अर्शदीप सिंह का जीवन परिचय, जीवनी | Arshdeep Singh Biography In Hindi

अर्शदीप सिंह की जीवनी, लेटेस्ट न्यूज, उम्र, लुक, गर्लफ्रेंड, हाइट, जन्मस्थान, रिकॉर्ड, नेटवर्थ, फैमिली (Arshdeep Singh Biography In Hindi) (Look, height, Latest news, family, birth place, family, record, networth)

अर्शदीप सिंह, एक उत्कृष्ट भारतीय युवा क्रिकेट प्रतिभावान खिलाड़ी हैं जो बांए हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज के रूप में गेंदबाज़ी करते हैं. वे अपनी क्रिकेट दक्षता को घरेलू स्तर पर प्रदर्शित करते हैं, और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में पंजाब किंग्स के लिए खेलते  हैं. वह 2018 आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के विजेता और Indian Cricket team का हिस्सा बने. उनकी गेंदबाजी कौशल और उनकी गति ने सभी को प्रभावित कर दिया है।

arshdeep singh biography in hindi

अर्शदीप सिंह का जन्म और फैमिली (Arshdeep Singh Birth and Family)

अर्शदीप सिंह का जन्म 5 फरवरी 1999 को मध्य प्रदेश के गुना जिले में हुआ था, जो एक प्रमुख सिख परिवार से हैं। उनके पिताजी, दर्शन सिंह, डीसीएम (मुख्य सुरक्षा अधिकारी) हैं, जबकि माता बलजीत कौर एक गृहणी हैं. उनके बड़े भाई, अकाशदीप सिंह, कनाडा में रहते हैं, जबकि उनकी बहन गुरलीन कौर है. अर्शदीप को बचपन से ही क्रिकेट का शौक था, और उन्होंने सिर्फ 13 साल की आयु में ही क्रिकेट की दुनिया में कदम रख दिया था. वे अभी तक विवाहित नहीं हुए हैं और वर्तमान में single हैं.

अर्शदीप सिंह बायोग्राफी (जीवनी) और पारिवारिक जानकारी (Arshdeep Singh Biography In Hindi)

पूरा नाम – अर्शदीप सिंह

डेट ऑफ बर्थ – 05 फरवरी 1999

जन्म स्थान – गुना, मध्य प्रदेश

उम्र – 24

जर्सी नंबर – 02

पिता का नाम – दर्शन सिंह 

माता का नाम – बलजीत कौर

भाई का नाम – अकाशदीप सिंह

बहन का नाम –  गुरनील कौर

वैवाहिक स्थिति – अविवाहित

गर्लफ्रेंड का नाम – ज्ञात नहीं

अर्शदीप सिंह का लुक (Arshdeep Singh’s Looks)

रंग – गोरा

आखों का रंग – काला

बालों का रंग – काला

लंबाई – 6 फुट 0 इंच

वजन – 70 किलोग्राम

अर्शदीप सिंह की शिक्षा (Arshdeep Singh’s Education)

अर्शदीप सिंह ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा चंडीगढ़ के गुरु नानक पब्लिक स्कूल से पूरी की है. इसके बाद उन्होंने एमडी कॉलेज, चंडीगढ़ा से बीए की डिग्री प्राप्त की है. उन्होंने कोच जसवंत रॉय से क्रिकेट के सारे गुर सीखे हैं.

अर्शदीप सिंह का घरेलू क्रिकेट करियर (Arshdeep Singh’s Domestic Career)

2012 में, गुरु नानक पब्लिक स्कूल, चंडीगढ़ में, अर्शदीप सिंह ने कोच जसवंत राय के मार्गदर्शन में क्रिकेट का सफर शुरू किया. उन्होंने चंडीगढ़ और पंजाब के राज्य स्तरीय टूर्नामेंट्स में खेलकर अपने क्षेत्र को प्रतिष्ठान्वित किया. पंजाब के लिए, वह वीनू मांकड़ ट्रॉफी में 13 विकेट लेकर बड़ा योगदान दिया, और 2017 में डीपी आजाद ट्रॉफी में पंजाब इंटर-डिस्ट्रिक्ट वनडे चैंपियनशिप में 19 विकेटों के साथ चंडीगढ़ को प्रतिष्ठान्वित किया.

