शुभमन गिल का जीवन परिचय | Shubman Gill Biography in Hindi

शुभमन गिल का जीवन परिचय (पत्नी, वाइफ, बहन, सिस्टर, आयु, सारा, रिकॉर्ड, आईपीएल मैच, परिवार) (Shubman Gill Biography in Hindi) ( Networth, Centuries, Batting, IPL Runs, Girlfriend, Family, Wife, Sister, Age, Height,)

शुभमन गिल, भारतीय क्रिकेट टीम के युवा सलामी बल्लेबाज, हैं उन्होंने कम उम्र में ही वर्ल्ड क्रिकेट में अपनी अलग पहचान बनाई है। दाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज घरेलू क्रिकेट में पंजाब के लिए खेलते हैं और IPL में गुजरात टाइटंस की ओर से भी दमदार बैटिंग करते हैं। 24 वर्षीय गिल ने अपने खेल और काबिलियत के दम पर टीम इंडिया में मजबूत जगह बना ली है और 2018 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में भारतीय टीम के उप-कप्तान भी रहे हैं।

इस समय भारतीय टीम अंडर-19 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंची है और इस में शुभमन गिल का बेहतरीन योगदान है। उन्होंने सिर्फ 94 गेंदों में एक शतक (102) बनाकर दिखाया है और ईशान पोरेल ने 4 विकेट लेकर बड़ा योगदान दिया है। शुभमन गिल ने इस शतक में 7 चौके लगाए और 108.51 की औसत से नाबाद रहते हुए एक शानदार प्रदर्शन किया है, जिससे उनकी उच्च दर्जे की छवि में और बढ़ोतरी है।

Shubman Gill Biography in Hindi

शुभमन गिल का जीवन परिचय (Shubman Gill Biography in Hindi)

पूरा नाम – शुभमन गिल

उपनाम – शुभी

डेट ऑफ बर्थ – 8 सितंबर 1999

जन्म स्थान – फाजिल्का, पंजाब

उम्र – 24 साल

पिता का नाम – लखविंदर गिल

माता का नाम – कीरत गिल

बहन – शहनील गिल

वैवाहिक स्थिति – अविवाहित

पेशा – क्रिकेट, भारतीय U-19 टीम उपकप्तान

पसंदीदा – खिलाड़ी विराट कोहली

पसंद – यात्रा करना, खेलना

वजन – 62 किलोग्राम

आयु – 18 वर्ष

ऊंचाई – 5’9’’ फीट

शुभमन गिल का परिवार, जन्म एवं शिक्षा (Shubman Gill Family Birthday and School Education)

शुभमन गिल के पिता का नाम लखविंदर गिल है, जो पंजाब के एक किसान हैं। इनकी सफलता के पीछे इनके पिता और बहन का बड़ा हाथ है, जिन्होंने उन्हें क्रिकेट में समर्थ बनाने में मदद की। शुभमन के पिता ने इनकी प्रतिभा को पहचाना जब उन्होंने इसकी शुरुआत क्रिकेट के खेत में की, और उन्होंने खेलने वाले गेंदबाज को चुनौती दी कि जो भी इन्हें आउट करेगा, उसे 100 रुपय दिए जाएंगे। इससे पिता ने सही मार्गदर्शन किया, जबकि इनकी बहन ने उनके गलत तरीके से आउट होने पर उसका मजाक बनाया। उनकी बहन कहती थी कि शुभमन को ठंडे दिमाग से खेलना चाहिए, हर गेंद पर छक्का मारने की कोशिश में जल्दी अपना विकेट खोने का डर होता है, इसलिए उचित गेंद पर ही शॉट खेलना चाहिए।

शुभमन गिल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पंजाब के मोहाली में स्थित मानव मंगल स्मार्ट स्कूल से प्राप्त की। वे बारहवीं तक पढ़ाई कर चुके हैं और उनकी रुचि को देखते हुए उनके पिताजी ने उन्हें क्रिकेट कोचिंग सेंटर में दाखिला करवाया। वहां उन्होंने क्रिकेट में प्रशिक्षण प्राप्त किया और अपने खेल को सुधारा।

शुभमन गिल का शुरुआती और घरेलू क्रिकेट करियर (Shubman Gill Domestic Career)

