तनवीर सांघा कौन है, जीवन परिचय | Tanveer Sangha Biography in Hindi

तनवीर सांघा कौन है, जीवन परिचय, जन्म, पितामाता, परिवार (Tanveer Sangha Biography in Hindi BornReligionFatherMotherFamily, Origin,)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया ने दो विकेट से जीत हासिल की। हालांकि, पूरे मैच के दौरान एक कंगारू खिलाड़ी चर्चा में बना रहा। मैच के बाद भी फैंस ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर तनवीर सांघा के बारे में बात करते रहे। सांघा भले ही ऑस्ट्रेलिया की टीम हिस्सा थे, लेकिन उनका नाम ही यह बयां कर रहा था कि भारतीय धरती से उनका कुछ तो नाता है। पहले उसके माता-पिता भारत के पंजाब में रहते थे मगर काम की तलाश में वह ऑस्ट्रेलियन के सिडनी चले गये और वहीं पर जाकर बस गए तनवीर सिंह सांगा ने वहीं पर रहते हुए अपने क्रिकेट खेलने का सपना पूरा किया।

तनवीर सिंह सांगा कौन हैं (Who is Tanveer Sangha)

तनवीर सिंह सांगा एक युवा और उभरते हुए क्रिकेट स्टार हैं, जो ऑस्ट्रेलिया की टीम के हिस्से हैं। उन्होंने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज के पहले मैच में अपने शानदार प्रदर्शन के साथ चर्चा में आना शुरू किया है।
इनका जन्म सन् 26 नवंबर 2001 को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में हुआ था। वे न्यू साउथ वेल्स में पैदा हुए थे और अपने क्रिकेट करियर में बहुत कम उम्र में बड़ी मेहनत से सफलता हासिल कर ली है। उन्होंने मात्र 21 साल की आयु में ही अंतरराष्ट्रीय मैचों में खेलना शुरू किया।

tanveer sangha biography in hindi

तनवीर सांघा का जीवन परिचय (Tanveer Sangha Biography)

पूरा नाम – तनवीर सिंह सांघा

जन्म – 26 नवंबर 2001

जन्म स्थान  – सिड्नी न्यू साउत वेल्स ऑस्ट्रेलिया

पिता का नाम – जोगा सिंह

माता का नाम – उपजीत कौर

हाईट – 178 cm 5 फीट /10 इंच

तनवीर सिंह सांगा के पिता, माता, शुरूआती जीवन (Tanveer Sangha Father, Mother, Early Life)

तनवीर सिंह सांगा की परिवार में पिताजी का नाम जोगा सिंह है और माताजी का नाम उपजीत कौर है। उनके पिताजी एक टैक्सी ड्राइवर रहे हैं, जबकि माताजी सिडनी में एक एकाउंटेंट के पद पर कार्यरत हैं। इनके परिवार का अध्ययन करने पर पाया गया कि वे भारत के पंजाब के एक छोटे से गाँव, जालंधर, के निवासी हैं। बाद में, उनके माता-पिता ने ऑस्ट्रेलिया का सफर किया और वहां बस गए।

तनवीर सिंह सांगा का जन्म ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में हुआ था, लेकिन उनका मूल रूप से भारत के साथ गहरा नाता है, क्योंकि उनके माता-पिता भारतीय नागरिक थे और यहीं के रहने वाले थे। उनके परिवार ने अपने सपनों की पूर्ति के लिए ऑस्ट्रेलिया में नया जीवन बनाने का निर्णय किया और तनवीर ने वहीं पर रहकर अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की।

तनवीर सिंह सांगा की शिक्षा (Tanveer Sangha Education)

तनवीर सिंह सांगा ने अपनी शिक्षा ईस्ट हिल बॉयज़ हाई स्कूल, सिडनी से पूरी की है और उसके बाद वे ने कुछ अधिक पढ़ाई नहीं की, बल्कि केवल इसी स्कूल में पढ़ाई करते हुए अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत कर दी थी। उन्होंने अपने क्रिकेट को ही अपने पेशेवर जीवन का हिस्सा बनाया है। जो विद्या वह स्कूल सिडनी में प्राप्त की है, उसी स्थान से उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की, और उसके बाद आगे की पढ़ाई में वे नहीं बढ़े।

अंडर-19 विश्व कप में शानदार विकेट लिए

तनवीर ने 12 दिसंबर 2020 को बिग बैश लीग (BBL) के मैच में सिडनी थंडर के लिए पहला टी20 खेला था, लेकिन उनकी असली पहचान तो 2020 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में हुई थी। इस टूर्नामेंट में तनवीर ने 15 विकेटों के साथ शानदार प्रदर्शन किया। उनकी गेंदबाजी ने सभी को हैरान कर दिया और उन्हें क्रिकेट world में महत्वपूर्ण स्थान पर पहुंचाया।

बीबीएल में एक शानदार सीजन के बाद, तनवीर को जनवरी 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ट्रांस-तस्मान T20 सीरीज के लिए पहली बार ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल किया गया था, लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला। उसी साल, उन्होंने शेफील्ड शील्ड में न्यू साउथ वेल्स के लिए पहले श्रेणी में पहला मैच खेला।

तेज गेंदबाज गुरिंदर संधू के बाद, तनवीर आज ऑस्ट्रेलिया के प्रतिष्ठान्वित खिलाड़ियों में से एक हैं। गुरिंदर ने 2015 में दो वनडे मैचों में भाग लिया था और तनवीर ने हाल ही में ‘द हंड्रेड’ में भी अपना हिस्सा लिया, जहां उन्होंने तीन मैचों में बर्मिंघम फीनिक्स का प्रतिनिधित्व किया था।

तनवीर सांगा की नेट वर्थ (Tanveer Sangha Net Worth)

तनवीर सांगा अभी अपने करियर की शुरुआत में हैं नेट वर्थ के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध नहीं है, लेकिन अनुमानित रूप से कहा जा सकता है कि उनकी नेट वर्थ लगभग 1 मीलियन डॉलर के आसपास हो सकती है।

तनवीर सांगा क्रिकेट करियर का रिकॉर्ड (Tanveer Sangha Cricket Career, Record)

तनवीर ने 2018 में क्वींसलैंड में हुए अंडर-17 नेशनल चैंपियनशिप में न्यू साउथ वेल्स मेट्रो का प्रतिनिधित्व किया और वहां सबसे अधिक विकेट लेकर अपनी गेंदबाजी से चर्चा में आए। सांगा जी ने अंडर-19 में भी शानदार प्रदर्शन किया, जिससे उन्होंने एक बार फिर से सबसे अधिक विकेट लेने की चर्चा में लोगों को मुद्दम किया। सांगा अपनी बिग बैश लीग में सिडनी थंडर की ओर से खेलते हैं और यहां अपने दाहिने हाथ से लेग स्पिन करते हैं, जिससे वे सभी को चौंका देते हैं। अगस्त 2023 में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना T20 डेब्यू मैच खेला। इस समय, वे ऑस्ट्रेलिया की T20 सीरीज़ में भी खेल रहे हैं जो नवंबर 2023 से वर्ल्ड कप के बाद शुरू हो चुकी है।

Read More Articles

FAQ

Q. तनवीर सांगा का धर्म क्या है?

पंजाबी

Q. तनवीर सांगा का पूरा नाम क्या हैं?

तनवीर सिंह सांगा

Q. तनवीर सांगा किस देश से क्रिकेट खेलते हैं?

ऑस्ट्रेलिया से।

 Q. तनवीर सांगा किस तरह के बॉलर हैं?

लेग स्पिनर।