जानिए कौन हैं स्वाति मीना जिन्होंने 22 साल की उम्र में upsc की परीक्षा पास की | Swati Meena Ias Biography In Hindi

Swati Meena Ias Biography In Hindi (Posting, Rank, education, husband, family, age, strategy)

स्वाति मीना नाइक मध्य प्रदेश की 2008 बैच की आईएएस अफसर हैं स्वाति मीना नाइक, जो सीकर की निवासी हैं। उन्होंने 2007 में यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की थी, जो भारत की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक है। इस परीक्षा में हर वर्ष लगभग आठ-नौ लाख अभ्यर्थी भाग लेते हैं, लेकिन सिर्फ 800 ही चयनित हो पाते हैं। कुछ अभ्यर्थी ऐसे भी होते हैं जो तीन-चार बार कोशिश करने के बाद भी इस परीक्षा में सफल नहीं हो पाते, जबकि कुछ अभ्यर्थी ऐसे भी होते हैं जो पहली ही बार में इस परीक्षा को क्रैक कर देते हैं। स्वाति मीना नाइक भी उन्हीं में से एक हैं, जिन्होंने सिर्फ 22 साल की आयु में ही यूपीएससी की परीक्षा में अपना नाम दर्ज कराया था।

2008 बैच की मध्य प्रदेश की आईएएस अधिकारी स्वाति मीना नाइक का जन्म सीकर में हुआ था। उन्होंने 2007 में यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में शानदार प्रदर्शन किया था। वह पहली ही बार में इस परीक्षा को उत्तीर्ण करके अखिल भारतीय रैंक (एआईआर) 260 प्राप्त करने में सफल हुई थीं। उनकी यह उपलब्धि और भी विशेष थी क्योंकि उनके बैच में वह सबसे छोटी उम्र की आईएएस अधिकारी थीं।

स्वाति मीना की शिक्षा (Swati Meena ias Education, Qualification)

स्वाति मीना नाइक, जो 2008 बैच की मध्य प्रदेश की आईएएस अधिकारी हैं, ने अजमेर में ही अपनी स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई की थी। उन्होंने सोफिया गर्ल्स कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की थी। उनकी छोटी बहन भी आईएएफ की अधिकारी बनी हैं, जिन्होंने 2011 में इस पद को हासिल किया था।

Ias Swati Meena biography in Hindi

स्वाति मीना परिवार (Swati Meena ias Family)

राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस) के अधिकारी हैं स्वाति मीना नाइक के पिता, जो 2008 बैच की मध्य प्रदेश के आईएएस अधिकारी हैं। उनकी मां डॉ. सरोज मीना एक पेट्रोल पंप की मालिक हैं। स्वाति ने एक इंटरव्यू में यह बताया था कि उनकी मां चाहती थीं कि वह डॉक्टर बनें, पर उनकी एक मौसी जो अफसर थीं, उनकी प्रेरणा बनीं। स्वाति ने अपनी मौसी के आधार पर ही यूपीएससी की परीक्षा देने का निर्णय लिया था। उनकी तैयारी में उनके पिता ने उनका पूरा साथ दिया था।

बहादुर अधिकारी हैं

स्वाति मीणा नाइक, जो 2008 बैच की मध्य प्रदेश की आईएएस अधिकारी हैं, को बहादुर अधिकारी के रूप में जाना जाता है। उन्होंने मंडला में कलेक्टर के रूप में तैनात होने के बाद खनन माफियाओं के खिलाफ सख्त कदम उठाए। उन्हें विभिन्न विभागों की ओर से खनन माफियाओं की शिकायतें मिलीं, जिनके आधार पर उन्होंने उन पर कार्रवाई की। इससे खनन माफिया उनके सामने डरने लगे।

स्वाति मीना की वर्तमान पोस्टिंग (Swati Meena Ias Current Posting)

उनकी वर्तमान पोस्टिंग मध्य प्रदेश राज्य सहकारी विपणन संघ में है

स्वाति मीना की रैंक (Swati Meena Ias Rank)

2007 में यूपीएससी की परीक्षा में अखिल भारतीय रैंक 260 आई थी। वह अपने बैच की सबसे कम उम्र की आईएएस अधिकारी बनी थीं।

उनके पिता ने उनकी तैयारी में बहुत मेहनत की थी, जिसका फल उन्हें मिला। यूपीएससी के बाद उन्हें मध्य प्रदेश का अधिकारी बनाया गया था।

स्वाति मीना के पति (Swati Meena Husband)

मध्य प्रदेश के आईएएस अधिकारी तेजस्वी नाइक से शादी करके वह स्वाति नाइक बनीं, जो 2008 बैच के मध्य प्रदेश के आईएएस अधिकारी हैं। वे दोनों सीधी में कार्यरत थे, जहां उनकी पहली मुलाकात हुई थी। वहां से उनका प्यार शुरू हुआ और 2014 में उन्होंने एक-दूसरे से विवाह कर लिया। उसके बाद से लोग उन्हें स्वाति मीना नाइक कहकर पुकारते हैं।

Swati Meena Ias Strategy

सबसे पहले, आपको सीएसई की रणनीति के लिए एक रोड मैप तैयार करना होगा। आपके लिए दैनिक, मासिक और साप्ताहिक लक्ष्य महत्वपूर्ण हैं। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रयास करना जरूरी है।

यूपीएससी के सिलेबस को विस्तार से पढ़ें और पाठ्यक्रम को पूरी तरह समझें कि आने वाले दिनों में आप क्या सीखने वाले हैं। इसके अलावा, आप सीएसई सिलेबस से संबंधित तत्वों को भी पढ़ सकते हैं। समाचार पत्र पढ़ना वर्तमान मामलों पर अपना ज्ञान बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है। आप चाहे तो द हिंदू या द इंडियन एक्सप्रेस को चुन सकते हैं। सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए एनसीईआरटी की किताबें पढ़ें। वैकल्पिक विषय का चयन करना बहुत ही महत्वपूर्ण है और ऐसा विषय चुनें जो आपकी व्यक्तिगत रुचि को दर्शाता हो। इस तरह, आप वैकल्पिक विषयों में अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं।

Read More