ब्रूस ली कि इंस्पिरेशनल स्पीच | Bruce Lee Inspirational speech in hindi

ब्रूस ली कि इंस्पिरेशनल स्पीच | Bruce Lee Inspirational speech in hindi


ब्रूस ली कि इंस्पिरेशनल स्पीच | Bruce Lee Inspirational speech in hindi

ब्रूस ली कि इंस्पिरेशनल स्पीच | Bruce Lee Inspirational speech in hindi


मैं तुरंत ही किसी भी चीज़ के निष्कर्ष पर नहीं पहुंचता, निष्कर्ष पर पहुंचने के बजाय में उस चीज़ को सीखना ओर समझना पसन्द करता हूँ क्योंकि में अपनी आंखें बंद करके लोगों की बातों को सही नहीं मान सकता लोग जो कर रहें हैं मैं भी वहीं करूँ मैं भीड़ का हिस्सा नहीं बनना चाहता। फिल्मों में मैंने जिस तरह से अपना अभिनय किया है, जिस तरह से इंटरव्यू में मैं पेश आया, अपनी असली जिंदगी में भी उसी तरह का इंसान रहा हूं। चाहे फिर अभिनेता या शिक्षक की भूमिका में रहा या फिर निजी जीवन में परिवार के बीच। मेरे लिए कोई भी किरदार अलग नहीं था। आपको भी अपनी जिंदगी में कई व्यक्तित्व से बाहर आना पड़ेगा जिंदगी हमेशा एक सी जियें तभी खुद से ईमानदार बने रह पाएंगे।


दूसरों से सिर्फ सीखिए, उसकी नकल मत करिए सेल्फ एक्चुलाइजेशन का दर्शन अपने जीवन में अपनाइए। सेल्फ एक्चुलाइजेशन का अर्थ है अपने आप को जानना खुद को पहचानना और सही मायनों में आप जो है वही बने रहना। जब मैं चारों तरफ देखता हूं तब कुछ ना कुछ सीखता हूं यह सब हमेशा खुद के लिए होना चाहिए। अपनी अभिव्यक्ति और खुद में विकास पैदा करने के लिए होना चाहिए।


किसी भी चीज़ के बारे में सिर्फ जानना ही काफी नहीं है हमें उसे पूरा करने के लिए कार्यवाही(action) भी करनी होगी सिर्फ चाहने से कुछ नहीं होगा जब तक हम उसके लिए कदम नहीं उठाएंगे।


बाहर जाकर सफल व्यक्ति को खोज कर उसके जैसा बनने की जरूरत नहीं है बल्कि आप जहां है वहीं से अपनी शुरुआत करें। जब कोई अपने टेलेंट में उस लेवल तक पहुंच जाता है जहाँ पर पहले कोई बड़ा खिलाड़ी था तब उसके पास अपना खुद का अलग अंदाज(style) होता है। क्योंकि जब किसी का खुद का अपना अलग अंदाज नही होता तब वह किसी का भी स्टाइल कॉपी करने लगता है यह बिल्कुल बर्फ के पानी में घुलने जैसा है जो कि किसी भी स्टाइल में फिट हो जाता है।


• ब्रूसली कैसे अपने discipline में रहते थे


प्रयासों के बिना सारे लक्ष्य सिर्फ भ्रम साबित होते हैं प्रयास करते रहना चाहिए यह कभी खत्म नहीं होना चाहिए। मैं जो भी हूं उन कोशिशों की वजह से हूं। आप प्रैक्टिस और प्रशिक्षण के लिए एक व्यवस्थित तरीका अपना सकते हैं लेकिन जीवन जीने के लिए एक व्यवस्थित अप्रोच नहीं अपनाई जा सकती है क्योंकि जिंदगी कोई लक्ष्य नहीं है बल्कि एक सफर है जो कोशिशों का नाम है।


