शेर ओर खरगोश की कहानी – Hindi moral story on rabbit and lion

शेर ओर खरगोश की कहानी - Hindi moral story on rabbit and lion

Shakti se buddhi adhik shresth hoti hai hindi story

एक जंगल में भासुरक नाम का एक शेर रहता था। वह बलवान होने के कारण हर रोज जानवरों को मारकर खा जाता था। एक दिन सभी जानवर मिलकर शेर के पास गए और उससे सभी लोगों ने विनती की;


“स्वामी रोज कई जानवर मारने से कोई फायदा नहीं है आपकी भूख तो एक जानवर को मारने से भी मिट सकती है हम लोगों ने निर्णय कर लिया है और आपको वचन भी देते हैं कि प्रतिदिन एक जानवर आपके भोजन के लिए आपके पास आ जाएगा, बिना मेहनत के आपको भोजन भी मिल जाएगा और हम लोगों का सामूहिक विनाश भी नहीं होगा”


जानवरों की बात सुनकर भासूरक शेर ने कहा – आप सभी लोगों की बात ठीक ही है लेकिन एक बात याद रखना जिस दिन मेरे पास मेरा भोजन नहीं पहुंचा उस दिन मैं आप सभी को मारकर खा जाऊंगा।

➡ सबसे बड़ा जादूगर हिंदी कहानी – sabse bada jadugar hindi kahani

इस निर्णय के बाद सभी जानवर जंगल में इधर-उधर आजादी से घूमने लगे प्रतिदिन एक जानवर शेर के भोजन के लिए जाने लगा एक दिन खरगोश की बारी आई तो वह अनिच्छा से शेर के पास चला गया रास्ते में वह रास्ते भर शेर को मारने के उपाय सोचता रहा रास्ते में उसे एक कुआं दिखाई पड़ा कुए पर चढ़कर जब उसने अंदर झांका तो पानी में अपनी परछाई देखकर उसने सोचा शेर को बहुत ज्यादा गुस्सा दिला कर इसी कुएं में गिरा देना ही ठीक है ऐसा विचार करते करते वह दिन डूबने से थोड़ा पहले शहर के पास पहुंचा उधर देर हो जाने से शेर भूख से व्याकुल था।


शेर यह सोच ही रहा था कि कल सुबह होते ही वह जंगल के सभी जानवरों को मारकर खा जाएगा और उतने में ही खरगोश उसके पास पहुंच गया और शेर को प्रणाम करके उसके सामने खड़ा हो गया।


खरगोश को देखकर शेर गुस्से से बोला एक तो तू जरा सा है ऊपर से इतनी देर से आया तुझे तो मैं अभी मार डालूंगा और कल जंगल के बचे सारे जानवरों को मार डालूंगा।

➡ प्रेमचन्द जुर्माना हिंदी कहानी – munshi premchand jurmana hindi kahani

शेर को गुस्सा में देखकर खरगोश ने कहा इसमें मेरा कोई दोष नहीं है और ना ही अन्य जानवरों का है, देरी का कारण मैं आपको बताता हूं, शेर ने कहा जो कहना है जल्दी कहो।


खरगोश ने कहा स्वामी में अन्य पांच खरगोशों के साथ आपकी सेवा में आ ही रहा था। रास्ते में एक दूसरे शेर ने रोक लिया उसने कहा तुम लोग कहां जा रहे हो हमने कहा हम अपने स्वामी भासुरक के लिए भोजन के लिए जा रहे हैं तो वह बोला;


यह जंगल मेरा है इस जंगल का राजा मैं हूं तुम सभी जानवरों को मेरी बात माननी होगी वह भासुरक नाम का शेर तो चोर है यदि वह राजा है तो उसे बुला लाओ और पांचों खरगोश को जमानत के रूप में छोड़ जाओ हम दोनों में से जो अधिक शक्तिशाली होगा वह ही इस वन का राजा होगा और इस खरगोश को खाएगा। उसकी आज्ञा से स्वामी में आपके पास आया हूं इसलिए मुझे देर हो गई अब आपकी जो इच्छा है वह करें।

➡ अंधी भिखारिन हिंदी कहानी – Hindi moral story on rich and poor

खरगोश की बात सुनकर भासुरक ने कहा अगर तुम्हारा कहना सच है तो मुझे वहां ले चलो मैं उसे मारकर अपना गुस्सा शांत करूँगा तुम मुझे वहाँ ले चलो मैं अपने शत्रु को मार डालूंगा।


भासुरक शेर खरगोश के साथ चल पड़ा और खरगोश के पीछे चलते चलते जब वह उस कुएं के पास पहुंचा तो खरगोश कुएं की मुंडेर पर चढ़कर बोला;


स्वामी आप से डर कर वह अपनी गुफा में छुप गया है तब भासुरक शेर को खरगोश ने कुआं दिखा कर कहा;

➡ स्वावलंबन पर हिंदी कहानी राजा और मंत्री – Hindi moral story on Self-reliance

जब मूर्ख भासुरक शेर ने अपनी छाया कुएं में देखी तो उस छाया को देख कर जोर से गर्जा उसकी गर्जना से कुएं में भी प्रतिध्वनि उत्पन्न हुई और उसकी गर्जना उसे वापस सुनाई दी और वह अपनी ही छाया को अपना शत्रु समझने लगा और फिर एक बार और जोर से गर्जा.. वापस से उसे अपनी गर्जना सुनाई दी उसे बहुत तेज गुस्सा आ गई और उसने कुएं में छलांग लगा दी और इस तरह भासुरक शेर की मृत्यु हो गई।


खरगोश सकुशल लौट आया और उसने सभी को शेर के मरने की बात सुनाई तो सभी जानवर उसकी प्रशंसा करने लगे।


कहानी से मिली सीख


इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि बलवान वही है जिसके पास बुद्धि है इसलिए हमें कभी भी शक्तिशाली शरीर पर घमंड नहीं करना चाहिए, भासुरक शेर भी बहुत शक्तिशाली था लेकिन उसने अपनी बुद्धि से काम नही लिया और खुद ही अपनी मृत्यु का कारण बना इसलिए हमेशा बुद्धि बड़ी होती है ना कि बल।

➡ एक डरपोक चूहे की कहानी – Hindi Moral story on Fear


➡ शिवाजी महाराज के 20 प्रेरक कथन ओर विचार – Shivaji maharaj quotesbin hindi


➡ स्वमी विवेकानंद जी के 52 प्रेरणादायक विचार | Swami Vivekananda Quotes In Hindi