एलन मस्क कैसे नई चीजें सीखते हैं - learn about new things in hindi

एलन मस्क कैसे नई चीजें सीखते हैं

एलन मस्क कैसे नई चीजें सीखते हैं - learn about new things in hindi

 Learn about new things in hindi


जब एलन मस्क बच्चे थे तो उन्हें अंधेरे से बहुत डर लगता था फिर उन्हें समझ में आया कि अंधेरा और कुछ नहीं है बस Photons की कमी है और photons के ना होने से डरना कैसा इस तरह एलोन मस्क ने अपने आप को अंधेरे से भयमुक्त किया।


एलन मस्क कहते हैं चाहे वह बिजनेस हो या भविष्य के बारे में सोचना हो मैं किसी भी चीज को समझने के लिए उसका भविष्य देखने के लिए physics के models और framework का इस्तेमाल करता हूं की डेटा और एल्गोरिदम को बच्चों के दिमाग में डाउनलोड किया जाता है और जब वह इससे खुश नहीं थे तो उन्होंने अपने बच्चों के लिए नया स्कूल शुरू किया।


एलन मस्क हैप्पीनेस की डेफिनेशन देते हैं कि

Happiness = Reality - expectation


एलन मस्क कंप्यूटर और इंसानों को कैसे देखते हैं?

वह कहते हैं कि दो कंप्यूटर कई 100 करोड़ bits/sec की स्पीड से आपस में बातें कर सकते हैं वही अभी इंसान केवल 12 bits/sec की स्पीड से एक कंप्यूटर से कम्युनिकेट कर सकता है अगर आप एलन मस्क की तरह सोचे तो आप अगला इनोवेशन कहां करेंगे?

आप इंसान के विचार सीधे कंप्यूटर इनपुट से जोड़ने की कोशिश करेंगे इसीलिए एलन मस्क ने neuralink की शुरुआत की


➡ एलन मस्क के 45+ अनमोल कथन ओर विचार - Elon musk quotes in hindi


एलन मस्क कहते हैं कि मेरी सबसे अच्छी एडवाइस होगी कि हमेशा पूछते रहें कि हम चीजों को बेहतर तरीके से कैसे कर सकते हैं और हमेशा अपनी सोच और assumption को चुनौती देते रहें कि मैं ऐसा सोचता हूं तो क्या सोचता हूं? मेरी सोच में क्या गलती हो सकती है. और क्या बेहतर किया जा सकता है? इस प्रोसेस को इंजीनियरिंग term मैं feedback loop कहते हैं आप जो भी कुछ कर रहे हो उसके आउटपुट में से एक सिग्नल आपके पास वापस आना चाहिए जिससे आपको लगातार पता चलता रहे कि आप कैसा कर रहे हो एलोन मस्क की एक खास बात है कि वह खुद को बहुत जल्दी और बहुत अच्छी तरह से नई चीजें सिखा सकते हैं।


उनके पास दो टेक्निक्स है पहला कि वह किताबें पढ़ना पसंद करते हैं और उनमें से कई काम की बातें उन्होंने अपने जीवन और बिजनेस में अप्लाई किए हैं बचपन में वह दिन भर किताबें पढ़ते थे कई बार दिन में 10 घंटे तक। उन्होंने इनसाइक्लोपीडिया के 2 सेट्स भी पढ़े जिससे उनको अनुभव हुआ कि कैसे दो अलग फील्ड के कांसेप्ट को एक साथ जोड़ा जा सकता है और ऐसा ही उनकी डिग्री में भी दिखता है एक फिजिक्स में है और दूसरी इकोनॉमिक्स में बचपन में वह कॉमिक्स और साइंस फिक्शन पढ़ा करते थे यह दोनों ही पढ़ने के लिए आपको इनमें पूरी तरह घुलना पड़ता है जो कहानी में हो रहा है वह असलियत में तो है नहीं उसे इमेजिन करना पड़ता है, वह दृश्य देखने होते हैं, और वह आवाज सुनाई देती हैं ।जिनको इसे पढ़ने का अभ्यास होता है वह दूसरों से बेहतर तरीके से नई चीजें सीख सकते हैं क्योंकि उन्हें पढ़ते समय कल्पना करने का अभ्यास होता है।


