पिता दिहाड़ी मजदूरी करते थे बेटी ने upsc एग्जाम क्रेक किया बनीं ऑफिसर

यूपीएससी की सीएसई एक ऐसी परीक्षा है, जिसका देश में बहुत मान है, लेकिन इसमें उत्तीर्ण होना बहुत मुश्किल है। हर वर्ष इसमें लाखों लोग भाग लेते हैं, लेकिन सफलता केवल कुछ ही लोगों को मिलती है। उनमें से कुछ ऐसे भी होते हैं, जो अपनी ज़िद और लगन से हर मुश्किल को पार करते हैं और अपने आप को और लोगों को प्रेरित करते हैं। आज हम एस अश्वथी के बारे में जानेंगे, जिन्होंने यूपीएससी 2020 में 481वां स्थान प्राप्त किया। वे एक घर बनाने वाले कर्मी की बेटी हैं, जो तिरुवनंतपुरम से हैं। उन्होंने दिखाया कि अगर आप मेहनत और निष्ठा से काम करें, तो आपको अपनी मंजिल मिल ही जाएगी।

अश्वथी का शुरुआती जीवन और शिक्षा

S aswathy success story in Hindi

अश्वथी का बचपन से ही आईएएस अधिकारी बनने का स्वप्न था। जब वह आठवीं कक्षा में पढ़ रही थी, तब उसने इस लक्ष्य को अपने मन में बसा लिया था। परन्तु उसने अपनी योग्यता के अनुसार इंजीनियरिंग का चुनाव किया और तिरुवनंतपुरम के एक प्रतिष्ठित सरकारी कॉलेज में दाखिला ले लिया। वह अपने अंतिम साल में टीसीएस कोच्चि में एक अच्छी नौकरी पा गई। लेकिन उसका जुनून आईएएस के लिए कम नहीं हुआ और वह यूपीएससी की तैयारी में लग गई।

नौकरी छोड़ तैयारी शुरू की

उसने अपनी नौकरी और पढ़ाई को संतुलित रखते हुए लगातार मेहनत की। 2017 में, उसने एक शानदार आईटी कंपनी से अलविदा कहकर सिविल सेवा की तैयारी के लिए समर्पित हो गई।

चौथे प्रयास में मिली सफलता 

वह केरल राज्य सिविल सेवा अकादमी और तिरुवनंतपुरम के कुछ अन्य संस्थानों में अध्ययन करती रही। अश्वथी ने एएनआई से बातचीत करते हुए बताया कि यह उनका चौथा अवसर था। वह पहले तीन बार असफल हुई थी, लेकिन उसने कभी हार नहीं मानी और चौथी बार और ज्यादा उत्साह के साथ पढ़ाई की।

अश्वथी ने कहा, “मुझे सिविल सेवा परीक्षा में चौथी बार कामयाबी मिली है। मुझे पिछले तीन बार प्रारंभिक परीक्षा में ही रुकना पड़ा था और मुझे बहुत परेशानी हुई थी। मुझे अब बहुत खुशी हो रही है। मैंने इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए अपने लेखन कौशल को बेहतर बनाने और अपनी सामग्री को अधिक संक्षिप्त और स्पष्ट बनाने पर जोर दिया।” इससे मुझे अपनी सामग्री को अखबारों में प्रभावी ढंग से प्रकाशित करने में मदद मिलेगी।

अश्वथी के पिता प्रेम कुमार को अपनी बेटी की कामयाबी पर अत्यंत अभिमान और प्रसन्नता महसूस हो रही हैं। उन्होंने बताया, “मुझे बहुत अच्छा लग रहा है। उसने मुश्किल हालातों का सामना करते हुए सिविल सर्विस परीक्षा में उत्तीर्ण हुई है। वह मेरी शान है। वह पढ़ने में बचपन से ही बहुत अच्छी थी।” उनकी माँ श्रीलता पी एक घरेलू महिला हैं और उनका छोटा भाई एक आईटी कंपनी में नौकरी करता है।

Read Also