Mppsc में थर्ड रैंक लाई पूजा upsc भी क्रैक कर चुकीं हैं इस तरह से की उन्होंने तैयारी

मंगलवार को जारी किए गए सिविल सेवा परीक्षा 2019 के नतीजों का लोगों को बहुत दिनों से इंतजार था. इसमें शीर्ष तीन स्थानों पर लड़कियों का राज है और पूजा का नाम तीसरा है. लेकिन पूजा को इस नौकरी को लेने का शायद ही कोई इरादा होगा क्योंकि उन्होंने 2022 में ही अपने पहले प्रयास में यूपीएससी में 401वां स्थान पाकर आईपीएस बनने का सपना पूरा कर लिया था।

बहुत सामान्य परिवार से हैं पूजा

Pooja soni mppsc Topper success story in hindi

मध्यप्रदेश पीसीएस 2023 के नतीजे अब सामने आ चुके हैं. इस परीक्षा में लड़कियों का दबदबा देखने को मिला है, जिन्होंने शीर्ष तीन स्थानों को अपने नाम किया है. सतना की प्रतिभाशाली बेटी प्रिया पाठक इस परीक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करके टॉपर बनी हैं. दूसरा स्थान सिवनी की शिवांगी बघेल ने हासिल किया है और तीसरा स्थान पन्ना की पूजा सोनी का है. पूजा का परिवार बहुत ही साधारण है, उनके पिता एक बर्तन की दुकान चलाते हैं. चलिए, पूजा सोनी के बारे में और जानते हैं।

पिताजी की बर्तन की दुकान है

मध्यप्रदेश psc 2023 के परिणाम अब घोषित हो चुके हैं. इस परीक्षा में लड़कियों ने दमदार प्रदर्शन करते हुए शीर्ष तीन स्थानों पर अपना नाम रोशन किया है. पन्ना जिले के देवेंद्रनगर की बस्ती में रहने वाली स्टील बर्तन व्यापारी महेश सोनी की बेटी पूजा सोनी ने इस परीक्षा में तीसरा स्थान हासिल करके अपने माता-पिता का सर ऊंचा किया है. पूजा सोनी ने प्रदेश की टॉप टेन में अपनी जगह बनाई है. उनके पिता की देवेंद्रनगर में बस स्टैंड के नजदीक एक छोटी-सी बर्तन की दुकान है।

2022 में बनीं आईपीएस 

पूजा सोनी के भाई राज कुमार सोनी ने बताया कि पूजा एक प्रतिभावान लड़की है. उन्होंने 2022 में ही अपने पहले ही प्रयास में आईपीएस का खिताब जीत लिया था. वह अभी हैदराबाद में अपनी ट्रेनिंग पूरी कर रही है. पूजा का परिवार बहुत बड़ा है, उनके माता-पिता के साथ-साथ उनके चार भाई और दो बहने भी हैं. पूजा उनमें से चौथी सबसे बड़ी है।

पूजा ने MPSSC की परीक्षा पहली बार दी थी, जिसका परिणाम कल मंगलवार को जारी किया गया था। इसमें उन्होंने तीसरी रैंक हासिल की, जबकि शीर्ष तीन स्थानों पर लड़कियां ही थीं। लेकिन पूजा को इस जॉब को लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि उन्होंने 2022 में ही यूपीएससी में 401वीं रैंक पाकर आईपीएस बनने का सपना पूरा किया था।

Mppsc के लिए लगातार मेहनत की

उन्होंने उत्तर प्रदेश पीएससी 2020 में 12वीं रैंक पाकर हमीरपुर में डिप्टी कलेक्टर का पद भी संभाला था। वर्तमान में पूजा हैदराबाद में आईपीएस की ट्रेनिंग ले रही हैं। उनकी सदैव यही इच्छा रही है कि वे अपने राज्य में वापस आकर अपने लोगों की सेवा करें, इसलिए उन्होंने MP PSC की परीक्षा के लिए लगातार मेहनत की।

Read Also