मुकेश कुमार की जीवनी, | Mukesh Kumar Biography In Hindi

मुकेश कुमार की जीवनी, जीवन परिचय, उम्र, पत्नी, रिकॉर्ड, नेटवर्थ, फैमिली (Mukesh Kumar Biography In Hindi) (Family, age, networth, birth, education, career, wife)

मुकेश कुमार भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, जो दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज हैं। उन्होंने अपने कौशल से बंगाल के लिए घरेलू क्रिकेट में और आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते हुए दिखाया है। उनकी गेंदबाजी कौशल और गति से उन्होंने सभी को प्रभावित किया है, और वह दोनों तरफ गेंद को स्विंग कराने में माहिर हैं।

मुकेश कुमार का जन्म और परिवार (Mukesh Kumar Birth and Family)

मुकेश कुमार का जन्म 12 अक्टूबर 1993 को बिहार के गोपालगंज जिले के काकरकुंड में हुआ था. उनके घर की आर्थिक स्थिति थी ज्यादा अच्छी नही थी। मुकेश के पिता का नाम काशीनाथ सिंह था, जो एक टैक्सी चालक रहे थे. 2019 में, उनके पिता की ब्रेन हेमरेज के कारण मृत्यु हो गई थी. मुकेश की मां का नाम मालती देवी हैं, जो एक गृहिणी हैं. उनके तीन बहनें और एक बड़े भाई धनसेट हैं. एक छोटे से गाँव और गरीब परिवार के बावजूद, मुकेश ने कड़ी मेहनत करके अपने क्रिकेट के सपने को भारत में हकीकत में बदला।

mukesh kumar biography in hindi

मुकेश कुमार जीवन परिचय (बायोग्राफी) (Mukesh Kumar Biography In Hindi)

पूरा नाम – मुकेश कुमार

डेट ऑफ बर्थ – 12 अक्टूबर 1993

जन्म स्थान – गोपालगंज, बिहार

पिता का नाम – काशीनाथ सिंह

माता का नाम – मालती देवी

भाई का नाम – धनसेट

उम्र – 30 वर्ष

जर्सी नंबर – 49

वैवाहिक स्थिति – अविवाहित

मंगतेर का नाम – दिव्या सिंह

रंग – सावंला

आखों का रंग – काला

बालों का रंग – काला

लंबाई – 5 फुट 9 इंच

वजन – 70 किलोग्राम

मुकेश कुमार की शिक्षा (Mukesh Kumar’s Education)

मुकेश कुमार ने अपनी पढ़ाई को वीएम हाई स्कूल, गोपालगंज, बिहार से पूरा किया है। इसके बाद, उन्होंने कमला राय कॉलेज, गोपालगंज से बैचलर ऑफ कॉमर्स की डिग्री हासिल की। हालांकि, उन्हें पढ़ाई-लिखाई में ज्यादा दिलचस्पी नहीं थी।

मुकेश कुमार का जीवन संघर्ष

मुकेश को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था. प्रारंभ में उन्होंने गाँव की गलियों और खेतों में टेनिस बॉल से क्रिकेट खेलना पसंद किया करते थे. इसके लिए उन्हें घरवालों से डांट भी पड़ती थी, और उन्हें पढ़ाई पर ध्यान देने का आदेश था. हालांकि, 2008-2009 में, उन्होंने बिहार के गोपालगंज जिले में आयोजित ‘प्रतिभा की खोज’ में ट्रायल दिया. उन्होंने गेंदबाजी में अद्वितीय प्रदर्शन किया और सात मैचों में 34 विकेट हासिल किए. 2010 में, उन्होंने बीसीसीआई द्वारा आयोजित एसोसिएट और एफिलिएट टूर्नामेंट में बिहार अंडर-19 का प्रतिनिधित्व किया. लेकिन मुकेश के घर की आर्थिक स्थिति बेहद खराब थी, इसलिए उनके माता-पिता चाहते थे कि वह पढ़ाई में ध्यान दे और एक अच्छी नौकरी करें.

