जैक मा की इंस्पिरेशनल स्पीच - Jack ma inspirational speech in hindi

जैक मा की इंस्पिरेशनल स्पीच - Jack ma inspirational speech in hindi


जैक मा की इंस्पिरेशनल स्पीच - Jack ma inspirational speech in hindi


दुनिया के अमीरों में शुमार चीन के बिजनेसमैन जैक मा कैसे अपने बिजनेस को सही तरीके से करते हैं, कैसे वह किसी आइडिया पर काम करते हैं आज हम इस पोस्ट में यही जानेंगे उनके द्वारा दी गयी इंस्पिरेशनल स्पीच के द्वारा तो पढ़ते हैं Jack ma inspirational speech in hindi


जैक मा कहते हैं; जब मेरी डेस्क पर कोई आईडिया पहुंचता है और सभी को लगता है कि यह बेहतरीन आईडिया है तो में उसे आमतौर पर से कचरे के डिब्बे में फेंक देता हूं। वह अच्छा कैसे हो सकता है ? जब सभी उससे बढ़िया मान रहे हैं। किसी आईडिया के बारे में जब सब कहते हैं कि यह बेहद कठिन है तो मैं उसे ही चुनता हूं और सोचता हूं कि कैसे इसे अलग तरह से किया जाए। मैं हमेशा खुद से कहता हूं कि आज दिन मुश्किल है कल हालात और ज्यादा खराब होंगे लेकिन परसों बेहद खूबसूरत होगा ज्यादातर लोग कल शाम तक की हार मान लेते हैं आपको खूब मेहनत करने की जरूरत है हर दिन आने वाली दिक्कतें ही दरअसल आपकी ट्रेनिंग है।


जब आप ग्रेजुएट हो जाएंगे तब आपके सीखने का कैरियर शुरू होगा जो भी सर्टिफिकेट आपके पास होगा वह केवल आपके पेरेंट्स द्वारा भरी गई फीस की वजह से आपके हाथ में होगा असली चुनौती इसके बाद शुरू होगी जब आप असल जीवन में प्रवेश करेंगे तभी होगी आप की असली परीक्षा यही जिंदगी है आपमें सिर्फ यह कॉन्फिडेंस होना चाहिए कि अगर मास्को यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स सफल नहीं होंगे, तो दुनिया के 99.5 फीसदी सफल नहीं हो सकते।


➡ सुंदर पिचाई की इंस्पिरेशनल स्पीच - sundar pichai inspirational speech in hindi


20 से 30 साल की उम्र उम्र वालों से मैं कहना चाहूंगा कि आप अच्छी कंपनी की तलाश में मत रहिए अच्छा बॉस के साथ काम कीजिए उनसे खूब सीखिए जब आप 30 से 40 उम्र के बीच हो तो खुद का कुछ करने की कोशिश कीजिए जब उम्र 40 से 50 के बीच हो तो वह काम कीजिए जिसमें आप अच्छे हैं 20 साल किसी चीज को सीखने में आपने गुजारे होंगे तो आप उसमें अच्छे होंगे ही। जब 50 से 60 की उम्र हासिल कर ले तो नौजवानों को सहयोग करने में वक्त गुजारीये, 60 के बाद तो अपने पोते पोतियो के साथ वक्त गुजारीये।


लोग कहते हैं कि आज के दौर में बाजार आसान नहीं रहा कंपटीशन बढ़ गया है व्यापार दिक्कतों से भर गया है तो मेरा जवाब होता है ऐसा हमेशा ही था बाजार कभी आसान नहीं रहा आप सिर्फ कॉन्फिडेंस के दम पर अच्छा नहीं कर सकते एक अच्छी टीम बनाना भी जरूरी है। आप हर काम नहीं कर सकते जैसे मैं टेक्निकल मामलों में कम जानकार हूं तो मैंने टेक्निकल टीम तैयार की और मैं उनकी सुनता हूं अपनी सोच से मेल खाने वाले लोगों के साथ रहिए।


➡ दुनिया के अमीरों में शुमार एलन मस्क की इंस्पायरिंग स्पीच - Elon musk inspiring speech in hindi


याद रखीये आपके लिए केवल दो समूहों की राय महत्वपूर्ण है एक तो वह जो आपके ग्राहक हैं दूसरे वह जो आपके साथ काम कर रहे हैं ग्राहक अगर आप के काम से खुश हैं तो चिंता की कोई बात नहीं अगर आपके साथ काम करने वालों को यकीन है कि टारगेट हासिल होगा तो जरूर होगा। इनके अलावा किसी की राय मायने नहीं रखती फिर वह एडवाइजर हो या लॉयर भविष्य का कोई एक्सपर्ट नहीं होता सब बीते कल के एक्सपर्ट होते हैं कस्टमर और टीम का आप पर कॉन्फिडेंस सर्वोपरि है जहां तक कंपटीशन की बात है अगर आपका प्रतियोगी आप को खत्म करने में पैसा बहा रहा है तो इसका का मतलब है कि आप अच्छा कर रहे हैं।


➡ एलन मस्क कैसे नई चीजें सीखते हैं - learn about new things in hindi


भाषा भी बेहद अहम है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप अच्छे अंग्रेजी बोलते हैं तो आप ग्लोबल बिजनेस भी कर लेंगे यकीन और नजरिया ही दुनिया बदलता है लेकिन मैं आपको एक अलग बात बताता हूं भाषा वाकई जरूरी है इससे मुझे भी मदद मिली असल में बात भाषा की नहीं संस्कृति की है जब आप कोई भी भाषा सीखना शुरू करते हैं तो आप नई संस्कृति को समझना भी शुरू करते हैं आपमें उस संस्कृति के प्रति आदर पैदा होता है जब आप दूसरी संस्कृतियों को सम्मान देंगे तो जाहिर तौर वह भी ऐसा करेंगे इस तरह आप साथ काम कर पाएंगे ग्लोबल बिजनेस में आदर की खास जगह है।


➡ आत्मविश्वास बढ़ाने के 4 तरीके - improve self confidence in hindi

Post a Comment

0 Comments