6 प्रेरणादायक डायलॉग हिंदी फिल्मों के – Best motivational dialogue in hindi movie

Best motivational dialogue in hindi movies: जिसमे चीजों को सीखने की ललक हो वो हर चीज़ से कुछ ना कुछ अच्छा सीख सकता है, कोई भी चीज़ फालतू नही होती है movie तो सभी देखते हैं लेकिन क्या आप movie से भी कुछ अच्छा सीखते है, हम motivational movie से भी बोहोत कुछ अच्छा सीख सकते हैं आज हम यहाँ कुछ फिल्मों के Best motivational dialogue in hindi movies देखेंगे ओर उनसे learning लेंगे।



Motivational bollywood movie dialogue in hindi – प्रेरक डायलॉग


1.) “जब दो ट्रेन आमने – सामने एक ही पटरी पर होंगी तो टक्कर तो होगी ही; पर हाँ नुकसान भी उसी का ज्यादा होगा जो धीरे चल रही है और पुरानी होगी” – फ़िल्म, वन्स अपॉन अ टाइम इन मुम्बई


आप किसी भी Field में रहे वहां compitition तो होगा ही क्योंकि आज की दुनिया में हर कहीं compitition है आप compitition से बच नहीं सकते और इस compitition में ज्यादा नुकसान किसको होगा उसी को होगा जो बहुत ज्यादा पुरानी हो चुकी है इसका मतलब अगर आप बहुत slow है आप जल्दी decision नहीं ले पा रहे हैं तो आप सबसे पीछे ही रह जाएंगे और लोग आपसे आगे निकल जाएंगे मतलब अगर आपका सोचने का तरीका पुराना हो चुका है तो सबसे ज्यादा नुकसान आप ही को होगा क्योंकि आपने खुद को अपग्रेड ही नहीं किया है।


2.) “जब तक नाल और नकेल नहीं लगती हर घोड़ा खच्चर ही लगता है”- फ़िल्म, वन्स अपॉन अ टाइम इन मुम्बई


कोई भी आईडिया जब तक लोगों के सामने अच्छे से present ना किया जाए, जब तक अच्छे से सपोर्ट ना मिल जाए लोग उड़ा देते हैं। कोई भी प्रोडक्ट अगर आप लोगों को बेचना चाह रहे हैं उसकी ठीक तरह से पैकिंग ना हो ठीक तरह से उसकी मार्केटिंग ना हो तो उसकी वैल्यू बहुत ज्यादा नहीं रहती।


➡ खुद को बेहतर बनाने के 10 तरीके – best self improvement tips in hindi


कोई भी इंसान अगर अपनी स्ट्रैंथ को अपनी क्वालिटी को अच्छे से लोगों के सामने प्रस्तुत नहीं करता अपने विचार और अपने प्लांस को अच्छे से लोगों के सामने नहीं रख पाता लोग उसे ज्यादा अच्छे से समझते नहीं हैं। सार यह है कि आप को लोगों के सामने खुद को अच्छे से प्रेजेंट करना आना चाहिए वरना घोड़ा भी खच्चर ही लगेगा।


3.) “टाइम जाता नहीं है टाइम लाता है एक्सपीरियंस और एक्सपीरियंस की अपनी वैल्यू है” – वेब सीरीज, स्कैम 1992


जो लोग असफल होने से घबराते हैं जो लोग कहते हैं कि मेरा 1 साल खराब हो गया में फेल हो गया, अब यह वक्त कोन लाकर देगा?  ऐसे लोगों को भी हर डायलॉग अच्छा संदेश देता है जिसको आप टाइम वेस्टिंग मान रहे हैं वह आपको एक ऐसा अनुभव दे रहा है जो आपको ना तो टेक्नोलॉजी दे सकती है, ना ही कोई व्यक्ति, इस अनुभव से आप विजेता बनते हैं इसलिए यह मत सोचिए कि प्रयास असफल हुआ तो समय बर्बाद हो जाएगा हर असफलता एक अनुभव देकर जाती है बशर्ते हम उन अनुभव से सीखें गलतियां दोबारा ना करें।