2012 में, पिता के कहने पर वह कोलकाता गए, जहां उन्होंने टैक्सी चलाना शुरू किया. उनके पिता का सपना था कि बेटा आर्मी ज्वाइन करे. जिसके लिए मुकेश ने तीन बार केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की परीक्षा भी दी थी, लेकिन मेडिकल में फेल हो गए. मुकेश को पता था कि वह क्रिकेट में अग्रणी हो सकते हैं, इसलिए उन्होंने अपने पिता से एक साल की छुट्टी मांगी और क्रिकेट में प्रशिक्षण लेना शुरू किया. इसके बाद उन्होंने कोलकाता के एक क्रिकेट क्लब में शामिल हो गए और क्रिकेट खेलना आरंभ किया. आर्थिक समस्याओं के कारण उन्होंने टूर्नामेंट में भाग लेना शुरू किया, जहां उन्हें प्रति मैच 500 रुपये मिलते थे.

2014 में, मुकेश ने क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल द्वारा आयोजित ‘विजन 2020’ ट्रायल में भाग लिया और उन्हें बंगाल टीम के लिए चयन किया गया. बंगाल के पूर्व तेज गेंदबाज और कोच रानादेव बोस ने उनकी प्रतिभा को पहचाना और उन्हें ईडन गार्डन के एक कमरे में रहने का आवंटन भी किया. क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल में ट्रेनिंग और क्लब स्तर पर उनके प्रभावशाली प्रदर्शन ने उन्हें 2015 में बंगाल की रणजी टीम में शामिल होने का मौका दिया. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और सफलता की सीढ़ियां चढ़ते गए.

मुकेश कुमार का घरेलू क्रिकेट करियर (Mukesh Kumar’s Domestic Career)

2015 में, मुकेश कुमार को बंगाल टीम के साथ रणजी ट्रॉफी में खेलने का अवसर मिला। 30 अक्टूबर 2015 को, मुकेश कुमार ने 2015-16 रणजी ट्रॉफी के पहले खेल में उपस्थित होकर श्रेणी क्रिकेट की शुरुआत की। इसके बाद, उन्होंने 13 दिसंबर 2015 को 2015-16 विजय हजारे ट्रॉफी में अपना लिस्ट ए डेब्यू किया। 6 जनवरी 2016 को, उन्होंने 2015-16 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपना टी20 डेब्यू किया, लेकिन उनका नियमित रूप से टीम में शामिल होना मुश्किल रहा। इंजरी और प्रदर्शन की कमी के कारण, उन्हें अक्सर मैचों से बाहर रखा गया।

हालांकि, 2018-19 सीज़न में उनकी किस्मत बदल गई और वह टीम में नियमित रूप से खेलने में सफल रहे। उस सीज़न के सेमीफाइनल मैच में, उन्होंने शानदार प्रदर्शन करके बंगाल को फाइनल में पहुंचाया। उनकी 6-61 की खासियतों ने कर्नाटक की बल्लेबाजी लाइन-अप को हिला दिया और उन्हें मजबूत पहचान दिलाई। मुकेश ने अब तक 40 फर्स्ट क्लास मैचों में खेला है और 2.69 की इकोनॉमी से 151 विकेट लिए हैं, जिसमें छह बार पांच विकेट हॉल भी शामिल हैं।

लिस्ट ए क्रिकेट में उन्होंने 27 मैचों में 30 विकेट लिए हैं। उन्हें उनके घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन के कारण भारतीय क्रिकेट टीम में भी शामिल किया गया है।

मुकेश कुमार का आईपीएल करियर (Mukesh Kumar’s IPL Career)

घरेलू क्रिकेट में लगातार उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के परिणामस्वरूप, मुकेश कुमार ने 2023 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नीलामी में उच्च रकम में खरीदा जाने का लाभ उठाया, जब दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें 5.50 करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया. इस बोली ने उन्हें उस समय के सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी बना दिया. जबकि शुरुआत में उन्हें खुद को चुने जाने की कोई उम्मीद नहीं थी. 2023 आईपीएल सीजन में, मुकेश ने 10 मैच खेले और इकनॉमी रेट 10.52 के साथ 7 विकेट लिए. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2/30 का रहा, जो बहुत अद्वितीय था।

