दुनिया के अमीरों में शुमार एलन मस्क की इंस्पायरिंग स्पीच - Elon musk inspiring speech in hindi

एलन मस्क की इंस्पायरिंग स्पीच - Elon musk inspiring speech in hindi


एलन मस्क की इंस्पायरिंग स्पीच - Elon musk inspiring speech in hindi


एलन मस्क दक्षिणी अफ्रीकी कनाडाई अमेरिकी दिग्गज, आविष्कारक, इंजीनियर, निवेशक, और व्यापारी, है एलन मस्क spacex कंपनी के सीईओ, संस्थापक और मुख्य डिजाइनर हैं, और टेस्ला कंपनी के सह संस्थापक और सीईओ है वह न्यूरलिंक और द बोरिंग कंपनी के संस्थापक भी हैं

दुनिया के अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर रहे एलन मस्क से जानते हैं कि वह अपनी इंस्पायरिंग स्पीच में क्या कहते हैं, और कैसे उन्होंने अपनी कंपनियों को सक्सेसफुल बनाया।


वह कहते हैं.., मुझे आपसे कुछ उपयोगी बात करने का बेहद कम वक्त मिला है तो में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करूंगा और तीन या चार बातों के जरिए सार पहुंचाने की कोशिश करूंगा मैं सोचता हूं कि यह काफी अहम बातें हैं इनमें से कुछ सुनकर आपको लग सकता है कि पहले भी सुनी है लेकिन जैसा कि आप जानते हैं कि दोहराना अच्छा ही है।


सबसे पहली बात आपको काम करने की जरूरत है अगर आप काम करना चाहते हैं तो आपको खूब मेहनत करने की आवश्यकता है मेहनत का कम या ज्यादा होना इस बात पर निर्भर करता है कि काम को कितने अच्छे ढंग से आप करना चाहते हैं कड़ी मेहनत का मतलब आखिर क्या है?


कड़ी मेहनत का मतलब है, जब तक जाग रहे हो, काम करते रहो


जब मैं और मेरा भाई अपनी पहली कंपनी शुरू कर रहे थे तब हमने अपने घर की जगह किराए का एक छोटा ऑफिस लेने का कदम उठाया हम वही काउच पर सो जाया करते थे हमारे पास केवल एक कंप्यूटर था तो दिन में वेबसाइट पर काम होता था और रात में मैं कोडिंग करता था सप्ताह के सातों दिन... पूरे वक्त ! इस वक्त मेरी एक गर्लफ्रेंड भी थी उसे मेरे साथ रहने के लिए मेरे ऑफिस में ही रुकना पड़ता था। तो कड़ी मेहनत का मतलब है जब तक जाग रहे हो तब तक मेहनत करते रहो


सिर्फ ट्रेंड फॉलो मत कीजिए, खयालों को जमीनी सच्चाई से रूबरू कराइए। यह जानना अच्छा है कि क्या वाकई मायने रखने वाली दिशा में आप सोच रहे हैं या वह कर रहे हैं जो हर व्यक्ति कर रहा है।


मैं इसे ही मानूंगा खासतौर पर जब आप अपनी कंपनी शुरू कर रहे हैं अगर आप सीधा गणित करें तो अगर कोई दूसरे सप्ताह में 50 घंटे काम कर रहा है और आप 100 घंटे काम कर रहे हैं तो आप दुगना काम पूरा कर रहे हैं और अगर आप पूरे साल ऐसा करते हैं तो आप दूसरी कंपनी से 2 गुना आगे होंगे।


➡ एलन मस्क कैसे नई चीजें सीखते हैं - learn about new things in hindi


अब दूसरी खास बात... अगर आप कंपनी बना रहे हैं या किसी कंपनी में शामिल हो रहे हैं तो सबसे महत्वपूर्ण चीज है कि महान लोगों का ध्यान आप की ओर आकर्षित हो। तो आप उनके साथ रहिये उनका ग्रुप ज्वाइन कीजिए अगर आप कंपनी शुरू कर रहे हैं तो आपको महान लोग जुटाने होंगे। आखिर कंपनी है क्या, उन लोगों का एक समूह है जो एक प्रोडक्ट को बनाने के लिए या किसी सर्विस को देने के लिए इकट्ठे हुए हैं कंपनी की सफलता इसी बात पर निर्भर करेगी कि वह कितने टैलेंटेड और मेहनती है उनका काम अपने काम में फोकस करना ही कंपनी की सफलता को परिभाषित करेगा। इसीलिए अच्छे लोगों को जमा करने के लिए जो भी करना पड़े वह कीजिए।


आप शोर से ज्यादा इशारे पर फोकस करें, कई कंपनियां उन चीजों में बहुत अधिक पैसा खर्च कर देती हैं जो किसी तरह से उनके प्रोडक्ट को बेहतर नहीं बना रही हैं, टेस्ला को लीजिए, जहां हमने कभी विज्ञापनों पर धन खर्च नहीं किया। हमने सारा धन रिसर्च एंड डेवलपमेंट निर्माण और कार को अच्छे से अच्छा डिजाइन करने की कोशिश में लगाया यही तरीका है किसी भी कंपनी को खर्च से पहले खुद से सवाल करने चाहिए, क्या इस कोशिश से ज्यादा लोग तक हम पहुंचेंगे, क्या इससे प्रोडक्ट या सर्विस बढ़िया हो पाएगी?


➡ एलन मस्क के 45+ अनमोल कथन ओर विचार - Elon musk quotes in hindi


सबसे खास बात.. सिर्फ ट्रेंड को फॉलो मत कीजिए यह जानना अच्छा है कि क्या वाकई मायने रखने वाली दिशा में आप सोच रहे हैं या यह वही है जो हर दूसरा व्यक्ति कर रहा है, इस तरह सोचना मुश्किल है आप हर चीज के बारे में इस तरह नहीं सोच सकते। इसके लिए बहुत कोशिश करने की आवश्यकता होगी लेकिन अगर आप कुछ नया करना चाहते हैं तो यही सबसे कारगर है।


यह जो वक्त है यही रिस्क लेने का सही समय है, आपके बच्चे नहीं है ना ही कोई बड़े बंधन हैं... जैसे ही आप की उम्र बढ़ती जाएगी आपको तमाम बंधन जकड़ना शुरू कर देंगे, एक बार अगर आपका परिवार बन गया तो रिस्क लेना आप तक ही सीमित नहीं होगा आपका परिवार भी इस रिस्क में शामिल होगा। तभी चीजों को करना मुश्किल होगा जिनमें सफलता थोड़ी मुश्किल है। सो यही वक्त है कुछ कर दिखाने का , उन बंधनों के आने से ठीक पहले। अभी रिस्क लीजिये कुछ अनोखा कर दिखाने के लिए, यह तय है कि ऐसा करके आप कभी अफसोस नहीं करेंगे।


➡ कोई एक चीज़ कैसे चुने - How to choose one thing in hindi

Post a Comment

0 Comments