ईशान किशन का जीवन परिचय | Ishan Kishan Biography in Hindi

क्रिकेटर ईशान किशन का जीवन परिचय, आईपीएल 2024 खबर, कहां का है, बायोग्राफी, पत्नी, घर, हाइट, उम्र, दोहरा शतक (Ishan Kishan Biography in Hindi) (Wife, Birthday, Latest News, Cricketer, Age, GF, Stats, Height,)

बेहतर खिलाडियों की पहचान उनके बेहतर खेल प्रदर्शन से होने लगती हैं, इन्होंने टी-20, वनडे, टेस्ट मैचों में अच्छा प्रदर्शन करके अपने नाम को लोगों की जुबान पर सजोया है। क्रिकेट जगत का उभरता हुआ सितारा ईशान किशन को भला कौन नहीं जानता हैं? क्रिकेट के दीवाने लोगों में इनका नाम हमेशा चर्चा में रहता है। इस समय T20 मैच ऑस्ट्रेलिया के साथ चल रहा है, जहां ईशान किशन ने धमाकेदार बल्लेबाजी करके अपनी पहचान को और बढ़ा दिया है।

ishan kishan biography in hindi

क्रिकेटर ईशान किशन का जीवन परिचय (Ishan Kishan Biography in Hindi)

पूरा नाम – ईशान किशन पांडेय

पेशा – भारतीय क्रिकेटर

जन्म –18 जुलाई, 1998

पिता का नाम – प्रणव पाण्डे

बैटिंग – बाएं हाथ के बल्लेबाज

रोल – विकेटकीपर बैटसमैन

जाति – ब्राह्मण

धर्म – हिंदू धर्म (सनातन धर्म)

वैवाहिक – स्थिति अविवाहित

संपत्ति (अनुमानित) – 10 करोड़+

शिक्षा – ज्ञात नहीं

स्कूल – ज्ञात नहीं

कॉलेज – ज्ञात नहीं

ईशान किशन जन्म और फैमली (Ishan Kishan Birth and Family)

ईशान किशन का पूरा नाम ‘ईशान प्रणव कुमार पाडें किशन’ है। उनका जन्म 18 जुलाई 1998 को बिहार की राजधानी पटना में हुआ। उनके पिता प्रणव कुमार पांडे, एक बिल्डर हैं और उनकी माता सुचित्रा सिंह गृहणी हैं। ईशान का एक बड़ा भाई है, जिनका नाम राज किशन हैं, जो स्टेट लेवल क्रिकेटर रह चुके हैं। राज किशन ने ही ईशान को क्रिकेट में करियर बनाने के लिए प्रेरित किया और मदद की। बचपन में ही ईशान किशन के कोच संतोष कुमार ने उनकी प्रतिभा को पहचान लिया था और उन्होंने तब कहा था कि वह एमएस धोनी और एडम गिलक्रिस्ट की तरह प्रतिभाशाली हैं।

ईशान किशन की शिक्षा (Ishan Kishan Education)

ईशान किशन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पटना के दिल्ली पब्लिक स्कूल से पूरी की है। बचपन से ही ईशान को क्रिकेट का बहुत शौक था। वह कई बार स्कूल की किताबों को बैग में छुपा कर क्रिकेट खेलने जाते थे, क्योंकि उनका मन पढ़ाई में बिल्कुल नहीं लगता था। एक बार तो उन्हें स्कूल से भी निकाल दिया गया था।

हालांकि, ईशान ने अपनी मेहनत और संघर्ष से सामना किया और पटना के कॉमर्स कॉलेज से बैचलर ऑफ कॉमर्स की डिग्री हासिल की है। उनका सफलता का सफर उनके जीवन में एक महत्वपूर्ण पल बन गया है, जो दिखाता है कि कठिनाइयों का सामना करने वाले किसी भी व्यक्ति किसी भी क्षेत्र में उच्चता प्राप्त कर सकता है। 

