5 तरीकों से कम्युनिकेशन स्किल बढ़ाएं | improve communication skills at work in hindi

5 तरीकों से कम्युनिकेशन स्किल बढ़ाएं | improve communication skills at work in hindi


5 तरीकों से कम्युनिकेशन स्किल बढ़ाएं | improve communication skills at work in hindi


How to improve communication skills at work in hindi


यह समस्या लगभग सभी लोगों के साथ होती है समझ नहीं आता की बात कैसे शुरू करें? बात को आगे कैसे बढ़ाए? अपनी बात को कॉन्फिडेंटली कैसे रखें? कैसे लोग हमारी बातचीत को पसंद करें? आज इस पोस्ट में हम आपसे ऐसी टिप्स शेयर करेंगे जिससे आपकी Communication skills बेहतर होगी। तो जानते हैं improve communication skills at work in hindi


कम्युनिकेशन स्किल का मतलब क्या होता है।


कम्युनिकेशन का हिंदी अर्थ होता है संचार

जब दो या दो से अधिक व्यक्ति आपस में बातचीत संकेत या प्रतीकों के जरिए अपने विचारों, जानकारी या भावनाओं का आदान-प्रदान करतें हैं तब उसे संचार कहा जाता है।


सरल भाषा में बोले तो अपने विचारों का अपनी भावनाओं का इस प्रकार आदान प्रदान करना कि सामने वाला व्यक्ति अच्छी तरह से समझ जाए Communication कहलाता है ऐसा करने के लिए कम से कम दो व्यक्तियों की आवश्यकता होती है एक व्यक्ति जो बातें बोलता है और दूसरा व्यक्ति बातें सुन रहा होता है।


5 Tips to improve communication skills at work in hindi


1. सही तरीके से सवाल पूछना


जब भी हम किसी से सवाल पूछते हैं, तब सवाल दो तरह के होते हैं। 

पहला closed ended question -  इसका मतलब ऐसे सवाल जिनका जवाब एक या दो वर्ड का ही होता है जो Communication को क्लोज यानी बंद कर देते हैं।

जैसे ;- आपने किसी से पूछा कि आपकी जॉब सही चल रही है तो वह बोलेगा हां और इतने में बात खत्म हो जाएगी यानी जिनका जवाब हां, ना, बढ़िया जैसा होता है उसके बाद Communication में awkward silence आ जाता है और Communication वहीं रुक जाती है।


वहीं दूसरे होते हैं open ended questions - जिनका जवाब एक या दो वार्ड में नहीं पूरा एक वाक्य में होता है जैसे आपने किसी से पूछा कि इस जॉब में सबसे अच्छी बात क्या है तो वह यह कह सकता है कि; यार इस जॉब में वर्क लाइफ बैलेंस बहुत अच्छा है, मतलब कोई टाइम की लिमिटेशन नहीं है और इस तरह से बात आगे बढ़ती रहती है क्योंकि जब आप open-ended क्वेश्चन करते हो तो आप दूसरों को अपनी बात ज्यादा कहने का मौका देते हो जिससे दूसरा व्यक्ति आपके साथ ज्यादा कंफर्टेबल होता है और आप के ज्यादा करीब आता है। और आपके साथ उसका एक अच्छा रिलेशन बनता है।


2. दूसरों के Interest को जानें


कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनको सिर्फ बोलने में इंटरेस्ट होता है सुनने में नहीं जैसे आप किसी से पूछते हो; हाय सोनू तुम कैसे हो? तब वह बोलता है; यार मेरी तबीयत ठीक नहीं है मेरी कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और उतने में ही आप उसकी बात को इग्नोर करके कहते हो; अरे मैं यह कह रहा था मैं तो नई गाड़ी खरीदने जा रहा हूं तुम्हें भी चलना है?


दोस्तों दूसरों को सुनना भी Communication skills को बेहद जरूरी तरीका है। क्योंकि जब हम दूसरों को अच्छी तरह से सुनते हैं तब हम उससे सही तरह से क्वेश्चन पूछ पाते हैं। जब हमारी बारी आती है तब हम बात को आगे बढ़ाओ पाते हैं। हम उसके इंटरेस्ट की बात कर पाते हैं। और उससे एक अच्छा Relation Build कर पाते हैं। आपको अच्छी तरह से सुनना है कि जिन लोगों से आप बात कर रहे हैं उनका इंटरेस्ट किस चीज में ज्यादा है। आप उनसे उसी तरह बात करें और यह सोचे कि किस तरह बात को और आगे Continue किया जा सकता है। आप जिन से बात करते हैं वह क्या सोचते हैं, उनका इंटरेस्ट किस चीज में हैं, उन्हें आपको अच्छे से पढ़ने की जरूरत है आप यह भी देखें कि उनकी बॉडी लैंग्वेज कैसी है वह किस तरह के लोग हैं जितना आप उनको जानोगे उतने ही कॉन्फिडेंट तरीके से आप उनसे बात कर पाओगे इस तरह से जब आप किसी से बात करते हो तो दूसरे आपसे अच्छे से Relate कर पाते हैं।


