दो बार ips बने आईपीएस की ट्रेनिंग के दौरान 10 घंटे तक पढ़ाई की और बने ias बताया इस तरह से की पढ़ाई

Ias Success Story In Hindi: यूपीएससी की परीक्षा एक ऐसी परीक्षा है जिसमें देश के लाखों युवा अपना प्रतिभा दिखाने के लिए प्रतियोगिता करते हैं। इस परीक्षा का स्तर इतना ऊंचा है कि इसमें सफल होने वाले बच्चे अपने आप को बहुत भाग्यशाली मानते हैं। यूपीएससी की परीक्षा में प्रारंभिक, मेंस और इंटरव्यू नाम के तीन दौर होते हैं। जिन बच्चों को इन तीनों दौरों को पार करने का मौका मिलता है, वो अपने करियर को नई ऊंचाइयों पर ले जाते हैं। कार्तिक जीवाणी ने भी ऐसा ही कुछ किया।

कार्तिक जीवाणी ने तीन बार यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा उत्तीर्ण की कार्तिक जीवाणी, वो व्यक्ति है जिन्होंने कभी हार नहीं मानी। उन्होंने न केवल एक बार बल्कि तीन बार इस मुश्किल परीक्षा को पास किया और आईएएस (IAS) अधिकारी के रूप में अपने सपने को साकार किया। गुजरात के सूरत के निवासी कार्तिक ने अपनी 12वीं कक्षा को साइंस से पूरा किया। फिर उन्होंने जेईई मेंस की परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करके IIT Bombay में प्रवेश लिया।

Kartik jawani biography in Hindi

इंजीनियरिंग के दौरान ही कार्तिक ने सिविल सेवा में जाने का मन बनाया

इंजीनियरिंग के दौरान ही कार्तिक जीवाणी का सिविल सेवा की ओर आकर्षण हुआ और उन्होंने इस परीक्षा का पहला प्रयास किया। लेकिन वो इसमें सफल नहीं हो सके। उन्हें लगा कि सिविल सेवा की परीक्षा के लिए उन्हें और अधिक मेहनत और तैयारी करनी होगी। वर्ष 2017 में उन्होंने दूसरा अवसर पकड़ा उन्होंने पहले प्रयास में असफल होने के बाद अपनी कमियों को दूर करने के लिए पूरी लगन से पढ़ाई की। उनकी मेहनत रंग लाई और वर्ष 2017 में उन्होंने सिविल सेवा की परीक्षा में 94 वां रैंक हासिल किया।

आईपीएस बने लेकिन सपना आईएएस का ही था।

उन्हें आईपीएस सेवा मिली और वो उसमें भी अपना काम अच्छे से करते रहे। लेकिन उनका मन अभी भी आईएएस की तरफ था। वो फिर से परीक्षा की तैयारी में लग गए। वर्ष 2019 में उन्होंने तीसरी बार परीक्षा दी और इस बार उनका रैंक 84 था।आईएएस का सपना साकार हुआ कार्तिक जीवाणी को आईएएस बनने का जुनून था और वो इसके लिए कोई कसर नहीं छोड़ते थे।

ट्रेनिंग के साथ ही आईएएस की तैयारी की

उन्होंने अपनी आईपीएस की ट्रेनिंग के साथ-साथ अपनी पढ़ाई भी जारी रखी। उन्होंने अपने घर जाकर 15 दिन की छुट्टी लेकर लगातार 10-10 घंटे पढ़ाई की। वर्ष 2020 में उन्होंने चौथी बार परीक्षा दी और इस बार उन्हें 8 वां रैंक मिला। इससे उनका आईएएस का सपना पूरा हुआ। वो गुजरात के सबसे उच्च रैंक वाले अभ्यर्थी बन गए।

यूपीएससी उम्मीदवारों को सलाह

IAS बनने का सपना रखने वाले आपको यह जानना जरूरी है कि इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए सिर्फ मेहनत ही काफी नहीं है, बल्कि स्मार्ट वर्क भी बहुत मायने रखता है। कार्तिक ने बताया कि सिविल सेवा का लक्ष्य पाने के लिए आपको यह समझना होगा कि कौन से विषयों को ज्यादा ध्यान देना है और कौन से विषयों को कम। साथ ही आपको अपने आप को स्मार्ट बनाना होगा।

परीक्षा में सफल होने के लिए आपको अपने आप पर अनुशासन लाना होगा। उन्होंने यह भी कहा कि जिन विषयों में आपकी ग्रहण शक्ति अच्छी है, उन्हें पहले ही तैयार कर लें, और बाकी विषयों को भी रोचक तरीके से पढ़ें। IAS की परीक्षा की तैयारी के लिए आपको हर रोज 7-9 घंटे तक पढ़ाई करनी होगी।

Read also