पिता का सपना था आईएएस का बेटी ने किया पूरा इस तरह से की पढ़ाई

IRS Sakshi Garg Biography In Hindi

IRS साक्षी गर्ग का नाम सुनते ही लोगों को एक युवा, प्रतिभाशाली और उद्यमी अफसर की तस्वीर दिमाग में आती है। वे 2018 बैच की IRS अफसर हैं, जिन्होंने UPSC परीक्षा में 350वीं रैंक हासिल की थी। वे अपने अद्भुत ज्ञान, अनोखे जवाब और आत्मविश्वास के लिए जानी जाती हैं।

IRS Sakshi garg Biography In Hindi

साक्षी गर्ग का शुरुआती जीवन और शिक्षा (IRS Sakshi garg Biography In Hindi, education)

साक्षी गर्ग का जन्म उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के एक गांव में हुआ था। उनके पिता कृष्ण कुमार गर्ग एक व्यापारी थे और माता रेणु गर्ग एक गृहिणी। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने गांव के स्कूल से प्राप्त की और फिर सेंट जेवियर्स स्कूल से 10वीं और प्रकाश जीनियस इंटर कॉलेज से 12वीं की। वे बचपन से ही पढ़ने के शौकीन थीं और अपने आस-पास के मुद्दों के प्रति जागरूकथीं। उन्होंने 2010 में सेंट जेवियर्स स्कूल से 76.1% के साथ 10वीं कक्षा पूरी की। फिर उन्होंने 2012 में गणित के साथ 81.4% हासिल करके प्रकाश जीनियस इंटर कॉलेज से 12वीं कक्षा पूरी की।

बाद में, उन्होंने कला के विभाग से 61% के साथ सरकारी महिला डिग्री कॉलेज, रोबर्टसगंज, और महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ से स्नातक की पढ़ाई की।

UPSC की तैयारी

साक्षी गर्ग ने अपने ग्रेजुएशन के बाद दिल्ली में एक कोचिंग सेंटर में दाखिला लिया और UPSC की तैयारी शुरू की। उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में प्रीलिम्स को क्लियर कर लिया, लेकिन मेन्स में उनका नाम नहीं आया। उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और दूसरी बार फिर से कोशिश की। इस बार उन्होंने मेन्स और इंटरव्यू दोनों को क्लियर कर लिया और 350वीं रैंक प्राप्त की। उन्हें IRS का अलॉटमेंट मिला और वे असिस्टेंट कमिश्नर के रूप में फरीदाबाद में पोस्टिंग हुईं।

प्रयास साक्षी गर्ग आईएएस अफसर 2015 के साल में अपने पहले प्रयास में UPSC में असफल रहीं। 2017 के साल में, उन्होंने दूसरी बार कोशिश की और 22 साल की उम्र में 350वीं रैंक हासिल की।

हालांकि वे UPSC में सफल होने के बारे में बहुत उत्साहित हैं, साक्षी को लगता है कि उनकी खुशी अधूरी है, क्योंकि उनकी UPSC रैंक काफी कम है। वे अपनी स्थिति को सुधारना चाहती हैं और इसके लिए और ज्यादा तैयारी करना चाहती हैं और अपने सपने को पूरा करना चाहती हैं कि वे एक आईएएस बनें।

प्रशासनिक कैरियर

साक्षी गर्ग ने अपने प्रशासनिक कैरियर में अब तक कम समय में ही कई चुनौतियों का सामना किया है और उन्हें खात्मा किया है। वे अपने कार्यकाल में टैक्स चोरी, ब्लैक मनी, धोखाधड़ी और अन्य अवैध गतिविधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए जानी जाती हैं।

Read Also