➡ जीवन मे सफलता के लिए कुछ कदम - steps for success in life in hindi


पहले स्टार्टअप X.com मैं एलन बैंकिंग को ऑनलाइन लेकर आए उन्हें बैंकिंग के बारे में कोई जानकारी नहीं थी वह समझना चाहते थे कि बैंकिंग इंडस्ट्री कैसे काम करती है तो उन्होंने बैंकिंग मैनेजमेंट और इंडस्ट्री पर किताबें पढ़ डाली।


spacex शुरू करने के लिए उन्होंने soviet union का रॉकेट मैन्युअल पढ़ा। वह अपने दोस्तों से कुछ किताबें ले आए और रॉकेट propulsion और दूसरी किताबों का महीनों तक अध्ययन करते रहे एलन मस्क बताते हैं कि 1 साइंस फिक्शन नावेल थी issac Asinov की the foundation trilogy जिसका मुझ पर बहुत प्रभाव पड़ा।


उसमें लेखक कहते हैं कि हमको जीवन में वह काम करना चाहिए जो Human civilisation को आगे बढ़ाएं इसलिए एलन बस हमेशा वह करना चाहते थे जिसका सबसे अधिक प्रभाव Human civilisation पर पड़े दोस्तों यही अप्रोच स्टार्टअप फाउंडर को सिखाई जाती है कि आपको पैसे नहीं कमाने आपको कोई प्रॉब्लम सॉल्व करनी है जितना आप अपने मिशन की गहराई से जुड़े हो उतना आपके टिके रहने की मैसिव एक्शन लेने की और प्रभाव डालने के चांस ज्यादा है।


➡ आत्मविश्वास बढ़ाने के 4 तरीके - improve self confidence in hindi


किताबों के बीच एलन मस्क एक्सपेरिमेंट करने से कभी नहीं हिचके बचपन में वह घर के केमिकल से रॉकेटफ्यूल बनाते थे और कॉलेज में कंप्यूटर असेंबल करते थे उन्हें सब कुछ नहीं आता था पहले वह काम करने की ठानते और साथ में सीखते जाते यह सब करते करते उन्होंने हार्ड वेयर और हैकिंग भी सीख ली थी।


एलन मस्क का सीखने का दूसरा तरीका था कि वह हमेशा एक्सपर्ट और स्मार्ट लोगों को अपने आसपास रखते थे। दोस्तों यही खास कारण है कि आप सबसे अच्छे कॉलेज में पढ़ना चाहते हो क्योंकि आपकी लर्निंग क्लास रूम के बाहर भी चलती है क्योंकि जिन लोगों के साथ आप उठते बैठते हो उन लोगों की मानसिकता का असर आप पर भी पड़ता है।


PayPal बेचने के बाद एलन मस्क सिलिकॉन वैली से लॉस एंजेलिस चले गए क्योंकि लॉस एंजिलिस के पास NASA और एयरफोर्स के ऑफिस हैं जहां नई स्पेस टेक्नोलॉजी पर काम होता है इसका मतलब है कि यहां आस-पास के इलाके में ऐसे बहुत से एक्सपोर्ट्स रहते थे जिससे एलन मस्क बात कर सकते थे एलन मस्क ने लॉस एंजिलिस आने के बाद सबसे पहला काम किया कि उन्होंने यहां आने के बाद मार्स सोसाइटी ज्वाइन कर ली यहां पर वह कई साइंटिस्ट से मिले जो मार्स पर रहने के लिए पहले से एक्सपेरिमेंट कर रहे थे उनमें से कई साइंटिस्ट बाद में spacex में कंसलटेंट बने।


