पिता ने रिक्शा चलाकर पढ़ाया, अपनी जमीन भी बेच दी आज बेटा IAS अधिकारी है इन पर फिल्म भी बनी

अपने पहले ही प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा पास करने के बाद TV पर दिए एक Interview में गोविंद जायसवाल ने उस घटना के बारे में बताया जिसने उनके जीवन की दिशा बदल दी।

जब वह ग्यारह साल के थे तब वह अपने एक अमीर दोस्त के घर खेलने गए थे। रिक्शा चालक का बेटा होने के कारण अपमान सहने के बाद उन्हें बाहर निकाल दिया गया। छोटे गोविंद को इस अपमान के बारे में पता भी नहीं था, क्योंकि बच्चे आमतौर पर यह समझने में असमर्थ होते हैं कि सामाजिक विभाजन आर्थिक असमानताओं से किस तरह प्रभावित होते हैं।

हालाँकि, एक बुजुर्ग मित्र ने उन्हें जीवन की कठोर वास्तविकताओं से अवगत कराया और चेतावनी दी कि जब तक उन्होंने अपनी स्थिति में बदलाव नहीं करेंगे तब तक, उन्हें जीवन भर लोगों से इसी तरह का व्यवहार मिलता रहेगा।

जब गोविंद ने पूछा कि किसी भी नौकरी में सर्वोच्च पद क्या हो सकता है, तो उन्हें बताया गया कि भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) देश में सर्वोच्च पद है। उसी क्षण, युवा लड़के ने एक दिन आईएएस अधिकारी बनने का निर्णय लिया। लेकिन रास्ते में कई चुनौतियाँ थीं।

Govind jaisawal success story hindi
Govind jaisawal success story hindi

यूपीएससी टॉपर गोविंद जायसवाल का प्रारंभिक जीवन:

गोविंद के पिता नारायण, एक सरकारी राशन की दुकान पर काम करते थे कुछ रिक्शा किराए पर लेने में भी सक्षम थे। एक समय परिवार की आर्थिक हालात बहुत अच्छी थी। लेकिन बाद में, हालात बदतर हो गए, नारायण के पैर में घाव था और वह अपंग हो गए थे, उनको अपनी बहुत छोटी कमाई से ही परिवार का भरण-पोषण करना पड़ा।

इतनी बाधाओं के बावजूद भी वह अपनी तीन बेटियों जिन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर ली थी की शादी करने में सक्षम थे। पूरा परिवार अब गोविंद पर भरोसा कर रहा था कि वह अपने चुने हुए field में सफल होगा।

गोविंद का कई लोग मजाक भी उड़ाते थे जैसे “पढ़ने से तुम्हें क्या मिलेगा? ज्यादा से ज्यादा, तुम्हारे पास दो रिक्शा हो सकते हैं। हालाँकि, उन्हें अपने परिवार से बहुत समर्थन मिला, जिन्होंने उन्हें दिल्ली जाने की अनुमति दी, जिनमें से कुछ उन्हें आईएएस कोचिंग का मक्का माना जाता था, क्योंकि वह वाराणसी में अपने एक कमरे वाले, बिजली कटौती वाले घर से अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ थे।

गोविंद का आईएएस बनने का सफर

अपनी महत्वाकांक्षा के प्रति गोविंद का समर्पण और ईमानदारी अटूट थी। उन्होंने पैसे बचाने के लिए दिल्ली में गणित की ट्यूशन दी और खाना भी छोड़ दिया। उनके पिता ने उन्हें दिल्ली भेजने के लिए अपनी ज़मीन का एक टुकड़ा बेच दिया था। इसी बीच उनके पिता का पैर खराब हो गया और उन्हें रिक्शा चलाना बंद करना पड़ा, गोविंद जानते थे कि वह किसी को निराश नहीं कर सकते। उनके पास सफल होने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। वह जानते थे कि उसके पास दूसरे या तीसरे प्रयास की सुविधा नहीं है।

गोविंद खुद यह कहते हैं की ,

“जो कोई भी मेरी कठिनाइयों और परिस्थितियों को समझ सकता है, उसे एहसास होगा कि मेरे पास कोई अन्य विकल्प नहीं था। न तो मैं निचली सरकारी नौकरियों के लिए जा सकता था क्योंकि वे ज्यादातर निश्चित होती हैं और न ही मैं कोई व्यवसाय शुरू कर सकता था क्योंकि मेरे पास इसके लिए पैसे नहीं थे। मेरे पास जो विकल्प बचा था, मैंने उसे चुना, पढ़ाई पर कड़ी मेहनत की और सफल हुआ।”

गोविंद ने हिंदी माध्यम के साथ 46वीं रैंक हासिल की।

अपने पहले प्रयास में ही, वाराणसी के एक सरकारी स्कूल और एक साधारण कॉलेज से पढ़ाई करने वाले गोविंद जयसवाल ने 2006 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में 48वीं रैंक हासिल की। ​​यह सब उन्होंने 22 साल की छोटी उम्र में ही कर दिखाया और इस बात को अच्छे से समझा की मेरे पिता और परिवार ने मेरे लिए क्या क्या त्याग किया है। बस पहली बात पर गौर करें जो गोविंद ने कहा था कि वह अपने पहले वेतन से अपने पिता के घायल सेप्टिक पैर का उचित इलाज कराएगा।

गोविंद की कहानी दिखाती है कि कड़ी मेहनत करने की इच्छाशक्ति और दृढ़ संकल्प वाला कोई भी व्यक्ति सिविल सेवा परीक्षा पास कर सकता है। आपकी पृष्ठभूमि, पिता की नौकरी, वित्तीय स्थिति आदि कोई मायने नहीं रखती। जहां तक ​​यूपीएससी सिविल सेवाओं का सवाल है, तो सफलता और असफलता को अलग करने वाली एकमात्र चीज आपका द्रदसंकल्प है।