हर किसी को अपनी लाइफ, अपने दर्द, अपनी जिंदगी, सबसे ज्यादा इंपोर्टेंट होती है कोई सुबह सुबह उठा हो और उसके दांत में जोर से दर्द हो रहा है या उसके घुटने में जोर से दर्द हो रहा है तब उस टाइम पर उसको इस चीज से कोई फर्क नहीं पड़ेगा की अफ्रीका में कितने बच्चे भूखे मर रहे हैं क्योंकि उस टाइम पर उसे अपने दर्द से डील करना है।


जब आप दूसरे की लाइफ, दूसरे के दर्द, दूसरे के एक्सपीरियंस की बात करते हो, उसको सुनते हो, उसको समझते हो तब दूसरा व्यक्ति आपके ज्यादा क्लोज आता है। उसका आपसे ज्यादा अच्छा रिलेशन बन पाता है। इसीलिए इंटरेस्टिंग बनने के लिए आपको इंटरेस्टेड बनना पड़ेगा यह बात कई बुक्स में भी लिखी है कि आपको अगर इंटरेस्टिंग बनना है तो पहले दूसरों के लिए इंटरेस्टेड बनो।


3. बॉडी लैंग्वेज


यह कम्युनिकेशन स्किल की सबसे जरूरी टिप्स है बॉडी लैंग्वेज के बारे में बहुत सारी वीडियोस, बहुत सारी बुक्स में बॉडी लैंग्वेज के बारे में अलग अलग लिखा है; कि आपके कंधे झुके है तो इसका क्या मतलब है, आप सीधे चलते हैं तो इसका क्या मतलब है, आपको कैसे बैठना चाहिए और हमें बहुत बार कहा जाता है कि इन चीजों को याद करना और उन चीजों की प्रेक्टिस करना है। कई स्पीकर्स को स्टार्स को और एक्टर्स को देखो, उनकी बॉडी लैंग्वेज को देखो... लेकिन यहां पर सलाह थोड़ी सी अलग है।


सच बात यह है कि इन चीजों की नॉलेज रखना तो सही है। इन चीजों को सुनना या जानना सही है, इन चीजों की प्रैक्टिस करना भी सही है, लेकिन जब आप किसी से बात कर रहे हो तब आप अपना ध्यान इस चीज पर मत लगाओ कि आपकी बॉडी कैसे है। इससे आपकी कम्युनिकेशन थोड़ी सी खराब हो सकती है क्योंकि आप कुछ बोलोगे और बार-बार अपनी बॉडी को हिलाते रहोगे अपनी बॉडी को देखोगे तो इससे सामने वाले को हो सकता है कुछ अच्छा ना लगे। इसीलिए इसकी जगह आप इस चीज पर ध्यान दें कि वह क्या बोल रहा है और आप उसका क्या जवाब दे सकते हो।


आपको आई कांटेक्ट रखने की जरूरत होगी इसको भी आपको स्पेशली याद नहीं रखना है लेकिन जब दूसरों की बात में आपको सच में इंटरेस्ट आने लगेगा तो अपने आप ही आपका आई कांटेक्ट भी होने लगेगा। आप नेचुरली ही बातें नोट करोगे, ओर नेचुरल ही आपकी बॉडी थोड़ा सा झुकाव रखेगी और यह सब नेचुरल ही होगा आपको कुछ करने की जरूरत नही है। अगर आप सच में दूसरे में इंटरेस्टेड हो गए तो आपकी बॉडी लैंग्वेज सही ही रहेगी।


4. अपनी नॉलेज को बढ़ाना


जब किसी से बात करें तो कौन सा टॉपिक पकड़े? कैसे बात शुरू करें? यह प्रश्न कई बार पूछा जाता है और सभी लोगों के मन में आता होगा अब इसमें थोड़ा दिमाग लगाना होगा क्योंकि ऐसा तो है नहीं कि आप किसी को भी जाकर कुछ भी पूछ सकते हो।


