रवि बिश्नोई की जीवनी | Ravi Bishnoi Biography In Hindi

रवि बिश्नोई की जीवनी,जीवन परिचय (उम्र, गर्लफ्रेंड, रिकॉर्ड, नेटवर्थ, फैमिली) (Ravi Bishnoi Biography In Hindi) (age, networth, girlfriend, record, family, height, date of birth, career)

रवि बिश्नोई, एक भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, जो घरेलू क्रिकेट में राजस्थान के लिए खेलते हैं और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए खेलते हैं। उनकी खेल कौशल से भरपूर भूमिका है, वह दाएं हाथ से लेग ब्रेक स्पिन गेंदबाजी और दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं। उन्होंने 2020 में अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा बनाया था।

रवि बिश्नोई का जन्म और परिवार (Ravi Bishnoi Birth and Family)

रवि बिश्नोई का जन्म 5 सितम्बर 2000 को राजस्थान के जोधपुर जिले के गांव बिरामी में हुआ था। रवि एक मध्यम वर्गीय परिवार से हैं, जहां उनके पिता मांगीलाल बिश्नोई सहकारी शिक्षक के रूप में काम करते हैं और हेडमास्टर के पद पर सेवानिवृत्त हैं। उनकी मां का नाम शिवरी बिश्नोई है, जो एक गृहणी हैं। रवि के परिवार में उनके बड़े भाई अशोक और दो बहनें, जिनके नाम अनीता और रिंकू बिश्नोई हैं, हैं। रवि अपने भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं।

ravi bishnoi biography in hindi

रवि बिश्नोई बायोग्राफी (जीवनी) (Ravi Bishnoi Biography In Hindi)

नाम – रवि बिश्नोई

डेट ऑफ बर्थ – 5 सितंबर 2000

जन्म स्थान – बिरामी, जोधपुर,राजस्थान

उम्र – 23 साल

जर्सी नंबर – 56

पिता का नाम – मांगीलाल बिश्नोई

माता का नाम – सोहनी देवी

भाई का नाम – अशोक बिश्नोई

बहनें – अनीता बिश्नोई और रिंकू बिश्नोई

वैवाहिक स्थिति – अविवाहित

रंग – सांवला

आखों का रंग – काला

बालों का रंग – काला

लंबाई – 5 फुट 7 इंच

वजन – 68 किलोग्राम

पसंदीदा बल्लेबाज – विराट कोहली

पसंदीदा गेंदबाज – शेन बॉर्न, अनील कुंबले

रवि बिश्नोई की शिक्षा (Ravi Bishnoi’s Education)

रवि बिश्नोई ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा जोधपुर के महावीर पब्लिक स्कूल से प्राप्त की है। उन्होंने केवल 10वीं कक्षा तक की पढ़ाई की है। रवि ने अपने पेशेवर क्रिकेट की शुरुआत जोधपुर के स्पार्टन्स क्रिकेट अकादमी के कोच प्रद्योत सिंह के मार्गदर्शन में की।

रवि बिश्नोई का शुरुआती करियर (Ravi Bishnoi Career)

रवि बिश्नोई को बचपन से ही क्रिकेट का शौक था। वह अपने बड़े भाई के साथ क्रिकेट खेलते थे। 2013 में जब जोधपुर में पेशेवर क्रिकेट के लिए ज्यादा सुविधाएं नहीं थीं, इसलिए रवि ने अपने कुछ पुराने दोस्तों के साथ मिलकर “स्पार्टन्स क्रिकेट अकादमी” नाम से एक क्रिकेट अकादमी बनाई। उन्होंने अधिकांश श्रम कार्य स्वयं ही किया। छह कठिन महीनों की मेहनत के बाद बनाई गई अकादमी अब महान युवा प्रतिभाएं तैयार कर रही है।

स्पार्टन्स क्रिकेट एकेडमी में रवि बिश्नोई ने खून-पसीना बहाया है। बिश्नोई अपनी साइकिल से अपनी अकादमी जाते थे जो उनके घर से करीब 20 किमी दूर थीं। शुरुआत में, रवि बिश्नोई मध्यम-तेज गेंदबाजी करते थे, लेकिन बाद में अपने कोच प्रद्योत सिंह की सलाह पर उन्होंने स्पिन गेंदबाजी शुरू कर दी और उसमें महारत हासिल की। रवि अपने करियर में कई बार रिजेक्ट किए गए। उन्हें दो मैचों के लिए राज्य स्तरीय अंडर-16 टीम में चुना गया था, लेकिन उन्हें किसी भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला।