शुभमन गिल के पिता का नाम लखविंदर गिल है, जो पंजाब के एक किसान हैं। जब वे मात्र 8 साल के थे, तब उनके पिताजी ने उन्हें लेकर मोहाली चले गए और वहां पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम के पास एक मकान किराये पर लिया। उनके पिताजी ने शुभमन को पास में ही एक क्रिकेट एकडेमी में भर्ती करवाया ताकि वह अपने खेल को सुधार सके। इसके परिणामस्वरूप, शुभमन ने पंजाब की अंडर-16 टीम में जगह बनाई और विजय मर्चेंट ट्रॉफी में अपने अंडर-19 डेब्यू पर ही नाबाद दोहरा शतक लगाया। इसके बाद, उन्होंने 2018 आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के उप-कप्तान के रूप में कमाल का प्रदर्शन किया और पूरे वर्ल्ड कप में 372 रन बनाकर अपनी शानदार खेलकूदी से चर्चा में रहे। इसके बाद, उन्हें 2019-20 देवधर ट्रॉफी में भारत सी टीम का कप्तान बनाया गया और नवंबर 2019 में, उन्होंने सबसे कम उम्र के क्रिकेटर के रूप में विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़कर एक टीम का नेतृत्व किया।

शुभमन गिल का आईपीएल करियर (Shubman Gill IPL Career)

2018 में, शुभमन गिल ने कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलते हुए आईपीएल में अपना डेब्यू किया था। उन्हें उस सीजन के लिए 1.8 करोड़ रुपये में खरीदा गया था और वे ने 2018 आईपीएल में 203 रन बनाए। इसके बाद, आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में, गुजरात टाइटंस ने उन्हें टीम में शामिल करने के लिए बड़े बजट में 8 करोड़ रुपये का अनुरोध किया। शुभमन गिल ने गुजरात टाइंटस के लिए खेलते हुए आईपीएल 2023 में सबसे अधिक रन बनाए और ऑरेंज कैप अपने नाम किया, यह उनके शानदार प्रदर्शन को साबित करता है।

शुभमन गिल का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर (Shubman Gill International Career)

शुभमन गिल अपने बेहतरीन प्रदर्शन के साथ 2019 में भारतीय क्रिकेट टीम में पहुंचे. 31 जनवरी 2019 को, उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मैच में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया, लेकिन उस मैच में वह सिर्फ 9 रन बनाकर आउट हो गए.

इसके बाद, 26 दिसंबर 2020 को, गिल ने भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में भी दबदबा मचाया. मेलबर्न मैच में, उन्होंने पहली पारी में 45 रन और दूसरी पारी में 35 रन बनाए.

18 जनवरी 2023 को, न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मैच में शुभमन गिल ने एक और कारनामा किया. उन्होंने 149 गेंदों पर 208 रन बनाए, जिसमें 9 छक्के और 19 चौके शामिल थे. इससे गिल ने वनडे इंटरनेशनल में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी का रिकॉर्ड बनाया, और इससे पहले यह रिकॉर्ड ईशान किशन के नाम था, जिन्होंने 24 साल की आयु में बांग्लादेश के खिलाफ डबल सेंचुरी लगाई थी.

शुभमन गिल रिकॉर्ड लिस्ट (Shubman Gill Records List)

1. डेब्यू इंटरनेशनल मैच:
– शुभमन गिल ने भारतीय क्रिकेट टीम के साथ अपना डेब्यू इंटरनेशनल मैच 2019 में किया।

2. अंडर-19 वर्ल्ड कप 2018:
– 2018 आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत के उप-कप्तान के रूप में उन्होंने अद्भुत प्रदर्शन किया और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने।

3. आईपीएल 2018:
– कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ उनका आईपीएल डेब्यू 2018 में हुआ और उन्होंने उस सीजन में 203 रन बनाए।

4. आईपीएल 2023:
– गुजरात टाइटंस के साथ खेलते हुए, शुभमन गिल ने आईपीएल 2023 में सबसे अधिक रन बनाए और ऑरेंज कैप जीता।

5. फर्स्ट-क्लास डेब्यू:
– 2017-18 रणजी ट्रॉफी में बंगाल के खिलाफ खेलते हुए शुभमन ने फर्स्ट-क्लास क्रिकेट में अपना डेब्यू किया और पहले मैच में 63 रन बनाए।

6. देवधर ट्रॉफी के कप्तान:
– 2019-20 देवधर ट्रॉफी में उन्हें भारत सी टीम के कप्तान बनाया गया।

7. अंतर-जिला अंडर-16 टूर्नामेंट:
– 2014 में पंजाब के अंतर-जिला अंडर-16 टूर्नामेंट में उन्होंने 351 रन बनाए और निर्मल सिंह के साथ 587 रन की रिकॉर्ड ओपनिंग साझेदारी की।

ये कुछ अहम रिकॉर्ड्स हैं जो शुभमन गिल को एक उच्च स्थान पर रखते हैं और इन्होंने अपने क्रिकेट करियर में अपनी अलग पहचान बनाई है।

शुभमन गिल नेटवर्थ (Shubman Gill Networth)

शुभमन गिल, जो बीसीसीआई के कॉन्ट्रेक्ट के अंतर्गत ग्रेड बी खिलाड़ियों में समाहित हैं, को सालाना तीन करोड़ रुपये मिलते हैं. उन्हें मैच फॉर्मेट के हिसाब से प्रति मैच फीस भी मिलती है. इसके अलावा, आईपीएल में उनकी कमाई भी दिलचस्प है, क्योंकि गुजरात टाइटंस ने आईपीएल 2022 और 2023 में उन्हें 8 करोड़ रुपये में खरीदा था.