भाई ने ईशान को क्रिकेट के प्रति मार्गदर्शन दिया

दरअसल, स्कूल गेम फेडरेशन की बिहार टीम मुंबई में खेलने गई थी. राज किशन और ईशान किशन दोनों भाई इस टीम में चुने गए. जबकि छोटे भाई को खेलने का मौका नहीं मिल सका, बड़े भाई को उनके प्रदर्शन के कारण ओपनिंग बल्लेबाजी का मौका मिला. इसलिए ईशान किशन निराश हो गए. राज ने अपने छोटे भाई को निराश देखकर क्रिकेट छोड़ दिया और अपने आपको पीछे छोड़कर छोटे भाई को आगे बढ़ने का मौका दिया. उस समय ईशान सिर्फ 9 साल के थे. लेकिन राज किशन को पता था कि ईशान क्रिकेट में बहुत योग्य और समर्पित था. इसलिए उन्होंने अपने छोटे भाई को आगे लाने का निर्णय लिया. राज ने फिर पढ़ाई पर ध्यान दिया और अपने छोटे भाई ईशान को क्रिकेट में करियर बनाने में पूरा सहयोग दिया. बड़े भाई के इसी त्याग के कारण आज ईशान किशन एक अच्छे क्रिकेटर हैं. वहीं आज राज किशन डॉक्टर हैं.

ईशान किशन का घरेलू क्रिकेट करियर (Ishan Kishan Domestic Cricket Career)

साल 2015 में, ईशान किशन ने रणजी ट्रॉफी से अपने घरेलू क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी. 2016-17 के रणजी ट्रॉफी में ईशान किशन ने झारखंड की ओर से खेलते हुए दिल्ली के खिलाफ 273 रन बनाए थे. इस शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हें आईपीएल में खेलने का मौका मिल गया. उन्हें बांग्लादेश में आयोजित अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का कप्तान भी बनाया गया. झारखंड की ओर से रणजी ट्रॉफी खेलते हुए, ईशान ने दिल्ली के खिलाफ मैच में एक पारी में 14 छक्के लगाए, जो उस समय एक पारी में सर्वाधिक छक्कों का रिकॉर्ड था.

ईशान किशन का आईपीएल करियर (Ishan Kishan IPL Career)

भारत की अंडर-19 टीम की कप्तानी करने के बाद, 2016 में आईपीएल ऑक्शन में ईशान किशन को एक नई ऊंचाई मिली। गुजरात लाइंस ने उन्हें 35 लाख रुपये में खरीदा, जबकि उनका बेस प्राइस 10 लाख रुपये था। इसके बाद, 2018 में मुबई इंडियंस ने उन्हें 6.2 करोड़ रुपये में खरीदा।

2020 आईपीएल में ईशान ने शानदार प्रदर्शन किया, 14 मैचों में 516 रन बनाए, जो उस सीजन में मुंबई की टीम के लिए सर्वाधिक रन थे। इस सीजन में उन्होंने सर्वाधिक छक्के भी जड़े थे।

इस उत्कृष्ट प्रदर्शन का लाभ आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में मिला, जहां उन्हें मुंबई इंडियंस ने 15.25 करोड़ रुपये की सबसे बड़ी बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल किया। इस से ईशान किशन आईपीएल के दूसरे सबसे महंगे प्लेयर बन गए। मुंबई इंडियंस ने इसी प्राइस पर ईशान किशन को आईपीएल 2023 में रिटेन किया है।

ईशान किशन का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर (Ishan Kishan International Cricket Career)

ईशान किशन ने 14 मार्च 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मैच में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। उस मैच में उन्होंने 32 गेंदों पर 56 रन बनाए थे। ईशान ने टी20 क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया और उसको जल्दी ही वनडे मैच के लिए भारत के लिए मौका मिला। 18 जुलाई 2021 को, उन्होंने अपने जन्मदिन पर श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच में अपने करियर की शुरुआत की। उस मैच में ईशान ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 59 रन बनाए।

उसके 10वें वनडे इंटरनेशनल मैच में बांग्लादेश के खिलाफ, ईशान ने एक यादगार पारी खेली। उस मैच में उन्होंने 126 गेंदों पर दोहरा शतक लगाकर वनडे में सबसे तेज दोहरा शतक बनाया। उस खेल में उन्होंने 131 गेंदों में 210 रन बनाए, जिसमें 24 चौके और 10 छक्के थे। इस पारी से वह भारत के लिए वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले चौथे बल्लेबाज बने। 12 जुलाई 2023 को, ईशान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला।

