य प्रदेश के भोपाल में डीएसपी के रूप में हुई. उन्होंने वहां पर भी अपने काम को निभाया और अपराधियों को गिरफ्तार किया. उन्होंने एक महिला आईपीएस अधिकारी के रूप में अपनी पहचान बनाई और लोगों का विश्वास जीता. उन्होंने महिलाओं के लिए एक टोल फ्री नंबर भी शुरू किया, जिस पर वे अपनी शिकायत दर्ज करा सकती हैं. उन्होंने महिला सुरक्षा के लिए विशेष टीम भी बनाई और उन्हें प्रशिक्षण भी दिया.

निष्कर्ष

सिमाला प्रसाद एक ऐसी महिला हैं, जिन्होंने अपने जीवन में दो अलग-अलग शेत्रों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है. वे एक आईपीएस अधिकारी के साथ-साथ एक बॉलीवुड अभिनेत्री भी हैं. वे अपने काम को लेकर बेहद जुनूनी और ईमानदार हैं. वे एक प्रेरणा के स्रोत हैं, जो दिखाती हैं कि अगर आप अपने सपनों के लिए मेहनत करें तो आप कुछ भी कर सकते हैं. वे एक आदर्श नागरिक हैं, जो अपने देश की सेवा के लिए हमेशा तैयार हैं.

Read Also