चालाकी से बात कैसे करें | How to talk to anyone in hindi

चालाकी से बात कैसे करें | How to talk to anyone in hindi


चालाकी से बात कैसे करें | How to talk to anyone in hindi

चालाकी से बात कैसे करें | How to talk to anyone in hindi


आप अपनी जिंदगी में आप दो इंसानो में से एक इंसान बन सकते हो पहले वह इंसान जो रूम में एंटर करते ही कहते हैं लो एवरीवन मैं आ गया। ऐसे लोगों को ज्यादा पूछा नहीं जाता और दूसरे होते हैं वह लोग जो रूम में इंटर करते हैं और उन्हें देखते ही लोग चिल्लाने लगते हैं कि वाह...फाइनली यह आ गया और यह वही लोग हैं जिनका सब इंतजार करते हैं दोस्तों आज हम इस पोस्ट में बुक जिसका नाम है हाउ टू टॉक टू एनी वन से कुछ अच्छी बातें सीखेंगे जिससे आपको पता चलेगा कि किसी से भी अच्छे तरीके से और चालाकी से कैसे बात कर सकते हैं।


1.) किसी व्यक्ति से इज्जत पाने के लिए किस तरह से बात की जा सकती है।


इसके लिए बुक के उतरने दो तरीके बताए हैं पहला तरीका है यू कम्युनिकेशन


अगर मैं आपसे पूछूं कि आपकी जिंदगी में सबसे ज्यादा इंपोर्टेंट कौन है तो आप बहुत से लोगों का नाम बताओगे जैसे भाई-बहन, मम्मी पापा, पत्नी आदि। लेकिन अधिकतर लोगों की जिंदगी में सबसे ज्यादा इंपोर्टेंट इंसान वह खुद ही हैं अगर आप किसी से बात करते वक्त इस तरह से अपनी बात को कहो कि इसमें दूसरे व्यक्ति का जिक्र ज्यादा हो तो वह इंसान आपको पसंद करेगा ही करेगा। उदाहरण के लिए अगर एक लड़की आपसे बोलती है कि मुझे आपका सूट बहुत अच्छा लगा। लेकिन क्या आपको यह सुनना अच्छा लगेगा या फिर दूसरी लड़की आपसे कहती है की तुम इस कपड़े में बहुत अच्छे लग रहे हो और हम में से अधिकतर लोगों को दूसरा कहा गया वाक्य ही ज्यादा पंसद आएगा क्योंकि इसमें हमारा जिक्र किया गया है।


दूसरा उदाहरण कोई इंसान कहता है कि यह एक अच्छा सवाल है। जबकि कोई दूसरा कहता है कि आपने एक अच्छा सवाल पूछा है तो इसमें भी आपको दूसरी बात ही ज्यादा पसंद आएगी क्योंकि उसमें जिक्र आपका हो रहा है। बातों को थोड़ा सा बदलकर आप किसी को बहुत ज्यादा अपनी तरफ अट्रैक्ट कर सकते हो लेकिन कई लोगों को डायरेक्ट तारीफ पसंद नहीं आती उन्हें लगता है कि लोग उनकी चापलूसी कर रहे हैं और तब तो ज्यादा ही जब वह आपसे अच्छी पोजीशन पर हो तो इन लोगों को अट्रैक्ट करने के लिए हम इनके बेस्ट फ्रेंड या फिर रिलेटिव्स के सामने इनकी तारीफ कर सकते हैं जैसे कि मिस्टर शर्मा एक अच्छे इंसान हैं वह सब का ख्याल रखते हैं अब जब आपकी यह तारीफ आपके टारगेट किए हुए इंसान को किसी और के द्वारा पता चलेगी तो आप उसे और ज्यादा अपनी तरफ अट्रैक्ट कर दोगे क्योंकि ज्यादातर लोग पीठ पीछे बुराई ही करते हैं लेकिन जब जब व्यक्ति अपनी अच्छी बातें सुनेगा तो वह आपकी तरफ अट्रैक्ट होगा ही।


2.) ऐसा क्या करें कि किसी से बात करते समय यह ना सोचना पड़ेगी अब आगे क्या बोलूं?