10 नवंबर 2017 को, उन्होंने एसीसी अंडर 19 एशिया कप 2017 में मलेशिया के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय युवा क्रिकेट में अपने डेब्यू को चिन्हित किया. इसके बाद, 2017 में उन्होंने U19 चैलेंजर ट्रॉफी में भी भारतीय रेड टीम के लिए क्रिकेट खेला, जहां उन्होंने कुल सात विकेट लिए और एक पांच विकेट-हॉल भी हासिल किया.

2018 U19 विश्व कप में, उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ किए गए मैच में 1.43 की इकोनॉमी रेट के साथ शानदार गेंदबाजी करते हुए अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. उन्होंने सिर्फ 7 ओवरों में 10 रन देकर दो विकेट लिए.

कुछ महीनों बाद, उन्हें पंजाब अंडर-23 टीम में शामिल किया गया और सीके नायडू ट्रॉफी में 8 विकेट लेकर राजस्थान के खिलाफ गेंदबाजी करके एक हैट्रिक सहित महत्वपूर्ण योगदान दिया. अर्शदीप के लगातार शानदार प्रदर्शन ने चयनकर्ताओं की दृष्टि में उन्हें 2018-19 विजय हजारे ट्रॉफी के लिए पंजाब टीम में शामिल किया.

19 सितंबर 2018 को, उन्होंने 2018-19 विजय हजारे ट्रॉफी में पंजाब के लिए लिस्ट-ए क्रिकेट में प्रवेश किया, जहां उन्होंने हिमाचल प्रदेश के खिलाफ दो विकेट लेकर शानदार प्रदर्शन किया. इसके पूर्व, उन्हें 2018 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के लिए भी भारतीय टीम में शामिल किया गया था, जहां उन्होंने लगातार लगभग 145 किलोमीटर प्रति घंटे की गति के साथ गेंदबाजी करते हुए भारत को खिताब दिलाया. नवंबर 2019 में, उन्हें 2019 एसीसी इमर्जिंग टीम्स एशिया कप के लिए चुना गया था.

अर्शदीप सिंह का आईपीएल करियर (Arshdeep Singh’s IPL Career)

घरेलू क्रिकेट के चमकते सितारे अर्शदीप सिंह ने 2019 आईपीएल सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब के साथ जुड़ते ही धमाल मचा दिया. उनका डेब्यू मैच 16 अप्रैल 2019 को मोहाली में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हुआ था, जिसमें उन्होंने बड़े खिलाड़ियों जोस बटलर और अजिंक्य रहाणे को आउट कर दिया. 2019 सीजन में उन्होंने पंजाब के लिए 3 मैच खेले और 3 विकेट हासिल किए.

2020 में, उन्होंने 8 मैचों में 8.77 की इकोनॉमी रेट के साथ 9 विकेट लिए. 2021 में, उन्होंने पंजाब को 12 मैचों में 18 विकेट दिलाए और उनका प्रदर्शन भारतीय चयनकर्ताओं को भी मुट्ठी बंद कर दिया. 2022 आईपीएल ऑक्शन में पंजाब ने उन्हें 4 करोड़ रुपये में खरीदा, जो डेथ ओवर और ओपनिंग गेंदबाज के तौर पर उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाता है. 2023 में, उन्होंने पंजाब के लिए 14 मैचों में 9.70 की इकोनॉमी रेट के साथ 17 विकेट हासिल किए, जो उनके क्रिकेट करियर की महत्वपूर्ण मील का पत्थर है.

