झुग्गी में रहने वाले बच्चों को पढ़ाते समय जनसेवा का मन बनाया 22 साल की उम्र में 31वीं रैंक से बनी आईएएस

Ias simi Karan Biography In Hindi आईएएस सिमी करन एक ऐसी युवती हैं, जिन्होंने अपनी उम्र के अनुसार बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने आईआईटी से इंजीनियरिंग करने के साथ-साथ यूपीएससी परीक्षा में भी शानदार प्रदर्शन किया और आईएएस बनी। उनके लिए यह सब इसलिए भी अद्भुत है, क्योंकि उनकी उम्र तब सिर्फ 22 साल थी। उन्हें आईएएस ट्रेनिंग (IAS Training) में भी सर्वश्रेष्ठ आईएएस ट्रेनी के रूप में सम्मानित किया गया। हम आज आपको आईएएस सिमी करन के बारे में बताएंगे, जिन्होंने अपने जुनून और मेहनत से इस मुश्किल परीक्षा को क्रैक किया और देश की सेवा करने का सपना पूरा किया।

सिमी करन का शुरुआती जीवन

ओडिशा के एक गांव से निकली सिमी करन ने अपने जीवन में बहुत कुछ हासिल किया है। उन्होंने अपनी पढ़ाई छत्तीसगढ़ के भिलाई में की, जहां उनके पिता स्टील प्लांट में नौकरी करते थे और मां स्कूल में पढ़ाती थीं। सिमी का सपना था कि वह इंजीनियर बनें, इसलिए उन्होंने 12वीं के बाद आईआईटी बॉम्बे में दाखिला लिया। लेकिन उन्हें जल्द ही पता चला कि उनका असली शौक तो देश की सेवा करना है। इसलिए, उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी और इसमें अच्छी रैंक पाकर आईएएस अधिकारी बन गए।

Upsc एग्जाम देने का मन बनाया 

सिमी करन एक ऐसी युवती हैं, जिन्होंने अपनी पढ़ाई के साथ-साथ झुग्गी-झोपड़ियों के बच्चों को भी शिक्षा देने का काम किया था। उन्हें आईआईटी बॉम्बे में इस कार्य का मौका मिला था। इससे उनका मन जनसेवा की ओर आकर्षित हुआ था। वह लोगों की सेवा और मदद करने के लिए तैयार थीं। उन्होंने सोचा कि यूपीएससी परीक्षा के माध्यम से वह सिविल सर्विस में जाकर देश का भला कर सकती हैं। इसलिए, उन्होंने यूपीएससी के सिलेबस को ध्यान से पढ़ा और उसके अनुसार अपनी तैयारी की किताबें चुनी थीं।

Ias Simi Karan Biography In Hindi

22 साल की उम्र में 31 वीं रैंक से पास की परीक्षा

उन्होंने आईएएस टॉपर्स के इंटरव्यू को ध्यान से देखकर यूपीएससी परीक्षा के पैटर्न को अच्छी तरह समझा था। फिर उन्होंने यूपीएससी सिलेबस को विभिन्न टॉपिक्स में विभाजित कर दिया था। इससे उनको सरकारी नौकरी के लिए पढ़ाई करने में बहुत सुविधा हुई। 2019 में उन्होंने देशभर में 31वीं रैंक प्राप्त करके अपनी योग्यता का प्रमाण दिया। उस समय उनकी आयु मात्र 22 साल थी। वे इस परीक्षा को क्रैक करके आईएएस अधिकारी बन गई थीं।

स्पोर्ट्स में भी है रुचि

सिमी करन एक ऐसी युवा आईएएस अधिकारी हैं, जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन से लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (LBSNAA) को रौशन किया है। उन्होंने आईएएस ओटी 2020 में नॉर्थ-ईस्ट कैडर (असम-मेघालय) का हिस्सा बनकर इसमें 8वीं रैंक हासिल की और एलवी रेड्डी मेमोरियल अवॉर्ड और सर्टिफिकेट प्राप्त किया। उनका ट्वीटर पर एक आधिकारिक ट्वीट भी आया था, जिसमें उनकी इस उपलब्धि की जानकारी दी गई थी। सिमी को स्पोर्ट्स और डांस का भी बहुत शौक है और वे इन दोनों में भी काफी अच्छी हैं। वर्तमान में वे दिल्ली में सहायक सचिव के पद पर कार्यरत हैं।

Read Also