4.) “सक्सेस क्या है? फैलियर के बाद का नया चैप्टर” – वेब सीरीज, स्कैम 1992


बचपन में अभी ने कभी ना कभी यह सुना होगा कि मुर्गी पहले आई या अंडा ठीक उसी तरह यह सवाल भी है कि असफलता पहले या सफलता, यह बात जान लेनी चाहिए कि पहले कोई भी आए लेकिन कोई भी हमेशा स्थाई नहीं है यदि आप प्रयास करते रहे तो असफलता स्थाई नहीं है और यदि आप प्रयास ना करें तो सफलता भी स्थाई नहीं है शुरुआत में असफल होना तो जीवन का नियम ही है शुरुआत में तो हर कोई हारता है इसलिए पहली बार में असफल होने की चिंता मत कीजिए अपनी पूरी कोशिश जारी रखें सफल होने के लिए क्योंकि अगर आप आज हार के डर से कोशिश ही नहीं करेंगे तो 1 दिन बाद में पछताएंगे की यार हार के डर से मैंने कभी शुरुआत ही नहीं की कोशिश ही नहीं की यदि आप पूरी मेहनत करके फेल हो गए तो कोई मलाल नहीं होगा क्योंकि आपने अपनी पूरी ताकत लगा दी। उसके बाद भी अगर आप विफल होते हैं ओर लगातार कोशिश करते हैं तो सफलता आपको दरवाजा खटखटा ते हुए मिलेगी।


➡ अवचेतन मन कैसे काम करता है – subconscious mind work in hindi


5.) “में सिर्फ इतना जानता हूँ कि कोई मुझे तब तक नहीं हरा सकता जब तक तुम खुद से ना हार जाओ”। – फ़िल्म सुल्तान


यह बात एकदम सही है कोई तुम्हे तब तक नही हरा सकता जब तक तुम खुद से ना हार जाओ failure जीवन का हिस्सा है लेकिन क्या एक बार fail हो जाने के बाद आप कोशिश करना ही बंद कर देंगे? फिर तो आप जरूर हार जाएंगे। दुनिया मे ऐसे कितने ही successful लोग हैं जो अपने काम मे कई बार fail हुए हैं लेकिन फिर भी उन्होंने कभी हार नही मानी ओर अपनी गलतियों में सुधार कर लगातार प्रयास करते रहे और आज वही लोग सफलता के शिखर पर हैं।


अगर आपको लगता है आप कोई काम कर सकते हैं तो पूरी जी जान लगा दीजिये बार बार fail होकर भी वापस खड़े हो जाओ ओर तब मत रुको जब तक जीत ना जाओ।


6.) “काबिल बनो क़ामयाबी तुम्हारे पीछे झक मार के आएगी” – फ़िल्म 3 इडियट्स


बहुत से लोग ऐसे भी होते है जो कहते है यार में मेहनत तो कर रहा हूँ लेकिन कामयाबी नही मिल रही, तो इसके लिए आपको सबसे पहले तो अपने interest को देखना है कि आपका इंटरेस्ट किस फील्ड में है आप किसी के कहने या कहीं कुछ सुनने के बाद कोई काम शुरू मत करें सबसे पहले यह पता करें कि आपको क्या करना अच्छा लगता है, फिर वह काम स्टार्ट करें ओर उस काम की हर बारीकी को समझे खुद को उस काम के इतना काबिल बना लें कि कामयाबी को खुद आपके पास चलकर आना पड़े। जब हम अपने interest काम चुनते हैं तो हमे बहुत खुशी मिलती है और हमे वह काम करने में भी अच्छा लगता है।


जैसे इस 3 इडियट्स फ़िल्म में आमिर खान के दोनों दोस्त ने अपने इंटरेस्ट का काम चुना ओर सफलता हासिल की।


12 brain rules for human – मानव के लिए मस्तिष्क के 12 नियम