अर्शदीप सिंह का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर (Arshdeep Singh’s International Cricket Career)

अर्शदीप सिंह ने 7 जुलाई 2022 को यूके के साउथेम्प्टन में इंग्लैंड के खिलाफ अपना टी20 अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया. उन्होंने पहला ओवर मेडन डाला और वह डेब्यू मैच में यह उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे भारतीय बन गए. अर्शदीप सिंह की स्विंग होती गेंदों ने इंग्लिश बल्लेबाजों को भ्रमित कर दिया और उन्होंने 3.3 ओवर में 18 रन देकर 2 विकेट लिए. इस शानदार शुरुआत के बावजूद अर्शदीप को टी20 सीरीज के बाकी मैचों से बाहर कर दिया गया.

हालांकि, उन्हें 2022 भारत-वेस्टइंडीज 5 मैचों की टी20I सीरीज में नामित किया गया. जहां अर्शदीप को उनके किफायती ओवरों के लिए सराहना मिली, जिससे विपक्षी टीम पर दबाव बना और आसानी से विकेट गिरे. अर्शदीप ने पहले तीन मैचों में 4 विकेट लिए और फिर चौथे मैच में 12 रन देकर 3 विकेट झटके.

लगातार शानदार प्रदर्शन के कारण अर्शदीप को 2022 एशिया कप के लिए जसप्रित बुमराह की अनुपस्थिति में चुना गया था. जिसमें उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी भी की थी. लेकिन चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ सुपर 4 में एक हाईवोल्टेज मुकाबले में एक कैच छोड़ने के बाद अर्शदीप की खूब आलोचना हुई थी, क्योंकि भारत वह मैच हार गया था.

लेकिन कुछ दिनों के ब्रेक के बाद उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में जगह दी गई. अर्शदीप ने धमाकेदार वापसी की. अर्शदीप ने अपने पहले ही ओवर में दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों को आउट किया. अपने वापसी मैच में 32 रन देकर 3 विकेट लेने के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया. बाद में, उन्हें ऑस्ट्रेलिया में 2022 टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया.

अर्शदीप भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे. उन्होंने 6 मैचों में 7.80 की इकॉनमी रेट से 10 विकेट लिए. उन्होंने नेपियर में तीसरे टी20I में न्यूजीलैंड के खिलाफ 4/37 के अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. इस बेहतरीन प्रदर्शन के साथ अर्शदीप सिंह ने भारतीय टी20 टीम में अपनी जगह पक्की कर ली. जिसके बाद उन्होंने कई मैचों में अपने शानदार प्रदर्शन से भारत को जीत दिलायी.

वनडे क्रिकेट

25 दिसंबर 2022 को अर्शदीप सिंह ने ऑकलैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया. हालांकि, उस मैच में वह महंगे साबित हुए और 8.1 ओवर में 68 रन देकर भी एक विकेट लेने में असफल रहे. उन्होंने अब तक तीन वनडे मैच खेले हैं, लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला.

अर्शदीप सिंह के रिकॉर्ड्स (Arshdeep Singh’s Records List)

1. टी20 क्रिकेट में शानदार डेब्यू: अर्शदीप सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ 2022 में अपने टी20 अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू में 3.3 ओवर में 18 रन देकर 2 विकेट हासिल किए, जो उन्हें तीसरे भारतीय बना दिया.

2. टी20 विश्व कप 2022 में शीर्ष गेंदबाज: अर्शदीप ने 2022 विश्व कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा 10 विकेट लेकर भारत को सेमी-फाइनल तक पहुंचाया.

3.न्यूजीलैंड के खिलाफ धमाकेदार प्रदर्शन: अर्शदीप ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2022 में तीनवां टी20I मैच में 4/37 के साथ अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया.

4.वनडे डेब्यू मैच में असफल ताकतवर प्रदर्शन: अपने एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू मैच में अर्शदीप ने 8.1 ओवर में 68 रन देकर एक विकेट लेने में असफल रहे.

