एलोन मस्क का जीवन परिचय कहानी | Elon Musk Biography In Hindi

एलोन मस्क की जीवनी, कहानी (Elon musk biography in hindi, networth, children, family, age, education)


एलोन मस्क का जीवन परिचय कहानी | Elon Musk Biography In Hindi


एलोन मस्क दक्षिण अफ्रीकी मूल के इंजीनियर, इन्वेस्टर और बिजनेसमैन हैं आज के समय में वह पूरी दुनिया में अपनी दूरगामी सोच की वजह से प्रसिद्ध है। एलोन मस्क की सोच हमेशा से ही हैं इंसान की परेशानियों को दूर करने पर केंद्रित रही है और इसी सोच की वजह से वह पूरी दुनिया में जीनियस एंटरप्रेन्योर के नाम से प्रसिद्ध है। फोर्ब्स की सूची में तो उनका नाम हमेशा आता रहता है। लेकिन दोस्तों कोई भी इंसान जन्म से अमीर नहीं होता उन्हें यहां तक पहुंचने में कई कठिनाइयों से गुजरना पड़ता है इसी प्रकार एलोन मस्क ने भी बचपन में काफी मेहनत की और कई प्रकार के संघर्षों के बाद आज वह लाखों लोगों के लिए प्रेरणा स्त्रोत बन चुके हैं।


एलोन मस्क का जीवन परिचय, शुरुआती जीवन, जन्म (Elon musk biography in hindi)


पूरा नाम (Name) - एलोन मस्क


पिता का नाम (Father Name) - एरोल मस्क


मात का नाम (Mother Name) - मई मस्क


भाई – बहन (Brother – Sisters) - किंबल मस्क भाई , तोस्का मस्क बहन


जन्मदिन (Date Of Birth) - 28 जून 1971


जन्म स्थान (Birth Palace) - प्रिटोरिया, त्रांसवाल, दक्षिण अफ़्रीका


आयु (Age) - 49 वर्ष


कॉलेज/युनिवर्सिटी (Collage/University) - Queen’s University and University of Pennsylvania


शिक्षा (Education) - BS and BA Degree


राशि (Star Sign) - Cancer


स्कुल (School) - ज्ञात नहीं


पेशा (Occupation) - उद्यमी, इंजीनियर, आविष्कारक, और निवेशक


धर्म (Religion) - ज्ञात नहीं


राष्ट्रीयता (Nationality) - दक्षिण अफ़्रीका, कनाडा, संयुक्त राज्य


नेटवर्थ (Networth) - 184 बिलियन अमेरिकी डॉलर


एलोन मस्क का परिवार प्रारंभिक जीवन (Elon musk family)


एलोन मस्क का जन्म साउथ अफ्रीका के प्रीटोरिया शहर में हुआ था। उनके पिता का नाम एरोल मस्क था वह एक इंजीनियर और पायलट थे। उनकी मां का नाम मई मस्क था जो कि मॉडल और डाइटिशियन थी एलोन मस्क बचपन से ही पढ़ने में काफी दिलचस्पी रखते थे और हमेशा ही किताबों के आसपास ही देखे जाते थे।


एलोन मस्क शिक्षा (Elon musk education)


एलोन मस्क को बचपन से ही किताबें पढ़ने का बहुत शौक था उन्होंने बचपन में ही कि सारी किताबें पढ़ डाली थीं। उनका इंटरेस्ट कंप्यूटर में काफी था और यही उनका सब्जेक्ट भी था किताबों की मदद से उन्होंने सिर्फ 12 साल की उम्र में उन्होंने कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीख कर ब्लास्ट नाम का एक गेम बना डाला था। यह गेम उन्होंने एक अमेरिकी कम्पनी को 500 डॉलर में बेच डाला था।


स्कूल में एलोन मस्क को सहपाठियों द्वारा काफी परेशान किया जाता था। एक बार तो एक लड़के ने उन्हें स्कूल की सीढ़ियों से धक्का दे दिया और उन्हें तब तक पीटा जब तक वह बेहोश नहीं हो गए और इसी के लिए उन्हें कई दिनों तक हॉस्पिटल में भर्ती रहना पड़ा।


एलोन जब 17 साल के थे तब उनके पिता ने दूसरी शादी कर ली और वह उन्हें समय नहीं दे पा रहे थे। फिर एलोन मस्क ने कनेडा जाने का फैसला किया क्योंकि उनकी मां के रिश्तेदार भी वहीं रहते थे। उन्होंने वहां की नागरिकता ली और वहां पर यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेनसिलवेनिया से फिजिक्स की बी.ऐ की डिग्री प्राप्त कर ली , और व्हार्टन स्कूल ऑफ़ बिज़नेस से इकोनॉमिक्स (BE) की डिग्री भी प्राप्त की।


