नक्सली कांपतें हैं इनके नाम से, upsc परीक्षा में 2 बार फेल हुईं तीसरे प्रयास में बनी IPS, किरण बेदी से हैं प्रेरित

Ips Ankita Sharma Biography In Hindi

यूपीएससी परीक्षा पास करना कोई मामूली बात नहीं है. इसमें बार-बार असफल होने पर भी आपको खुद को संभालना होगा और फिर से पढ़ाई में जुट जाना होगा. इसलिए कहते हैं कि यूपीएससी में सफल होने के लिए सिर्फ काबिलियत ही काफी नहीं, हार न मानने की भावना भी जरूरी है. हम आपको ऐसी ही एक शूरवीर महिला अधिकारी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने मेहनत के दम पर आईपीएस बनने का सपना पूरा किया है. उनके वीरता के वाक्ये आज पूरे देश में प्रसिद्ध हैं. जानिए उनके हौसले की सारी कहानी।

Ips Ankita Sharma Biography In Hindi

अंकिता शर्मा का शुरुआती जीवन (ips ankita sharma biography in hindi)

आईपीएस अंकिता शर्मा (IPS Ankita Sharma) 2018 बैच की छत्तीसगढ़ कैडर की एक महिला अधिकारी हैं. उनका जन्म छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में हुआ है. उनके पिता एक व्यापारी हैं, जबकि उनकी मां एक घरेलू महिला हैं. अंकिता शर्मा ने सरकारी स्कूल में ही अपनी प्रारंभिक पढ़ाई की है.

अंकिता शर्मा की शिक्षा (ips ankita sharma biography in hindi)

उन्होंने ग्रेजुएशन के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन में एमबीए का कोर्स किया. फिर उन्होंने सिविल सर्विसेज का सपना देखा और उसकी तैयारी शुरू की. जैसे बाकी लोग करते हैं, वह भी दिल्ली चली गईं, पर उनको वहां अच्छा नहीं लगा. वह छह महीने भी नहीं रुकी और अपने घर लौट आईं. फिर उन्होंने घर से ही परीक्षा की तैयारी जारी रखी।

यूपीएससी की तैयारी

यूपीएससी परीक्षा में उनका रास्ता आसान नहीं था. पहली बार में उन्होंने प्रीलिम्स तो निकाल लिया, पर मेन्स में 15 अंकों से चूक गईं. फिर दूसरी बार में उन्हें प्रीलिम्स भी नहीं उत्तीर्ण करना हुआ. 2 बार की निरंतर विफलता से अंकिता ने हिम्मत नहीं हारी, बल्कि अपनी भूलों को सुधारकर और जोरदार मेहनत की और तीसरी बार में परीक्षा में सफल हुईं।

2018 में मिली सफलता

आईपीएस अंकिता शर्मा (IPS Ankita Sharma) ने 2018 में यूपीएससी परीक्षा में 1035 अंक लाकर 203 वीं रैंक पाई थी (Ankita Sharma UPSC Rank and Marks). उनको छत्तीसगढ़ कैडर का आईपीएस अधिकारी बनाया गया था. वह राज्य की पहली महिला आईपीएस अधिकारी भी थीं. अभी वह खैरागढ़-छुईखदान-गंडई जिले की एसपी के पद पर कार्यरत हैं।

नक्सलियों पर करतीं हैं कड़ी कार्यवाही

उन्हें नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में एंटी नक्सली ऑपरेशन की जिम्मेदारी भी सौंपी गई. उन्होंने इस दौरान नक्सलियों पर कई कार्रवाईयां कीं और उन्हें नाकाम किया. उनके वीरता के वाक्ये आज पूरे देश में प्रसिद्ध हैं. बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री रवीना टंडन ने भी उनकी बहादुरी का गुणगान किया है. अंकिता कहती हैं कि वह किरण बेदी को अपनी प्रेरणा मानती हैं. उनके पति विवेकानंद शुक्ला भी सेना के अफसर हैं।

Read More