5.टी20 विश्व कप 2022 में सबसे ज्यादा विकेट: अर्शदीप ने 2022 विश्व कप में 6 मैचों में 10 विकेट लेकर भारत के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज बने.

6.अर्शदीप का मैन ऑफ द मैच: उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीनवां टी20I मैच में 32 रन देकर 3 विकेट लेने पर मैन ऑफ द मैच का टाइटल प्राप्त किया.

अर्शदीप सिंह की नेटवर्थ (Arshdeep Singh networth)

2023 की एक रिपोर्ट के अनुसार, अर्शदीप सिंह का संपूर्ण नेटवर्थ लगभग 12 करोड़ रुपये है। उनकी वार्षिक आय लगभग 6 करोड़ रुपये है। अर्शदीप की आय का प्रमुख स्रोत बीसीसीआई की सैलरी, आईपीएल फीस, और ब्रांड एंडोर्समेंट हैं।

2022 आईपीएल मेगा ऑक्शन में, पंजाब किंग्स ने उन्हें 4 करोड़ रुपये में खरीदा था, और इसी रकम पर आईपीएल 2023 के लिए उन्हें रिटेन किया गया था। इसके अलावा, वह अब भारत के लिए टी20I और वनडे मैच खेल रहे हैं।

अर्शदीप बीसीसीआई केंद्रीय अनुबंध के तहत ग्रेड-सी खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिससे उन्हें सालाना 1 करोड़ रुपये की सैलरी मिलती है। साथ ही, वह हर भारतीय टी20 मैच के लिए 3 लाख रुपये और वनडे मैच के लिए 6 लाख रुपये कमा रहे हैं।

अर्शदीप सिंह के पास चंडीगढ़ में एक तीन मंजिला सुंदर घर है, जिसकी कीमत की जानकारी उपलब्ध नहीं है।

Arshdeep singh latest news

ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए आखिरी ओवर में 10 रन की जरूरत थी और क्रीज पर मैथ्यू वेड पूरी तरह से सेट नजर आ रहे थे। कप्तान सूर्यकुमार ने लास्ट ओवर डालने की जिम्मेदारी अर्शदीप सिंह के हाथों में सौंपी जो अपने तीन ओवर में 37 रन दे चुके थे। हालांकि आखिरी ओवर में अर्शदीप उम्मीदों पर एकदम खरे उतरे।

हालांकि, आखिरी ओवर में अर्शदीप उम्मीदों पर एकदम खरे उतरे। अर्शदीप ने ओवर की पहली दो गेंदों पर वेड को एक भी रन नहीं बनाने दिया, जिसके चलते तीसरे गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में कंगारू कप्तान अपना विकेट गंवा बैठे। अर्शदीप ने बची हुई तीन गेंदों में भी कसी हुई बॉलिंग की और अंतिम ओवर में सिर्फ 3 रन खर्च करते हुए भारत की जीत पर मुहर लगा दी।

Read More Article

FAQ

 

Q. अर्शदीप सिंह की हाईएस्ट बोलिंग स्पीड क्या है?

अर्शदीप सिंह की की हाईएस्ट बोलिंग स्पीड 145 किलोमीटर प्रति घंटा है

Q. अर्शदीप सिंह आईपीएल में किस टीम के लिए खेलते हैं?

पंजाब किंग्स

Q. अर्शदीप सिंह की उम्र कितनी है?

24 वर्ष (2023)

Q. अर्शदीप सिंह का जन्म कब और कहां हुआ था?

अर्शदीप सिंह का जन्म 5 फरवरी 1999 को मध्य प्रदेश के गुना के एक सिख परिवार में हुआ था. 

Q. अर्शदीप सिंह कौन है?

अर्शदीप सिंह एक युवा भारतीय क्रिकेटर हैं, जो बाएं हाथ से मध्यम तेज गति से गेंदबाजी करते हैं.