इसके अलावा, शुभमन गिल ब्रांड एंडोर्समेंट के माध्यम से भी अच्छी कमाई करते हैं. उन्होंने कई लोकप्रिय ब्रांड्स जैसे कि CEAT, Nike, Fiama, Gillette से संबंध बनाए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुभमन गिल की कुल नेटवर्थ लगभग 4 मिलियन डॉलर है, जो की करीब 32 करोड़ रुपये के करीब हैं।

शुभमन गिल की गर्लफ्रेंड (Shubhman Gill Girlfriend)

कुछ समय पहले ही यह खबरें सामने आई हैं कि शुभमन गिल किसी सारा के साथ डेट पर निकले हैं. लेकिन इसकी पुष्टि अब तक नहीं हुई है. असल में, ऐसी कौन सी सारा है जिसके साथ शुभमन गिल का डेट हो रहा है, यह बातें अभी तक स्पष्ट नहीं हुईं हैं. क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की बेटी का नाम भी सारा है, और शैफ अली खान की बेटी और एक्ट्रेस सारा अली खान भी हैं. हाल ही में देखा गया है कि शुभमन गिल और सारा अली खान ने सोशल मीडिया पर एक दूसरे को अनफॉलो कर दिया है, जिससे यह खबर आ रही है कि सारा अली खान और शुभमन गिल ही एक दूसरे को डेट कर रहे थे. किंतु अब दोनों के ब्रेकअप की खबरें सामने आ रही हैं.

आईपीएल 2023 के फाइनल मैच में सारा अली खान ने अपने को-एक्टर विक्की कौशल के साथ मैच देखा अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पहुंची थी और उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स टीम की जीत के बाद विक्की कौशल के साथ जश्न मनाते देखा गया. इसके बाद शुभमन गिल के फैन्स ने सोशल मीडिया पर सारा अली खान को काफी ट्रोल किया है. उनके फैन्स का कहना है कि सारा अली खान मैच देखने आईं इसलिए शुभमन गिल जल्दी आउट हो गए।

शुभमन गिल बल्लेबाजी स्टाइल (Shubman Gill Batting style)

शुभमन गिल ने अपनी बल्लेबाजी के तरीके में एक अलग पहचान बनाई है। वे एक विस्फोटक बल्लेबाज हैं और उन्होंने बहुत सारे मैचों में इसे साबित किया है। शुभमन एक ओपनर बल्लेबाज हैं और वे दायें हाथ से बल्लेबाजी करते हैं। उनका अच्छा औसत और 100 से ऊपर का स्ट्राइक रेट उन्हें U-19 वर्ल्ड कप में विशेष कर बनाता है। हालांकि, वे कभी-कभी एक विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करते हैं। इसके अलावा, शुभमन गिल दाएं हाथ से ऑफ-ब्रेक गेंदबाजी भी करते हैं, लेकिन अब तक उन्होंने किसी मैच में गेंदबाजी नहीं की है।

शुभमन गिल आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (ICC World Cup 2023)

भारतीय क्रिकेट टीम के धुआंधार बल्लेबाज शुभमन गिल को आईसीसी पुरुष खिलाड़ी ऑफ द मंथ के तौर पर चुना गया है। यह अवार्ड उन्हें 2023 के मैचों में मिला है। आईसीसी की रिपोर्ट के अनुसार, शुभमन गिल ने सितंबर में 80 की औसत से 480 वनडे रन बनाए हैं और इससे उन्हें यह खिताब प्राप्त हुआ है। शुभमन गिल ने इस खिताब को हासिल करने में मोहम्मद सिराज और इंग्लैंड के सलामी बैट्समैन डेविड को पीछे छोड़ा है।

Read More Article

FAQ

Q. शुभमन गिल की संपत्ति कितनी है?

लगभग 32 करोड़ रुपये.

Q. शुभमन गिल के दोहरे शतक कितने है?

 एक

Q. शुभमन गिल की गर्लफ्रेंड कौन है?

सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर के साथ उनके अफेयर की चर्चाएं सोशल मीडिया पर बनी रहती हैं.

Q. शुभमन गिल की पत्नी कौन है?

अभी शादी नहीं हुई हैं. 

Q. शुभमन गिल का जन्म कब हुआ था?

8 सितंबर 1999

Q. क्रिकेटर शुभमनगिल के कितने शतक है?

क्रिकेटर शुभमनगिल के 7 शतक हैं और 15 अर्धशतक।

Q. क्रिकेटर शुभमनगिल ने आईपीएल किस टीम के साथ खेला?

केकेआर टीम के साथ खेला।