 12 brain rules for human - मानव के लिए मस्तिष्क के 12 नियम


यही तरीका एलॉन मस्क के कजिन ने भी अपनाया सोलर इंडस्ट्री में घुसने के लिए वह लोग 6 महीने तक सोलर इंडस्ट्री के शो में जाते रहे और कई बड़े लोगों के इंटरव्यूज लेते रहें spacex बनाते समय एलोन मस्क ने कई एक्सपर्ट्स को हायर किया वे सबसे रॉकेट्स के अलग हिस्से के बारे में सीखते। एक एंप्लोई कहता है कि एलोन मस्क आपसे तब तक सवाल पूछते हैं जब तक उन्हें आपकी नॉलेज का 90% मालूम ना हो जाए इस कारण एलोन मस्क सही मायने में Aero space expert बन गए अगर आप spacex या टेस्ला में काम करना चाहते हैं तो एलोन मस्क कहते हैं कि आपको अपने एक स्पेसिफिक फील्ड के साथ बाकी रॉकेट की फंक्शनल नॉलेज होना जरूरी है जिससे आप समझ पाओगे की बाकी लोग क्या काम कर रहे हैं और आपका योगदान पूरे मिशन को कैसे प्रभावित करेगा।


असल में एलोन मस्क पहले एक साइंटिस्ट इंजीनियर हैं जो साथ में सीईओ और बिजनेस पर्सन का रोल निभा रहे हैं उनके दोस्त भी पूछते हैं कि spacex का चीफ इंजीनियर कौन है मतलब किस के कंधों पर इंजीनियरिंग की सारी प्रॉब्लम्स आती हैं? तो वह एलोन मस्क खुद ही हैं वह कहते हैं कि 80 परसेंट समय इंजीनियरिंग प्रॉब्लम सुलझाने में निकलता है।


एलोन मस्क कहते हैं की अगर आप भविष्य समझना या प्रिडिक्ट करना चाहते हैं तो फिजिक्स के मॉडल्स और सोच समझिए।


रीजनिंग फॉर फर्स्ट प्रिंसिपल्स - टेस्ला की बैटरी पैक्स बनाने के लिए या रॉकेट की कीमत गिराने के लिए उन्होंने इसी सोच का उपयोग किया जैसे बचपन में उन्हें अंधेरे से डर लगता था तो उन्होंने खुद से पूछा कि अंधेरे का क्या मतलब है? जहां कुछ दिखे नहीं वहां अंधेरा है. अंधेरे में कुछ क्यों नहीं दिखता? क्योंकि वहां लाइट नहीं होती. लाइट क्या है? लाइट photons की stream है तो इन photons की कमी से क्यों डरना। फर्स्ट प्रिंसिपल से एलोन मस्क ने बैटरी की कीमतें कम की और स्पेस में रॉकेट बनाएं।


एलोन मस्क कहते हैं कि जब भी आप कुछ नया काम शुरू करो तो मान के चलो कि आप कुछ हद तक गलती कर रहे हो और हर दिन उस गलती को कम करने की कोशिश करो हमेशा अपने भविष्य के तरफ कदम बढ़ाते रहो और जो भी एरर्स दिखे उसे एडजस्ट करते चलो एलोन मस्क कहते हैं कि जब बोरिंग कंपनी शुरू की थी तो पता नहीं था कि सफल होंगे या नहीं लेकिन हर दिन के साथ सीखते गए और अपने कैलकुलेशन एडजस्ट करते गए एलोन मस्क कहते हैं कि सबसे कठिन सवाल है सबसे सही सवाल पूछना अगर आप सही सवाल पूछते हैं तो बेस्ट आंसर दिखने लगते हैं।


फिजिक्स की सोच और मॉडल समझने के लिए सबसे अच्छी किताब है Richard Feynman की six easy pieces

एलोन मस्क कहते हैं कि जरूरत से ज्यादा स्मार्ट लोग और इंजीनियर  लोगों को ad click करवाने में लगे हैं मैं चाहता हूं कि इंटेलिजेंट लोग नए इनोवेशन करें मैन्युफैक्चरिंग में अभी बहुत प्रोग्रेस करना बाकी है।

Post a Comment

0 Comments