अमेरिका में की रिसर्च और Zip2 कंपनी की सफलता


1995 में एलोन मस्क पीएचडी करने के लिए कैलिफोर्निया अमेरिका चले गए। लेकिन वहां पर रिसर्च करने के 2 दिन के बाद ही उन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ दी और एक सफल व्यवसाई बनने के लिए अपने कदम बढ़ा लिये 1995 में अपने भाई के साथ एलोन मस्क ने zip2 नाम की एक सॉफ्टवेयर कंपनी बनाई। जिसे आगे चलकर कंपेक कंपनी ने 307 मिलियन डॉलर मैं खरीद लिया और इसके बिकने के बाद zip2 में अपने 7 प्रतिशत के शेयर से एलोन मस्क को कुल 22 मिलियन डॉलर मिले।


कंपनी paypal ओर X.com की शुरुआत


1999 में इन पैसों का उपयोग करते हुए कुल 10 मिलियन डॉलर का इन्वेस्ट करते हुए एलोन मस्क ने x.com कंपनी की शुरुआत की जो कि एक फाइनेंसियल सर्विस देने वाली कंपनी थी और 1 साल बाद यह कंपनी कॉन्फिनिटी नाम की एक कंपनी के साथ जुड़ गई और कॉन्फिनिटी की एक मनी ट्रांसफर सर्विस हुआ करती थी जिसे हम पे पाल के नाम से जानते हैं और तभी से लेकर अब तक पेपाल मनी ट्रांसफर के लिए काफी प्रसिद्ध माध्यम है।


Elon musk ने SpaceX कम्पनी की स्थापना कैसे की


2003 मे जब वह रूस गए तब वह रॉकेट लेना चाहते थे लेकिन वह बहुत महंगा मिल रहा था। जिसकी कीमत 8 मिलियन डॉलर थी। तब उन्होंने सोचा क्यों न खुद से ही रॉकेट बनाया जाए फिर मस्क रॉकेट साइंस के बारे में पढ़ने लगे और इसके एक साल बाद उन्होंने खुद का रॉकेट बना लिया और यहीं से spaceX कम्पनी की शुरुआत हुई लेकिन उनका पहला रॉकेट फ़ैल हो गया. उन्होंने एक बार फिर प्रयास किया लेकिन वह सफल नहीं हो पाए. अब उनके पास पैसा भी कम होने लगा और उनके पास समय भी बहुत कम था। फिर उन्होंन पुराने रॉकेट जो नष्ट हो चुके थे उन्ही के पुराने पार्ट्स से एक और रॉकेट तैयार किया।



लेकिन उनका यह रॉकेट भी असफल हो गया उन्होंने फिर पुराने पार्ट्स ओर नए पार्ट्स मिलाकर एक ओर रॉकेट तैयार किया और इस बार उन्हें कामयाबी हाथ लगी बहुत कम लागत में उन्होंने रॉकेट बनाकर अंतरिक्ष में पहुंचाया।


Tesla कम्पनी का निर्माण


टेस्ला, इलेक्ट्रिकल वाहन बनाने वाली कंपनी है, इसका नाम एलन मस्क के नाम के साथ आता है। 2004 में जब एलन मस्क इस कंपनी में आए तो उससे यह इलेक्ट्रिकल वाहन बनाती थी, लेकिन उनपर कॉस्ट बहुत ज्यादा आती थी इसलिए कारें मार्किट में बिकती नहीं थी। एलन के बाद इस कंपनी में उन्होंने बहुत ही सस्ती दरों में इलेक्ट्रिकल कारों का निर्माण करवाया और मार्किट में बहुत तेजी से यह कारें बिकने लगी जिससे टेस्ला आज इतनी बड़ी कंपनी है कि पूरे विश्व में इनकी बनाई कारें जाती है और अब तो AI की मदद से ड्राइवर रहित कारें भी टेस्ला बना चुकी है।


Solar city का Tesla में विलय


2006 में एलन ने अपने चचेरे भाई की कंपनी सोलर सिटी में निवेश किया और कुछ ही कम समय में यह अमेरिका की दूसरी बड़ी सोलर कंपनी बन गई। 2013 में इस कंपनी को एलन मस्क ने टेस्ला में विलय किया और आज सोलर सिटी और टेस्ला मिलकर नई टेक्नोलॉजी के साथ बहुत अच्छी गाड़ियाँ बना रहें।