हमारे पास ऐसे कई वक्त आते हैं जब हमारे पास बोलने के लिए कुछ होता ही नहीं है क्योंकि हमें उस टॉपिक के बारे में कुछ पता ही नहीं होता तो उस स्थिति में आप hmm... या हाँ ही करते रहते हैं अगली बार जब आप ऐसी स्थिति में रहो तब इस बुक की लेखक ने एक टेक्निक बताइए जिसे कहते हैं parroting technique - इसी टेक्नीक में हम एक तोते की तरह दूसरे इंसान की आखिरी के 3 word को एक एक्सप्रेशन के साथ रिपीट करना होता है इसे हम इस बुक की लेखक के एक दिए गए एक उदाहरण से समझते हैं वह कहती हैं कि मेरा एक दोस्त फिल था वह हर बार मुझे एयरपोर्ट पर कार से लेने आता था मैं हर बार इतनी थकी हुई होती थी कि मैं उसकी कार में सो जाती थी और उसे एक ड्राइवर की तरह महसूस होता था लेकिन इस बार मैंने एक नई टेक्निक सीखी थी Parroting technique जब वह मुझे लेने आया तुम्हें हर बार की तरह उसके कार्य की फ्रंट सीट पर बैठ गई और उसे लगा कि मैं हर बार की तरह सो जाऊंगी लेकिन फिर मैंने उससे पूछा कि वह कहां से आया है तो उसने कहा थियेटर्स है तो मैंने कहा ओह थिएटर से? तब उसने कहा हां बहुत अच्छा शो था। फिर मैंने वापस उससे पूछा अच्छा शो था? तब उसने कहा हां स्टीफन का शो था स्वीने टॉड फिर मैंने वापस कहा वह स्वीने टॉड? 


बुक की लेखक कहती है कि मैं बार-बार अपने दोस्त के लास्ट के 3 वर्ड को रिपीट करती रही जब तक फिल ने लेखक को उनके घर तक नहीं छोड़ दिया और जाते-जाते फिल ने कहा कि आज तुमसे बात करके बहुत अच्छा लगा जबकि लेखक को शो के बारे में कुछ पता ही नहीं था।


3.) जब तुमसे कोई पूछे कि बताओ तुम क्या करते हो तो उसे क्या जवाब दें?


यह टेक्निक कहती है कि आप सिर्फ यह ना बोले कि मैं एक इंजीनियर हूं या एक डॉक्टर हूं अगर आप चाहते हैं कि लोग हम में इंटरेस्ट दिखाएं तो एक छोटी सी स्टोरी आपको उसमें ऐड कर देनी चाहिए उदाहरण के लिए अगर आप से एक जवान मां पूछती है कि आप क्या करते हैं और आप एक लॉयर है तो सिर्फ यह कहने की बजाए कि आप एक लॉयर हैं आप कह सकते हैं कि  मैं एक लॉयर हूं मैंने ऐसे कैस सॉल्व किये हैं जिसमें एक प्रेगनेंट मदर को उनकी प्रेगनेंसी के वक्त मेटरनिटी लीव दिलवाई है ताकि वह अपनी हेल्थ का पूरा ख्याल रख सके।


उसी तरह से अगर आपसे यह सवाल एक बिजनेसमैन ऑनर पूछता है तो आप कह सकते हैं मैं एक लॉयर हूं मैंने अभी-अभी ही एक ऐसा केस लड़ा था जिसमें एक एंपलॉयर को सजा हुई क्योंकि उसने अपने एंप्लोई से एक पर्सनल सवाल पूछना स्टार्ट कर दिया था।

इस तरह छोटी सी स्टोरी ऐड कर देने से लोग आप में ज्यादा इंटरेस्ट दिखाएंगे।



4.) ऐसा हम क्या करें कि हमारे पास बोलने के लिए हमेशा कुछ ना कुछ इंटरेस्टिंग हो


मान लीजिए आप एक जरूरी पार्टी में जा रहे हैं आप अपने कपड़े सेलेक्ट कर लेते हैं उसी से मैचिंग शूज भी सिलेक्ट कर लेते हैं और मैचिंग टाई भी रख लेते हैं और अपने बालों को सेट करते हैं और यह सब इंपोर्टेंट भी है क्योंकि फर्स्ट इंप्रेशन इन्हीं चीजों से बनता है लेकिन उस पार्टी में लोगों से बात करने के लिए आपके पास कुछ टॉपिक ही नहीं हुआ तो? बुक की लेखक कहतीं है कि जैसे आप अपनी अलमारी में पहली ही ड्रेस उठाकर नहीं पहनते हैं उसी तरह बिना बातचीत के टॉपिक के पार्टी में कभी भी मत जाओ एक कन्वर्सेशन टॉपिक जो हमेशा लोगों को पसंद होता है वह टॉपिक है न्यूज़।