ईशान किशन रिकॉर्ड लिस्ट (Ishan Kishan Record List)

ईशान किशन वनडे में दोहरा शतक बनाने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी के रूप में उज्जवल हुए हैं।

उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 126 गेंदों में डबल सेंचुरी की रफ्तार से दिखाई जो वनडे में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बना दिया। इसके साथ ही, वह दोहरा शतक लगाने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी भी बन गए हैं।

टी20 क्रिकेट में भारत के लिए एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड एक विकेटकीपर द्वारा है, जिन्होंने 89 रन का सामरिक उत्साह दिखाया। इसके अलावा, रणजी ट्रॉफी मैच में एक पारी में सर्वाधिक छक्कों का रिकॉर्ड है, जो उन्होंने दिल्ली के खिलाफ खेलते हुए बनाया।

बांग्लादेश में वनडे में किसी भी बल्लेबाज द्वारा उच्चतम स्कोर की मानक रखी गई है, जो उन्होंने 210 रन बनाकर स्थापित किया। इसके साथ ही, वह टी20 और वनडे इंटरनेशनल डेब्यू में अर्धशतक बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज भी हैं।

ईशान किशन IPL 2024 खबर (Latest News)

ईशान किशन हाल ही में चर्चा का विषय बना है, क्योंकि विश्व कप के बाद आयोजित हो रहे इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के मैच में हमारी युवा टीम ने उम्दा प्रदर्शन करके ऑस्ट्रेलिया को दो बार चुनौती दी है, और इसमें बड़ी चर्चा का कारण एक और बात है। इसके साथ ही, आईपीएल के लिए नीलामी शुरू हो चुकी है, जिसमें मुंबई इंडियन्स ने ईशान किशन को पुनः चयनित किया है और हार्दिक पांड्या, जो पहले गुजरात की टीम से खेल रहे थे, उन्होंने भी मुंबई इंडियन्स में शामिल हो लिया है। यह दोनों ही किशन के अच्छे दोस्त हैं, हालांकि उनके बीच आयु में बड़ा अंतर है, लेकिन वे क्रिकेट टीम में एक दूसरे के साथ मिलकर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।_

ईशान किशन की नेटवर्थ (Ishan Kishan Networth)

ईशान किशन भारत के लिए टेस्ट, वनडे और टी20 फॉर्मेट में खेलते हैं. बीसीसीआई के कॉन्ट्रेक्ट ग्रेड सी खिलाड़ी के रूप में ईशान किशन को सालाना एक करोड़ रुपये मिलते हैं. मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2023 में ईशान किशन को 15.25 करोड़ रुपये में रखा था. मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार, ईशान किशन का सालाना नेटवर्थ 60 करोड़ रुपये है. क्रिकेट मैच फीस और ब्रांड एंडोर्समेंट उनकी आय के स्रोत हैं. ईशान किशन का एक आलिशान घर पटना (बिहार) में है, लेकिन वह अभी मुंबई में अपने परिवार के साथ रह रहे हैं!

Read More Articles

FAQ

Q. ईशान किशन का सबसे अच्छा दोस्त कौन है?

शुभमन गिल

Q. ईशान किशन की सालाना नेटवर्थ कितनी है?

लगभग 60 करोड़ रुपये

Q. ईशान किशन की उम्र कितनी है?

25

Q. ईशान किशन का जन्म कब हुआ था?

18 जुलाई 1998

Q. ईशान किशन की गर्लफ्रेंड का नाम क्या है?

अदिति हुंडिया

Q. ईशान किशन कौन सी कास्ट का है?

भूमिहार ब्राह्मण

Q. ईशान किशन का घर कहाँ पर है?

 ईशान का घर पटना के बेली रोड स्थित आशियाना में है।

Q. ईशान किशन को पॉकेट डायनेमो क्यों कहा जाता है?

इसलिए कहते हैं क्योंकि भले ही वह आकार में बहुत छोटे हैं, लेकिन वह क्रिकेट की गेंद को लंबी दूरी तक मारने में सक्षम हैं और एक गेंद से खेलने में सक्षम हैं।