स्टेशन पर कुली का काम किया करते थे, फुर्सत के समय में रेल्वे के फ्री वाईफाई से की पढ़ाई पहले kpsc फिर upsc की परीक्षा में हुए सफल अब हैं IAS

एर्नाकुलम स्टेशन पर कुली के रूप में काम करने वाले इस युवा ने अपने घर का बोझ उठाते हुए भी अपने सपने को नहीं मरने दिया. उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से अपना भाग्य बदल दिया और यूपीएससी की परीक्षा में कामयाबी पाकर आईएएस अफसर बने. उनकी यह कार्यकुशलता दुनिया के लिए एक प्रेरणा स्रोत है।

Ias sreenath success story in hindi

यह कहा जाता है कि कामयाबी का रास्ता किस्मत पर निर्भर है, लेकिन अगर इरादों में जुनून हो तो मंजिलें खुद ही झुक जाती हैं।” एर्नाकुलम स्टेशन पर कुली के काम में लगे इस युवा के अंदर भी ऐसा ही जुनून था, जिसने अपने परिवार की जिम्मेदारी को पूरा करते हुए भी अपना भाग्य स्वयं बनाया और यूपीएससी की परीक्षा में कामयाबी पाई। जो कुछ साल पहले कुली के काम से जुड़ा हुआ था, वह आज आईएएस अफसर के रूप में दुनिया को चौंका रहा है।

संसाधनों की कमी को कभी रुकावट नहीं बनने दिया

बहुत से लोग अपनी असफलता का दोष संसाधनों के अभाव पर डालते हैं। वे सोचते हैं कि अगर उनके पास सब कुछ होता तो वे जीवन में अच्छा काम कर पाते। लेकिन श्रीनाथ ऐसे नहीं थे। उन्होंने संकट को सौभाग्य में परिवर्तित करके एक नई उपलब्धि प्राप्त की। उन्होंने कभी भी संसाधनों के कम होने को अपनी सफलता का बाधक नहीं होने दिया।

कुली का काम करते हुए पास की यूपीएससी परीक्षा

यूपीएससी की परीक्षा एक बहुत ही कठिन और प्रतिष्ठित परीक्षा है, जिसमें हर वर्ष लाखों लोग भाग लेते हैं। इसकी तैयारी के लिए वे बड़े-बड़े कोचिंग सेंटरों में वर्षों तक पढ़ाई करते हैं और उन्हें लाखों का खर्चा उठाना पड़ता है। लेकिन श्रीनाथ ने ऐसा कुछ नहीं किया। वे केरल के एक छोटे से गाँव से थे और रेलवे स्टेशन पर कुली की नौकरी करते थे। उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से बिना किसी कोचिंग के UPSC में सफलता पाई है। इससे पहले भी वे केरल पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा में उत्तीर्ण हो चुके थे।

रेलवे स्टेशन के फ्री वाईफाई से पढ़ाई करके kpsc की परीक्षा पास की

श्रीनाथ के पास कोचिंग सेंटर जाने के लिए पैसे नहीं थे और उन्हें लगता था कि बिना कोचिंग के वे इस मुश्किल परीक्षा को नहीं उत्तीर्ण कर सकते। इसलिए उन्होंने KPSC की तैयारी अपने आप करने का फैसला किया। उनके लिए रेलवे स्टेशन पर मौजूद फ्री WiFi एक बड़ी सहायता बना। उन्होंने इस वाई-फाई का इस्तेमाल करके अपने स्मार्ट फोन पर ऑनलाइन पढ़ाई की।

UPSC की परीक्षा में भी पाई सफलता

यह फ्री वाईफाई उनके लिए किसी चमत्कार से कम नहीं था। वे यहां कुली की नौकरी करते और फुर्सत मिलते ही ऑनलाइन लेक्चर देखते थे। उनकी इस मेहनत और लगन का फल मिला और श्रीनाथ ने KPSC में कामयाबी पाई। इसके बाद उन्हें यकीन हो गया कि वे इसी तरह फ्री वाई-फाई के जरिए यूपीएससी की परीक्षा भी निभा सकते हैं। और उन्होंने ऐसा करके दिखाया।

रेल मंत्री पियूष गोयल ने दी शुभकामनाएं।

यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में अपनी मेहनत का फल पाने पर कुली श्रीनाथ को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके उनका अभिनंदन किया था। गोयल ने बताया, केरल के कुली श्रीनाथ ने रेलवे के फ्री WiFi का सही इस्तेमाल करके अपना जीवन बदल दिया है, वे WiFi से ऑनलाइन पढ़ाई करके प्रतियोगी परीक्षा में कामयाब हुए हैं, मुझे उनकी सफलता पर गर्व है और मैं उन्हें बधाई और आगे की जिंदगी के लिए शुभकामनाएं देता हूं।