खुद पर शक करने वालों ने कहा; “मनुष्य उड़ नहीं सकता” खुद पर विश्वास करने वालों ने कहा; यह हो भी सकता है, लेकिन हम एक बार कोशिश जरूर करेंगे, अंत में जब सुबह हुई तब कोशिश करने वाले आसमान की तरफ थे जबकि खुद पर शक करने वाले नीचे से ही देख रहे थे।


बुद्धिमान दिमाग वही है जो निरंतर सीखता रहता है और जल्दी किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचता हो। यहां जल्दी निर्णय लेने की क्षमता से कंफ्यूज ना हो निष्कर्ष पर पहुंचने की जल्दबाजी घातक होती है इंटेलिजेंट दिमाग हमेशा खोजता रहता है, सवाल करता रहता है। वह चीजों के विवरण से जल्दी संतुष्ट नहीं होता है दिमाग स्वच्छंद रूप से काम कर सके इसके लिए उसे विरोधी विचारों से मुक्त होना चाहिए बाहरी दुनिया के प्रभाव से निकलना होगा चीजों से अलगाव भी जरूरी है लेकिन सबसे ऊपर हमेशा दिमाग को रखिए दिमाग की बात सुनिए।


आपको पानी की तरह अपना रास्ता खुद बनाने वाला बनना चाहिए जो दरारों में भी अपना रास्ता खोज लेता है। बहुत ज्यादा दृढ़ मत बनो लेकिन आपको चीजों में तालमेल बैठाना आना चाहिए क्योंकि इसी के माध्यम से आप चारों ओर देख पाएंगे और अपना रास्ता खोज पाएंगे। आप अपने मन को कंट्रोल में रखें अगर यह डिसिप्लिन में नहीं रहा तो आपको बाहरी दिखावटी चीजें परेशान करेंगी आपको कुछ बड़ा करना है तो इन चीजों में नही उलझना है इन चीजों से अपने मन को खाली करो असीमित बनो बिल्कुल आकारहीन पानी की तरह जब पानी को प्याले में डालते हैं तब वह प्याला बन जाता है, जब बोतल में डालते हैं तब वह बोतल बन जाता है आपको पानी की तरह हर परिस्थिति को झेलते हुए आगे बढ़ना है जो कभी भी रुकता नहीं, क्योंकि बहता हुआ पानी कभी भी सड़ता नहीं।


• ब्रूस ली के 45 प्रसिद्ध अनमोल विचार


समय ही जिंदगी है अगर आपको भी अपनी जिंदगी से प्यार है तो समय बर्बाद मत कीजिए अगर आप हर चीज में अपने लिए एक सीमा निर्धारित कर देंगे जैसे शारीरिक या कुछ और तो आप सीमा में ही रहना सीख जाएंगे हमारी कोई सीमा नहीं है सिर्फ ठहराव है और कुछ चुनौतियां और आपको वहां रुकना नहीं है बल्कि उनसे आगे जाना है बहता हुआ पानी कभी खराब नहीं होता बस बहते रहिए जब तक आप हिम्मत नहीं हारते आपको कोई भी नहीं हरा सकता है। 


जीवन जीने के लिए है ना कि हर एक चीज़ का अवलोकन करने के लिए मैं बहुत खुश हूं क्योंकि में अपनी जिंदगी में रोज़ बढ़ रहा हूँ। ओर ईमानदारी से मैं यह नही जानता कि मेरी सीमा कहाँ है और कब खत्म होगी मैं हर रोज़ आगे बढ़ रहा हूँ और चीजों को समझकर एक नई खोज कर रहा हूँ। मैं अपनी पिछली असफलता और गलतियों से सीखता हूँ क्योंकि यही मुझे आगे चलकर बेहतर बनाती है और प्रेरित करती है।


➡ एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स की इंस्पिरेशनल स्पीच


➡ ड्वेन जॉनसन (द रॉक) की इंस्पिरेशनल स्पीच


➡ दुनिया के अमीरों में शुमार एलन मस्क की इंस्पायरिंग स्पीच


➡ सुंदर पिचाई की इंस्पिरेशनल स्पीच


➡ स्टीफेन हॉकिंग की इंस्पिरेशनल स्पीच