मुकेश कुमार का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर (Mukesh Kumar’s International Cricket Career)

सितंबर 2022 में, मुकेश कुमार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के लिए पहली बार कॉल-अप मिला था। दिसंबर 2022 में, उन्हें श्रीलंका के खिलाफ टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना गया था, लेकिन उन्हें डेब्यू करने का मौका नहीं मिला। इसके बाद जून 2023 में, उन्हें वेस्टइंडीज दौरे पर तीनों प्रारूपों के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया। 20 जुलाई 2023 को मुकेश ने त्रिनिदाद में सीरीज के दूसरे टेस्ट में पदार्पण किया और उन्होंने अपना पहला विकेट किर्क मैकेंजी के रूप में लिया। उन्होंने टेस्ट मैच की पहली पारी में 18 ओवरों में 2/18 के आंकड़े के साथ और दूसरी पारी में 5 ओवरों में 0/5 के आंकड़े के साथ समाप्त किया।

27 जुलाई 2023 को मुकेश कुमार ने बारबाडोस में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के पहले मैच में अपना वनडे डेब्यू किया था, जिसमें उन्होंने 5 ओवरों में 22 रन देकर एक सफलता भी हासिल की। इसके बाद उन्होंने 3 अगस्त 2023 को त्रिनिदाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के पहले मैच में अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्यू किया, हालांकि उस मैच में उन्होंने कोई विकेट नहीं लिया। लेकिन वह महज 14 दिनों के अंदर वनडे, टेस्ट, और टी20 तीनों फॉर्मेटों में इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले खिलाड़ी बन गए।

मुकेश कुमार की पत्नी (Mukesh Kumar’s Wife)

भारतीय तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने अपनी जीवन संगिनी दिव्या सिंह को चुना है. उन्होंने इस वर्ष 21 फरवरी को गोपालगंज के एक होटल में सगाई की थी. मुकेश कुमार की होने वाली पत्नी का नाम दिव्या सिंह है. वह बिहार के छपरा निवासी हैं और सामान्य परिवार से संबंधित हैं. मुकेश कुमार ने दिव्या के साथ रिंग सरेमनी की फोटोज़ अपने सोशल मीडिया पर साझा की और इसकी सूचना दी. शीघ्र ही, ये दोनों शादी के बंधन में बँधने वाले हैं।

मुकेश कुमार की नेट वर्थ (Mukesh Kumar’s Net Worth)

मुकेश कुमार का बचपन भले ही गरीबी में गुजरा हो, लेकिन आज उनके पास करोड़ों की संपत्ति है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुकेश कुमार की कुल नेटवर्थ लगभग 2 मिलियन डॉलर यानी करीब 15 करोड़ रुपये हैं। फिलहाल, उन्हें बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में शामिल नहीं किया गया है, लेकिन वह क्रिकेट मैचों, आईपीएल वेतन और ब्रांड एंडोर्समेंट से अच्छी खासी कमाई करते हैं। आईपीएल 2023 सीजन के लिए दिल्ली कैपिटल्स ने मुकेश को 5.50 करोड़ रुपये में खरीदा था। साथ ही उन्हें भारत के लिए खेले जाने वाले प्रत्येक टी20 मैच के लिए 3 लाख रुपये और वनडे मैच के लिए 6 लाख रुपये मिलते हैं। मुकेश कुमार कोलकाता में एक भव्य घर में रहते हैं, जो अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है।

Read Also

FAQ

Q. मुकेश कुमार आईपीएल में किस टीम के लिए खेलते हैं?

दिल्ली कैपिटल्स

Q. मुकेश कुमार की उम्र कितनी है?

30 वर्ष (2023)

Q. मुकेश कुमार का जन्म कब और कहां हुआ था?

मुकेश कुमार का जन्म 12 अक्टूबर 1993 को बिहार के गोपालगंज जिले के काकरकुंड में हुआ था. 

Q. मुकेश कुमार ने क्रिकेट खेलना कब शुरू किया?

 2014 

Q. कौन हैं मुकेश कुमार?

मुकेश कुमार एक भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, जो दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज हैं.