क्योंकि कुछ क्वेश्चन ऐसे हैं जो आप अपने फ्रेंड से पूछ सकते हो लेकिन रिलेटिव से नहीं। कुछ क्वेश्चन ऐसे हैं जो रिलेटिव से पूछ सकते हो लेकिन किसी अजनबी से नहीं। कुछ टॉपिक ऐसे होते हैं जो थोड़े रिस्की होते हैं हर किसी से उसके बारे में बात नहीं कर सकते जैसे पॉलिटिक्स या रिलीजन। तो इसमें आप याद करो कि जितने भी सक्सेसफुल कम्युनिकेटर्स हैं जितने भी ऐसे लोग आपके आसपास है जो कभी भी कैसे भी किसी से बात कर लेते हैं जो ज्यादा Conversation में, सोसाइटी में या पार्टीज में इंवॉल्व रहते हैं उन लोगों की एक चीज अच्छी होती है कि वह हर चीज़ की जानकारी रखते हैं। वह हर चीज से अपडेटेड रहते हैं, उनको पता होता है कि दुनिया में हो क्या रहा है इसीलिए वह बहुत ही जल्दी किसी के साथ भी कन्वर्सेशन के अंदर आ जाते हैं।


आज के समय में हर किसी के पास मोबाइल है। व्हाट्सएप पर न्यूज़ आ रही है, किसी ऐप से न्यूज़ आ रही है उसको पता है कि दुनिया में क्या हो रहा है ऐसे में अगर आप अपडेट नहीं हैं आपको कोई जानकारी नहीं है की दुनिया में क्या चल रहा है तो आप लोगों के साथ जल्दी से Interact नहीं कर पाओगे, आप ज्यादा कम्युनिकेशन नहीं कर पाओगे पार्टिसिपेट नहीं कर पाओगे। तो ज्यादातर अच्छे कम्युनिकेशन वाले लोगों की यह स्किल होती है कि वह अपडेटेड होते हैं।

इसीलिए आप भी अपडेटेड रहो दिन में कोई ना कोई एक टाइम रखो कि जब आपको पता हो कि दुनिया में क्या हो रहा है कोई ऐप न्यूज़ या वीडियो कोई रीडिंग आप जरूर करो।


5. आपको प्रेक्टिस करनी होगी


आपको वह करना है जो विराट कोहली, क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने किया तो इन्होंने क्या किया?

विराट कोहली एक सबसे अच्छा बैट्समैन है क्योंकि उन्होंने सबसे ज्यादा बैटिंग करने की प्रैक्टिस की क्रिस्टियानो रोनाल्डो एक सबसे बेहतरीन फुटबॉलर हैं क्योंकि उन्होंने सबसे ज्यादा गोल हिट करने की प्रैक्टिस की।

कम्युनिकेशन में अगर आपको खुद को इंप्रूव करना है आपको अपनी Communication skill इंप्रूव करनी है तो आपको भी प्रैक्टिस तो करनी पड़ेगी जितनी अच्छी आप प्रैक्टिस करोगे उतना ही अच्छा आप दूसरों से Communicate कर पाओगे।


प्रैक्टिस के लिए आप आप शीशे के आगे खड़े होकर बात कर सकते हो, फोन पर रिकॉर्डर ऑन करके बात कर सकते हो और खुद को नोटिस जरूर करो कि कैसे मैं बोल रहा हूं? मेरी बॉडी लैंग्वेज कैसी है? मेरी टोन कैसी है? कहां पर किस टॉपिक में नॉनस्टॉप बोल पा रहा हूं किस टॉपिक पर मैं बार-बार रुक जाता हूं। जितना अधिक प्रैक्टिस करोगे उतना ही कॉन्फिडेंटली आप Communicate कर पाओगे। लोगों के साथ आप इंवॉल्व हो पाओगे जितना आपने कन्वर्सेशन स्किल्स को इंप्रूव कर लिया उतनी ही आपकी लाइफ में आपके लक्ष्य और सफलता को पाने के चांसेस ज्यादा बढ़ जाएंगे।


तो आज से आप


● ओपन एंडेड क्वेश्चंस पूछिए।


● दूसरों में इंटरेस्टेड रहिए।


● एक नेचुरल बॉडी लैंग्वेज मेंटेन करिए।


● चीजों की जानकारी रखिये।


● और कम्युनिकेशन स्किल की प्रैक्टिस करिये।


आपको यह पोस्ट improve communication skills at work in hindi कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 😊





Post a Comment

0 Comments