Elon musk की अन्य कंपनियां


बोरिंग कंपनी


जनवरी 2017 में, मस्क ने द बोरिंग कंपनी लॉन्च की, जो सड़क यातायात को कम करने के लिए बोरिंग और सुरंगों के निर्माण के लिए समर्पित कंपनी है। उन्होंने लॉस एंजिल्स में स्पेसएक्स संपत्ति पर एक परीक्षण खुदाई के साथ शुरुआत की।


➡ दुनिया के अमीरों में शुमार एलन मस्क की इंस्पायरिंग स्पीच


उसी वर्ष अक्टूबर के अंत में, मस्क ने अपनी कंपनी की प्रगति की पहली तस्वीर अपने इंस्टाग्राम पेज पर पोस्ट की। उन्होंने कहा कि 500 ​​फुट की सुरंग, जो आम तौर पर अंतरराज्यीय 405 के समानांतर चलती है, लगभग चार महीनों में दो मील की लंबाई तक पहुंच जाएगी।


एआई और न्यूरालिंक


मस्क ने गैर-लाभकारी OpenAI के सह-अध्यक्ष बनकर कृत्रिम बुद्धिमत्ता में रुचि ली है। शोध कंपनी ने 2015 के अंत में मानवता को लाभ पहुंचाने के लिए डिजिटल इंटेलिजेंस को आगे बढ़ाने के घोषित मिशन के साथ लॉन्च किया।


2017 में, यह भी बताया गया कि मस्क न्यूरालिंक नामक एक बिजनेस का समर्थन कर रहे थे, जिसका उद्देश्य मानव मस्तिष्क में प्रत्यारोपित होने वाले उपकरण बनाना और लोगों को सॉफ्टवेयर के साथ विलय करने में मदद करना है। उन्होंने जुलाई 2019 की चर्चा के दौरान कंपनी की प्रगति पर विस्तार करते हुए खुलासा किया कि इसके उपकरणों में एक सूक्ष्म चिप होगी जो ब्लूटूथ के माध्यम से स्मार्टफोन से जुड़ती है।


एलन मस्क का वैवाहिक जीवन, पत्नी और बच्चे (Elon Musk Wife, Children)


एलन मस्क ने 2000 में जस्टिन बिल्सोन से शादी की, उनके पांच बच्चे हैं. लेकिन 2008 में जस्टिन और एलोन का तलाक हो गया था. उसके बाद उन्होंने 2010 में तालुला रियाल से शादी की, लेकिन यह शादी भी ज्यादा दिन नहीं चली और 2012 में उनका तलाक हो गया. आपको हैरानी होगी की 2013 में एलन मस्क ने तीसरी शादी एक बार फिर से तालुला रियाल से की और उनका 2016 में फिर से तलाक हो गया.


एलोन मस्क संपत्ति (Elon musk networth)


एलोन मकस के पास 184 बिलियन USA डॉलर  की समाप्ति है एलन मस्क की Net Worth 8 जनवरी 2021 मे $184 Billion डॉलर तकरीबन 17,600 Crore तक पहुच चुकी है


एलोन मस्क के अनमोल विचार (Elon musk quotes)


● कभी भी नयी चीजें करने से नहीं डरना चाहिए।


● बहुत लम्बे समय तक नाराज होने के लिए यह ज़िन्दगी बहुत छोटी है।


● मेरी प्रेरणा मेरे कम्पनी में यही रही है कि दुनिया में कुछ बदलाव आये।


● मैं चाहूंगा की मैं मंगल ग्रह पर मरुँ, बस से टक्कर हो जाने की वजह से नहीं।


● पहले आपको ये मानना होगा कि कुछ संभव है, उसके बाद संभावना घटित होगी।


● या तो हम बदलाव होते हुए देख सकते है या फिर बदलाव का हिस्सा बन सकते हैं।


● धैर्य एक गुण है, जो सफलता के लिए बहुत जरुरी है। मैं भी सीख रहा हूँ और यह बहुत कठिन है।


● आप एक ही टोकरी में सारे अंडे रख सकते हैं जब तक आप टोकरी को कण्ट्रोल कर सकते हैं।


● कुछ कर गुजरने के लिए आपको काफी प्रेरित होना होगा। अन्यथा आप बस खुद को दुखी कर लेंगे।


● आपको कोई भी काम इसलिए नहीं करना चाहिए कि वे अलग हैं। उसकी जरुरत भी होनी चाहिए।


 एलन मस्क कैसे नई चीजें सीखते हैं

Post a Comment

0 Comments