2018 में, रवि बिश्नोई ने राज्य संघ द्वारा आयोजित 5 मैचों में 15 विकेट लिए। नेशनल बोर्ड के आयोजित टेस्ट में उन्होंने पांच विकेट लिए और एक शतक बनाया, लेकिन फिर भी अंडर-19 टीम के लिए नहीं चुने गए। इन सभी रिजेक्शन से बिश्नोई काफी निराश हो गए और अवसाद में चले गए थे। इस हालत में देख उनके पिता ने उन्हें क्रिकेट को छोड़ सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा। हालांकि, बाद में रवि के कोच ने उनके पिता को उनके बेटे को एक और साल देने के लिए मना लिया, जिसके बाद बिश्नोई ने लगातार क्रिकेट अभ्यास किया और अपने आप में सुधार लाते रहे। फिर उनके जीवन में भी वह दिन आया जब उन्हें सैयद मुश्ताक अली ट्राफी के लिए राजस्थान की टीम में चुना गया।

रवि बिश्नोई का घरेलू क्रिकेट करियर (Ravi Bishnoi’s Domestic Career)

फरवरी 2018 में, रवि बिश्नोई ने 2018-19 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में तमिलनाडु के खिलाफ टी20 में प्रदर्शन किया। उन्होंने राजस्थान के लिए चार मैचों में 19.75 की शानदार औसत से 4 विकेट लिए। हालांकि, उन्होंने 2019-20 सीज़न में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में केवल दो मैच खेले, इस दौरान दो विकेट लिए। इसके बाद उन्होंने सितंबर 2019 में विजय हजारे ट्रॉफी में जम्मू और कश्मीर के खिलाफ लिस्ट ए क्रिकेट की शुरुआत की। रवि के बेहतरीन प्रदर्शन के कारण उन्हें अक्टूबर में इंडिया ए टीम में देवधर ट्राफी और फिर रणजी ट्राफी के लिए चुना गया।

बिश्नोई ने देवधर ट्रॉफी में भारत ए टीम के लिए एक मैच खेला था और भारत सी के खिलाफ आठ ओवरों में 63 रन लुटाते हुए केवल एक विकेट लिया। इसके बाद उन्होंने 2019 बीसीसीआई वीनू मांकड़ ट्रॉफी में राजस्थान का प्रतिनिधित्व किया, जहां उन्होंने 7 मैचों में 17 विकेट लिए। वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। इस प्रदर्शन ने उन्हें U19 क्रिकेट विश्व कप 2020 के लिए भारतीय टीम में जगह दिला दी। जहां बिश्नोई के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, भारत अंडर-19 की टीम 2020 अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में बांग्लादेश अंडर-19 को मात नहीं दे सकी। बिश्नोई ने 17 विकेट के साथ टूर्नामेंट के सबसे सफल गेंदबाज के रूप में समाप्त किया, जिसमें से 4 विकेट फाइनल में आए।

रवि बिश्नोई का आईपीएल करियर (Ravi Bishnoi IPL Career)

भारतीय अंडर-19 टीम में चुने जाने के कुछ महीनों बाद ही 19 साल के रवि बिश्नोई को किंग्स इलेवन पंजाब ने आईपीएल 2020 की नीलामी में 2 करोड़ रुपये में खरीदा था। जबकि उनका बेस प्राइस 20 लाख रुपये था। तब अनील कुंबले किंग्स इलेवन पंजाब के मुख्य कोच थे। ऐसे में बिश्नोई को कैंप में कुंबले से बहुत कुछ सीखने को मिला। रवि बिश्नोई ने 20 सितंबर 2020 को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अपना आईपीएल डेब्यू किया था। उस मैच उन्होंने चार ओवर में 22 रन देकर एक सफलता हासिल की थी।

जबकि आरसीबी के खिलाफ अपने दूसरे आईपीएल मैच में बिश्नोई ने 32 रन देकर तीन विकेट लिए। उन्होंने 2020 सीजन में पंजाब किंग्स के 14 मैच खेले और 7.37 की इकॉनमी से 12 विकेट लिए। इसके बाद आईपीएल के 2021 संस्करण के लिए पंजाब किंग्स ने उन्हें टीम में बरकरार रखा।

