UPSC परीक्षा में पांच बार फेल हुईं नौकरी करते हुए ही आखिरी प्रयास किया और सफल हुईं यह थी स्ट्रेटजी

IRS Namita Sharma Biography In Hindi

यूपीएससी की परीक्षा में कामयाब होने के लिए बहुत से लोगों को साल भर का संघर्ष करना पड़ता है। पर जो लोग इस दौर में भी उम्मीद नहीं छोड़ते हैं वे अंत में अपना लक्ष्य प्राप्त कर लेते हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक आईएएस अधिकारी नमिता शर्मा का परिचय कराएंगे, जिन्होंने 5 बार सिविल सेवा परीक्षा में असफल होने के बाद भी हिम्मत नहीं हारी। नमिता ने अपना सपना सात साल की मेहनत के बाद पूरा किया। आइए उनसे सुनते हैं कि उन्होंने इतने समय तक अपने आप को कैसे मोटिवेट रखा।

नमिता शर्मा की शिक्षा (Irs Namita Sharma Education)

Irs Namita Sharma Biography In Hindi

नमिता शर्मा दिल्ली की निवासी हैं. उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. उन्होंने इंजीनियरिंग के बाद आईबीएम में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी शुरू की थी. पर वे वहां खुश नहीं थीं. उन्हें लगा कि वे कुछ और करना चाहती हैं. इसलिए नमिता शर्मा ने यूपीएससी की परीक्षा देने का निर्णय लिया।

नमिता शर्मा का परिवार (Irs Namita Sharma Family)

आईआरएस नमिता शर्मा के पिता दिल्ली पुलिस में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर और मां होममेकर हैं. फिलहाल नमिता इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में असिस्टेंट कमिशनर हैं. उनके पति श्रेयस फेलो IRTS ऑफिसर हैं

पूरी तैयारी के साथ परीक्षा देना चाहिए 

नमिता शर्मा का कहना है कि यूपीएससी की परीक्षा में पूरी तैयारी के बिना नहीं जाना चाहिए. उन्होंने पहले दो बार अधूरी तैयारी से परीक्षा दी थी, जिसमें वे प्री-परीक्षा में ही रुक गईं. उनका कहना है कि यहां असफलता से आपको घबराना नहीं है और हर बार कुछ नया सीखना है. उन्होंने तीसरे और चौथे बार भी अपनी जान लगा दी पर फिर भी प्री-परीक्षा में ही अटक गईं. अंत में पांचवे बार वे इंटरव्यू तक पहुंच गईं. इसने उनका आत्मविश्वास बढ़ाया और उन्होंने आखिरी बार और अधिक मेहनत की. इस प्रयास में उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 145 पाकर अपना सपना साकार किया।

नौकरी करते हुए दी परीक्षा 

नमिता शर्मा ने यूपीएससी के अंतिम 2 बार नौकरी करते हुए परीक्षा दी थी. उन्हें 2016 में एसएससी सीजीएल में चयन मिल गया था। वे नौकरी के साथ-साथ यूपीएससी की तैयारी भी करती रहीं और अपने आप को कामयाब करके दिखाया. उनका कहना है कि आपको अच्छा शेड्यूल और रणनीति बनाकर तैयारी करनी है, तब आपको जल्द ही सफलता मिलेगी. वे कहती हैं कि आपको अपनी योग्यता के हिसाब से रणनीति तैयार करनी है, किसी और की रणनीति का अनुकरण करने से कुछ नहीं होगा।

नमिता शर्मा की रणनीति (Irs Namita Sharma Strategy)

नमिता शर्मा ने यूपीएससी परीक्षा के लिए अपनी रणनीति बताई है. इसका लाभ अन्य प्रतियोगियों को भी हो सकता है. उन्होंने कहा है कि इस परीक्षा में कामयाबी के लिए समय का सदुपयोग करना और उचित रणनीति तैयार करना आवश्यक है. वे यह भी कहती हैं कि हर रोज अपने आप को बेहतर बनाने की दिशा में काम करना चाहिए. यह सोचिए कि आपका प्रतिस्पर्धा केवल आप ही हैं. इसके साथ ही अपने ऊपर विश्वास रखना भी महत्वपूर्ण है.

नमिता का वैकल्पिक विषय समाजशास्त्र था. आइए समाजशास्त्र परीक्षा के कुछ टिप्स देखते हैं।

विषय पर सबसे विस्तृत और मूलभूत जानकारी पाने के लिए एनसीईआरटी की पुस्तकें उपयोग करें. ये ऑनलाइन भी मुफ्त में उपलब्ध हैं. तो इनका उपयोग अन्य साधनों के साथ करें.

एसेंशियल सोशियोलॉजी नितिन सांगवान द्वारा लिखी गई एक पुस्तक है जो समाजशास्त्र के लिए बहुत अच्छी है. यह पुस्तक छात्रों को पाठ्यक्रम को छोटे रूप में कवर करने में मदद कर सकती है.

पिछले वर्षों के पेपर आपके लिए परीक्षा के लिए सबसे अच्छे साबित होंगे. कम से कम 10 परीक्षा पेपर पिछले वर्षों के अभ्यास करें, ताकि आप प्रश्नों की धारा को समझ सकें और उसके अनुसार उत्तर देना भी सीख सकें. ये पेपर आपको अपनी क्षमता का परीक्षण करने और जानने में भी मदद करेंगे कि आपकी तैयारी कितनी अच्छी है.

Read More