फुल टाइम जॉब के साथ की यूपीएससी की तैयारी वीकेंड पर भी 10 घंटे पढ़ते थे अब बने अफसर

Himanshu Tyagi IFS Biography In Hindi

देहरादून के निवासी हिमांशु त्यागी ने अपने सपनों को साकार करने के लिए खूब मेहनत की है। वे दुनिया भर में सबसे मुश्किल मानी जाने वाली 3 परीक्षाओं को उत्तीर्ण कर चुके हैं। वर्तमान में वे भारतीय वन सेवा के अधिकारी के रूप में देश की सेवा कर रहे हैं। आइए जानते हैं आईएफएस हिमांशु त्यागी का यह प्रेरणादायक सफर।

हिमांशु त्यागी एक भारतीय वन सेवा के अधिकारी हैं, जिन्होंने अपने जीवन में अनोखी उपलब्धि हासिल की है। वे हर साल लाखों उम्मीदवारों में से उन चुनिंदा लोगों में से हैं, जिन्होंने जेईई, यूपीएससी और गेट जैसी दुनिया की सबसे मुश्किल परीक्षाओं को क्लियर किया है। उन्होंने अपने संघर्षों का सामना करते हुए अपने लक्ष्य को प्राप्त किया है। वे उत्तराखंड के देहरादून का रहने वाला हैं। आइए जानते हैं आईएफएस हिमांशु त्यागी की यह अद्भुत कहानी।

Ifs himanshu tyagi biography in Hindi

हिमांशु त्यागी का शुरुआती जीवन और परिवार (himanshu tyagi IFS Biography In Hindi)

हिमांशु त्यागी एक भारतीय वन सेवा के अफसर हैं, जिन्होंने अपने परिवार का नाम रोशन किया है। उनकी मां 8वीं और पिता 12वीं कक्षा तक ही पढ़े हैं, लेकिन उन्होंने अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए हर मुमकिन कोशिश की है। उनकी बहन गांव की पहली लड़की है, जिसने ग्रेजुएशन की है और अब इसरो में काम कर रही है। हिमांशु त्यागी ने अपने दोस्तों के विपरीत खेती-किसानी के बजाय सरकारी नौकरी का लक्ष्य बनाया और दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं को क्रैक किया।

हिमांशु त्यागी की शिक्षा 

हिमांशु त्यागी ने 10वीं में 69 प्रतिशत अंक प्राप्त करने के बाद, अपने पिता की प्रेरणा से जेईई की तैयारी की और आईआईटी रुड़की में प्रवेश पाया। वहां उन्होंने गोल्ड मेडल जीता और बीटेक के दूसरे साल में ही गेट परीक्षा को क्लियर किया। उन्हें गेट में 6वीं रैंक मिली और उन्होंने IOCL में नौकरी शुरू की। हिमांशु त्यागी ने जेईई, यूपीएससी और गेट जैसी दुनिया की सबसे चुनौतीपूर्ण परीक्षाओं को उत्तीर्ण करके अपनी काबिलियत का प्रमाण दिया है।

नौकरी के साथ की यूपीएससी की तैयारी

उन्होंने अपनी सरकारी नौकरी के साथ-साथ यूपीएससी की तैयारी भी की थी, जो कोई मामूली बात नहीं थी। उन्हें ऑफिस में लम्बे समय तक काम करना पड़ता था और इलेक्शन के दौरान उन्हें ड्यूटी भी निभानी पड़ती थी।

इसके बावजूद उन्होंने अपने लिए एक नियमित शेड्यूल बनाकर अपनी पढ़ाई को नजरअंदाज नहीं किया। वे हर रोज सुबह 3.30 बजे उठते थे और 4 घंटे तक पढ़ते थे। ऑफिस से लौटने के बाद वे शाम में अपने पाठ्यक्रम का रिवीजन करते थे। उन्होंने अपने ट्रैवल टाइम को भी बेकार नहीं जाने दिया और पढ़ाई से संबंधित वीडियो को ध्यान से देखते थे। वे वीकेंड पर भी अपनी पढ़ाई को छोड़ने वाले नहीं थे और 10 घंटे तक पढ़ते थे।

सोशल मीडिया पर ज्यादा वक्त बर्बाद नहीं किया

उन्होंने अपनी फुल टाइम नौकरी को छोड़े बिना ही यूपीएससी की तैयारी की थी, जो कोई आसान काम नहीं था। उन्होंने बीटेक के पहले साल में ही फेसबुक और व्हॉट्सऐप का उपयोग करना शुरू किया था, लेकिन वे उनसे ज्यादा वक्त नहीं बर्बाद करते थे। उन्होंने यूपीएससी परीक्षा को पास करने के बाद इंस्टाग्राम और ट्विटर (अब, एक्स) पर भी अपने अकाउंट बनाए थे। वे अपनी लाइफ जर्नी को एक्स पर अपने फॉलोअर्स के साथ शेयर करते रहते हैं।

Upsc उम्मीदवारों को यह सलाह दी

उन्होंने यूपीएससी के उम्मीदवारों को अपने अनुभव से सीख देने के लिए अपनी गोल्डन सलाह दी। उन्होंने उनसे कहा कि अगर वे निजी कारणों की वजह से नौकरी नहीं छोड़ सकते हैं तो वे अपना टाइम मैनेजमेंट अच्छी तरह से करें और यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में लगे रहें। उन्होंने उनसे कहा कि वे अपनी असफलताओं को अपना दबाव न बनाएं, बल्कि अपनी नई स्ट्रैटेजी के साथ अगले प्रयास में जीत की ओर बढ़ें। हिमांशु त्यागी ने यूपीएससी सीएसई और वन सेवा परीक्षा को पास करने से पहले भी दो बार नाकामयाबी का सामना किया था

Read Also