किसान पिता ने बच्चों की पढ़ाई के लिए घर छोड़ा बेटी upsc का एक्जाम क्रैक कर बनीं अफसर

सफलता का रास्ता मेहनत से होकर गुजरता है, ये बात उत्तर प्रदेश के बांदा के एक किसान के परिवार ने साबित की है. किसान ने अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए 22 साल पहले अपना सब कुछ छोड़कर दूसरे राज्य में बसेरा बनाया, जिसका फल उसकी बेटियों ने उसे दिया है. उसकी एक बेटी ने पहली बार ही UPSC का परीक्षा पास करके उसका नाम रोशन किया है, जिससे परिवार में खुशी का माहौल है. चलिए, आगे पढ़ते हैं किसान के परिवार की कठिनाइयों और सफलता की दास्तान।

जियो-साइंटिस्ट एग्जाम 2023 में मिली सफलता 

जियो-साइंटिस्ट एग्जाम 2023 का अंतिम परिणाम जारी करने के साथ ही संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने एक किसान के परिवार को गर्वान्वित किया है. उत्तर प्रदेश के बांदा के एक गांव पचनेही के निवासी किसान अनिल अवस्थी की बेटी राधा अवस्थी ने इस परीक्षा में पहली ही कोशिश में 7वीं रैंक प्राप्त कर ली है. इससे किसान के परिवार में खुशहाली का माहौल है।

Radha awasthi success story in Hindi

बच्चों की पढ़ाई के लिए अपना घर छोड़ा

किसान ने 22 साल पहले अपने बच्चों के लिए अपना घर त्याग दिया था किसान अनिल अवस्थी ने बताया कि उनके एक लड़का और तीन लड़कियां हैं. उन्होंने 2001 में अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा दिलाने के लिए अपना गांव छोड़कर लखनऊ आ गए थे जहां वे किराये के मकान में रहते थे. उनका लक्ष्य सिर्फ अपने बच्चों का उज्ज्वल भविष्य बनाना था, इसलिए वे और उनकी पत्नी ने बच्चों की पढ़ाई पर पूरा ध्यान दिया. उनकी पत्नी एक घरेलू महिला हैं, जिन्होंने MA की पढ़ाई की है. किसान भी Law और अन्य कई विषयों में MA हैं।

चारों बच्चे अच्छी जॉब कर रहे हैं 

उनका बेटा गुजरात में क्लास 1 इंजीनियर बन गया है, बड़ी बेटी इंटर कॉलेज में लेक्चरर है, दूसरी बेटी बैंक मैनेजर है और तीसरी बेटी राधा अवस्थी ने पहली ही बार में UPSC जियो-साइंटिस्ट एग्जाम में 7वीं रैंक हासिल की है. वे अभी भी लखनऊ में अपने परिवार के साथ रहते हैं.

राधा की प्रारंभिक शिक्षा 

राधा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा लखनऊ से प्राप्त की है, फिर वहां से ही बीएससी की है. उसके बाद उन्होंने केंद्रीय विद्यालय सागर से एमटेक का कोर्स किया है.उन्होंने एमटेक करते हुए भी यूपीएससी की तैयारी जारी रखी है. उनकी लगातार मेहनत का परिणाम है कि उन्होंने अपने पहले प्रयास में ही यूपीएससी जियो-साइंटिस्ट एग्जाम को सफलतापूर्वक पास किया है. राधा की इस उपलब्धि से घर में खुशियों की बहार है, बेटी ने भी अपने माता-पिता को अपनी सफलता का श्रेय दिया है.

लड़कियों को सलाह

लड़कियों के लिए कोई भी काम असंभव नहीं है, यह राधा अवस्थी का मानना है. उन्होंने लड़कियों से यह कहा है कि जनरल नॉलेज की बुक के महत्वपूर्ण बिंदुओं को लिखकर और नए विषयों को समझकर ही पढ़ाई करें, न कि याद करके. इससे उन्हें किसी भी परिस्थिति में सफलता प्राप्त होगी.

Read Also