रोजाना 8 घंटे पढ़ाई की, पांच सरकारी नौकरी छोड़ी अब बनीं RAS अधिकारी बताया इस तरह करें तैयारी

जब तक आपके पास कोई लक्ष्य और उसे पाने का मार्ग नहीं होता, तब तक आप वह जहाज हैं, जो बिना मंजिल के समुद्र में भटक रहा है। इस बात को समझने वाले लोग बहुत कम होते हैं, क्योंकि ज्यादातर लोग छोटे-छोटे सफलताओं के नशे में अपना लक्ष्य भूल जाते हैं। परंतु भारती गुप्ता इसमें से एक नहीं हैं। उन्होंने अपने लक्ष्य को निर्धारित किया और उसे प्राप्त करने के लिए लगातार प्रयास किया। उनके रास्ते में जो भी रुकावटें आईं, उन्होंने उन्हें पार कर दिया और अपने बड़े लक्ष्य को आँखों में रखा।

Ras bharti Gupta success story in hindi

भारती गुप्ता ने अपनी दूसरी कोशिश में राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस) परीक्षा में 5वीं रैंक पाकर अपने सपने की नौकरी एसडीएम को पा लिया है। इसके लिए उन्होंने 2017 से लेकर 5 सरकारी नौकरियों को त्याग दिया। वे अभी राजस्थान के भरतपुर में वाणिज्यिक कर विभाग में काम कर रही हैं।

भारती गुप्ता का शुरुआती जीवन और परिवार व शिक्षा 

टोडाभीम कस्बे के एक घर में रहती हैं भारती गुप्ता, जो राजस्थान के करौली जिले की बेटी हैं। उनके पिता एक रिटायर्ड सरकारी शिक्षक हैं और माँ एक घरेलू महिला हैं। उनके 3 भाई-बहन हैं, जिनके साथ वे बड़ी प्यार से रहती हैं। उन्होंने अपने गांव के स्कूल से 12वीं तक की पढ़ाई की और फिर 2016 में जयपुर के ‘पूर्णिमा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग’ से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक का डिग्री प्राप्त किया।

उन्हें अपने अंतिम साल में कैपजेमिनी और इंफोसिस जैसी बड़ी कंपनियों से नौकरी का ऑफर भी मिला, परंतु उन्होंने अपने सपने को छोड़ने का फैसला नहीं किया।

एसएससी परीक्षा में भी मिली थी सफलता 

सिविल सेवा की ओर उनका पहला कदम 2016 में स्नातक की पढ़ाई के दौरान ही था। तब तक वे आरएएस के लिए आयु सीमा में नहीं आतीं – जो 21 वर्ष है। इसलिए, उन्होंने एसएससी सीजीएल की परीक्षा देने का निर्णय लिया – जो 2016 में हुई थी। उनकी मेहनत रंग लाई और वे चार बार लगातार एसएससी सीजीएल में पास हुईं। 2019 में उन्हें इस परीक्षा में ऑल इंडिया 140वां स्थान मिला।

Ras में भी सफलता मिली

2018 में, उन्होंने आरएएस का प्रथम प्रयास किया और सफल भी रहीं, लेकिन रैंक काफी नीचे, 371 थी। वे वाणिज्यिक कर विभाग में जेसीटीओ के पद पर नियुक्त हुईं। उन्होंने 2021 में दूसरी बार आरएएस दिया – जो 3-4 साल में सिर्फ एक बार होता है – और इस बार, वे टॉपर्स की सूची में शामिल हुईं।

तैयारी कैसे करना चाहिए 

उनका कहना है कि आरएएस की तैयारी करने वाले हर व्यक्ति को पाठ्यक्रम को ध्यान में रखना चाहिए। क्योंकि, आपको कौन से विषय पढ़ने हैं यह समझना अत्यंत आवश्यक है। आयोग द्वारा पाठ्यक्रम में निर्दिष्ट टॉपिक्स को देखकर यह निर्धारित हो जाता है कि तैयारी का उद्देश्य क्या है और हमें किस विषय में कितना गहनता से जानना है। उन्होंने एक हफ्ते में एक टेस्ट सीरीज़ का आयोजन किया और हर रोज़ सिर्फ दो प्रश्नों के जवाब लिखने का फैसला किया था। इसलिए इस परीक्षा के लिए अच्छी रणनीति का होना जरूरी है।

आरपीएससी के परीक्षा पैटर्न को देखें तो वहां तीन तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं, 2 अंक, 5 अंक और 10 अंक। भारती को 2 अंक वाले प्रश्नों में कोई दिक्कत नहीं थी, लेकिन 5 अंक और 10 अंक वाले प्रश्न, जिनमें थोड़ी बातचीत करनी होती है, उनमें कमजोर थीं। इसलिए उन्होंने उन पर अधिक ध्यान दिया। अपने उत्तरों का मुल्यांकन कराया, फिर रणनीति को सुधारा।

भारती गुप्ता की अभ्यर्थियों को सलाह 

उन्होंने आरएएस के उम्मीदवारों को अपने अनुभव के आधार पर कुछ सलाह दी। उन्होंने कहा, “एक लक्ष्य निर्धारित करें और उसे पूरा करने के लिए पूरी लगन और निष्ठा दिखाएं। कोई भी परिस्थिति आए, बस अपने लक्ष्य को न भूलें। कभी भी अपने आप को निराश न करें। रणनीति तैयार करें और उस पर भरोसा रखें। तुम्हें सफलता जरूर मिलेगी।

गुप्ता ने दूसरी बार आरएएस की परीक्षा में 5 वां स्थान हासिल किया और अंत में उनका सपना पूरा हुआ और उन्हें एसडीएम का पद मिला। इसके लिए उन्होंने 2017 से लेकर 5 अलग-अलग सरकारी नौकरियों को त्याग दिया। वे अभी राजस्थान के भरतपुर में वाणिज्यिक कर विभाग में काम कर रहे हैं।

Read Also

12 की उम्र में पिता की मौत हुई, मां को संभाला जॉब के साथ किराए के घर में रहकर पढ़ाई जारी रखी अब हैं अधिकारी

पिता टैक्सी चालक हैं, बेटा जन्म से नेत्रहीन लेकिन सपना था IAS बनने का कई बार फेल हुए 9वें प्रयास में बनें आईएएस

देश की पहली दृष्टिबाधित IAS महिला बनी प्रांजल बिना किसी कोचिंग के पास की UPSC की परीक्षा

पिता दिनभर मेहनत करते नाश्ते का ठेला लगाते, बेटी ने पहले IIT फिर UPSC क्लियर कर बनी IAS

स्कूल के समय 10वीं और 12वीं की परीक्षा में असफल रहीं हिम्मत नहीं हारी कड़ी मेहनत से 22 की उम्र में बनीं IAS

पिता का सपना था बेटी ias बने, उनके देहांत के बाद टूट चुकी थीं, मां ने हिम्मत दी दूसरे प्रयास में No.2 रैंक से बनी ऑफिसर