2021 आईपीएल सीजन में बिश्नोई ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए पंजाब किंग्स के लिए सिर्फ 9 मैचों में 12 विकेट लिए। इस दौरान उनका औसत और इकॉनमी रेट क्रमशः 18.50 और 6.34 का था। फिर 2022 आईपीएल मेगा ऑक्शन में रवि बिश्नोई को लखनऊ सुपरजायंट्स फ्रेंचाइजी ने 4 करोड़ में खरीद लिया। उस सीजन उन्होंने अपनी टीम के लिए 14 मैचों में 8.44 की इकॉनोमी रेट से 13 विकेट लिए। लखनऊ फ्रेंचाइजी ने उन्हें अगले सीजन के लिए रिटेन किया। 2023 आईपीएल में बिश्नोई ने 15 मैचों में 24.44 की औसत और 7.74 के इकॉनोमी से कुल 16 विकेट लिए।

रवि बिश्नोई का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर (Ravi Bishnoi‘s International Cricket Career)

आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद, रवि बिश्नोई ने 16 फरवरी 2022 को ईडन गार्डन्स, कोलकाता में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में डेब्यू किया। अपने पहले मैच में बिश्नोई ने चार ओवर में 17 रन देकर दो विकेट लिए और प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए। वहीं अगले मैच में उन्होंने 27 रन देकर दो विकेट लिए। जबकि श्रृंखला के तीसरे मैच में बिश्नोई ने 16 रन देकर 4 विकेट लेकर अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। इस तरह बिश्नोई अपने पहले सीरीज में एक प्रमुख विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में पहचान बनाई।

टी20 प्रारूप में उनकी लगातार सफलता के कारण, बिश्नोई को 2022 एशिया कप के लिए भारतीय टीम में चुना गया था। हालांकि, टूर्नामेंट में उन्होंने केवल एक मैच चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ खेला। उस मैच में बिश्नोई ने पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम का विकेट लिया था। बिश्नोई के लगातार शानदार प्रदर्शन के बावजूद, उन्हें 2022 टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में नहीं चुनने पर भारतीय चयनकर्ताओं की काफी आलोचना हुई। फिर 2023 में उन्हें आयरलैंड दौरे के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया। जहां उन्होंने तीन मैचों में 5 विकेट अपने नाम किए।

(वनडे क्रिकेट)

रवि बिश्नोई ने 6 अक्टूबर 2022 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया था। हालांकि, अपने पहले और एकमात्र वनडे मैच में बिश्नोई ने स्टार दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक को आउट किया, लेकिन उन्होंने 8 ओवर में 69 रन लुटाये। इसके बाद से बिश्नोई को वनडे प्रारूप में खेलने का मौका नहीं मिला है।

रवि बिश्नोई के रिकॉर्ड्स (Ravi Bishnoi’s Records List)

रवि ने 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में डेब्यू किया और अपने पहले मैच में 17 रन देकर दो विकेट लिए।
2023 में भारतीय टीम के साथ आयरलैंड दौरे के दौरान रवि ने तीन मैचों में 5 विकेट लिए।

रवि बिश्नोई की नेटवर्थ (Ravi Bishnoi’s Net Worth)

2023 की एक रिपोर्ट के अनुसार, रवि बिश्नोई की कुल संपत्ति लगभग 14 करोड़ रुपये है। उनकी मुख्य कमाई का स्रोत बीसीसीआई से आने वाला अनुबंधित वेतन और आईपीएल मैच फीस है। वर्तमान में रवि बीसीसीआई के साथ अनुबंधित नहीं हैं, लेकिन वह हर भारतीय T20I मैच के लिए 3 लाख रुपये की मैच फीस प्राप्त करते हैं।

आईपीएल 2020 में, पंजाब किंग्स ने रवि बिश्नोई को 2 करोड़ रुपये में खरीदा और उन्हें 2021 सीजन के लिए भी टीम में बनाए रखा। इसके बाद, आईपीएल 2022 में लखनऊ सुपरजायंट्स ने उन्हें 4 करोड़ रुपये में खरीदा। रवि बिश्नोई जोधपुर में एक बहुमंजिला घर के मालिक हैं, जिसकी मूल्य करोड़ों में है।

Read More Articles

FAQ

Q. रवि बिश्नोई की गर्लफ्रेंड कौन है?

कोई नहीं है और वह अभी सिंगल हैं.

Q. रवि बिश्नोई आईपीएल में किस टीम के लिए खेलते हैं?

लखनऊ सुपरजायंट्स

Q. रवि बिश्नोई का जन्म कब और कहां हुआ था?

5 सितम्बर 2000 को राजस्थान के जोधपुर जिले के गांव बिरामी में हुआ था.

Q. रवि बिश्नोई का पूरा नाम क्या है?

रवि मांगीलाल बिश्नोई

Q. रवि बिश्नोई की उम्र कितनी है?

23 वर्ष (2023)