पार्टी में जाने से पहले सिर्फ 15 मिनट इंपोर्टेंट न्यूज़ के बारे में जान लीजिए अगर आप लेटेस्ट न्यूज़ जानते हो और parroting के कांसेप्ट को इस्तेमाल करते हो तो आप घंटों तक लोगों से बात कर सकते हो।


5.) जब हमें किसी से बात करने का मूड ना हो और हम चाहते हैं कि वह अपना मुंह बंद रखे तो उसे क्या कहें?


इस किताब के लेखक ने एक टेक्निक बताइ है जिसे कहते हैं The broken record 


यह टेक्निक कहती है कि अगर कोई हमें बार-बार एक ही सवाल पूछता रहे तो हमें भी बार-बार सिर्फ एक ही रिप्लाई करना होगा।


उदाहरण के लिए अगर आप और आपकी गर्लफ्रेंड एक ही ट्यूशन क्लासेस में जाते थे लेकिन अब आपका ब्रेकअप हो गया है और पार्टी में आपको एक्स गर्लफ्रेंड की एक फ्रेंड मिलती है और वह आपसे पूछती है कि क्या आप अभी भी सेम ट्यूशन में पढ़ते हो तो आप जवाब दे सकते हो हां ट्यूशन सेम है और हम अभी अपनी पढ़ाई में ध्यान दे रहे हैं अगर वह दोबारा पूछती है क्या तुम अभी भी सेम ट्यूशन में पढ़ते हो? तो फिर से आप यही कह सकते हो कि हां ट्यूशन सेम हैं लेकिन हम अभी अपनी पढ़ाई में ध्यान दे रहे हैं लेकिन अगर फिर भी वह आपसे इसी टॉपिक पर कोई और क्वेश्चन पूछती है तो आप दोबारा से सेम आंसर ही उसे दे सकते हो।


6.) लोगों को हम किस तरह अलग तरीके से धन्यवाद कहे कि वह हमें पसंद करने लगे।


इस बुक के लेखक कहते हैं कि कभी भी थैंक्यू को अकेले मत बोलो इस बात को बताना जरूरी है कि हम उसे किस चीज के लिए थैंक यू बोल रहे हैं क्योंकि लोग एक दूसरे को इतनी बार थैंक यू बोल चुके होते हैं कि उन्हें थैंक्यू सुनकर कोई फर्क ही नहीं पड़ता थैंक्यू किसी रीजन के साथ बोले जैसे Thank you for coming, thank you for being understanding


7.) वह स्पेशल बात करने का क्या तरीका है जिससे लोग समझेंगे कि आप उनकी फैमिली के जितने क्लोज हो।


क्या आपके साथ ऐसा हुआ है कि आप किसी से पहली बार मिले और आप को लगा कि आप उसे पहले से जानते हैं आपको लगा किया वह आपका कोई बहुत पुराना दोस्त हो।


यानी जब हम दूसरे की वोकेबुलरी को उनकी ट्यून को कॉपी करने लगते हैं तो लोग हमें अपने ज्यादा करीब समझते हैं उदाहरण के लिए अगर आप किसी पार्टी में हैं और आपसे कोई कहता है कि मैं प्रोफेशन से वकील हूं तो आप भी ऐसे ही जवाब देंगे कि मैं प्रोफेशन से इंजीनियर हूं ना कि इस तरह बोले कि मैं इंजीनियर की जॉब करता हूं। अब आपको लग रहा होगा कि इस छोटी सी चीज से क्या होगा लेकिन या एक डीप कॉन्सेप्ट है।


एक और उदाहरण लेते हैं जिस कमरे में इंजीनियरिंग काम करते हैं और वह उस कमरे को ऑफिस कहते हैं। जिस कमरे में एडवरटाइजर काम करते हैं वह उस कमरे को एजेंसी बोलते हैं। बुक पब्लिशिंग वाले अपने कमरे को पब्लिशिंग हाउस कहते हैं। रेडियो जॉकी अपने कमरे को स्टेशन बोलते हैं। अगर आप इन सब को अट्रैक्ट करना चाहते हैं तो इनकी ही वोकेबुलरी को इस्तेमाल करें।






Post a Comment

0 Comments