जानें कौन हैं नीना सिंह जिनको Cisf की पहली महिला प्रमुख बनाया गया है | Ips Nina Singh Biography In Hindi

Ips Nina Singh Biography In Hindi (dg cisf, current posting, husband, achievements and awards, education)

नीना सिंह, एक आईपीएस अधिकारी हैं जो केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के प्रमुख के रूप में नियुक्त की गईं हैं। यह एक ऐतिहासिक घटना है, क्योंकि नीना सिंह भारत की पहली महिला हैं, जिन्होंने सीआईएसएफ का नेतृत्व संभाला है. नीना सिंह अभी सीआईएसएफ की विशेष महानिदेशक हैं. सीआईएसएफ का काम है देश भर में हवाई अड्डे, दिल्ली मेट्रो, सरकारी इमारतें और रणनीतिक संस्थानों की सुरक्षा करना। Ips nina singh biography in hindi 

IPS Nina Singh Biography In Hindi

नीना सिंह आईपीएस कौन हैं (ips nina singh dg cisf)

नीना सिंह एक 1989 बैच की भारतीय पुलिस सेवा (IPS) की अधिकारी हैं, जो राजस्थान पुलिस में एडीजी (प्रशिक्षण) के रूप में पोस्ट की गई थीं। वे राजस्थान की पहली महिला अधिकारी हैं, जिन्हें मानवाधिकार और अंतर-मानव तस्करी के विभाग का महानिदेशक (डीजी) बनाया गया है।

नीना सिंह शिक्षा (ips nina singh education)

वे पटना, बिहार की मूल निवासी हैं और उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय से लोक प्रशासन में एम.पी.ए. की डिग्री हासिल की है।

नीना सिंह का पद और कार्य

नीना सिंह ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI), नई दिल्ली में संयुक्त निदेशक के रूप में काम किया है, जहां उन्होंने अर्थिक अपराध, बैंक घोटाले, भ्रष्टाचार और खेल अखंडता से संबंधित कई उच्च प्रोफाइल मामलों की निगरानी की है। उन्होंने पीएनबी घोटाले और नीरव मोदी जैसे महत्वपूर्ण मामलों का भी जांच किया है।

नीना सिंह राजस्थान राज्य महिला आयोग की सदस्य-सचिव भी रह चुकी हैं और उन्होंने महिलाओं के अधिकारों और हितों की रक्षा के लिए काम किया है। वे राजस्थान की पुलिस सुधार पहलों में सक्रिय रूप से शामिल रही हैं। उन्होंने अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी और एस्टर डुफ्लो के साथ सह-लेखक के रूप में शोध पत्र भी लिखे हैं।

नीना सिंह के पति (ips nina singh husband)

नीना सिंह के पति का नाम रोहित कुमार सिंह है। वे राजस्थान कैडर के एक भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी हैं और वर्तमान में केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के सचिव हैं। वे नीना सिंह से शादी करने से पहले उनके साथी आईपीएस अधिकारी थे। वे दोनों ने अपने कैरियर में कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है और देश की सेवा के लिए सम्मानित किया गया है। वे एक खुशहाल परिवार के साथ जयपुर में रहते हैं।

नीना सिंह पोस्टिंग (ips nina singh current posting)

नीना सिंह की वर्तमान पोस्टिंग सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (CISF) की विशेष महानिदेशक (DG) है। उन्हें 2023 के जून में इस पद पर नियुक्त किया गया था। उन्हें 2023 के अगस्त में CISF के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है, क्योंकि उनके पूर्व महानिदेशक शील वर्धन सिंह का निवृत्त होना था। नीना सिंह का देहाती कार्यकाल 31.07.2024 तक है।  CISF एक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल है, जिसका कार्य नागरिक हवाई अड्डों, दिल्ली मेट्रो और एयरोस्पेस और परमाणु क्षेत्र में संवेदनशील स्थापनाओं की रक्षा करना है।

नीना सिंह की उपलब्धि (nina singh achievements and awards)

नीना सिंह को अपनी उत्कृष्ट सेवा के लिए कई पुरस्कार मिले हैं। उन्हें 2015 में राष्ट्रपति का पुलिस पदक और 2020 में अति उत्कृष्ट सेवा पदक (AUSM) से सम्मानित किया गया है। वे CISF की पहली महिला प्रमुख हैं और उन्हें इसके लिए भी बधाई दी गई है। वे नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी और एस्टर डुफ्लो के साथ शोध पत्र लिखने वाली पहली आईपीएस अधिकारी हैं। वे राजस्थान की पहली महिला आईपीएस अधिकारी हैं और उन्हें इसके लिए भी कई बार सराहा गया है। यह नीना सिंह के बारे में कुछ महत्वपूर्ण पुरस्कार और उपलब्धियां हैं।

Read Also

पिता थे शराब के आदि, घर के हालात ठीक नहीं थे मां ने संघर्ष किया बेटे ने CAT, IIM और MBA एग्जाम क्लियर किए आखिरी में बने IAS

ट्रेन हादसे में कट गए थे हाथ पैर विकलांगता भी नहीं रोक सकी दिन रात 18 घंटे पढ़ाई करके बने IAS