खुद को बेहतर बनाने के 10 तरीके - best self improvement tips in hindi

खुद को बेहतर बनाने के 10 तरीके - best self improvement tips in hindi


खुद को बेहतर बनाने के 10 तरीके - best self improvement tips in hindi


Self improvement आपको बेहतर इंसान बनाती है, यह आपके जीवन की quality को बेहतर करती है, अगर हम हर दिन अपनी दिनचर्या की छोटी छोटी बातों को ध्यान में रखकर उसे फॉलो करें तो हम खुद को ओर भी बेहतर इंसान बना पाएंगे ओर यही बातें सफलता के लिए भी जरूरी है तो आज हम पढ़ेंगे best self improvement tips in hindi


10 best self improvement tips in hindi


1. उन चीजों को ना करें जिन्हें आप करना पसंद नहीं करते हैं


जिंदगी बदलती है और आपको भी बदलते रहना चाहिए अगर कोई काम आप करना नहीं चाहते हैं तो उसे छोड़ दीजिए भले ही ऐसा करने में आपको थोड़ा टाइम लग गया है लेकिन आप अपनी जिंदगी में वह कर पाएंगे जो आप करना चाहते हैं एक ऐसी जिंदगी जी पाएंगे जैसी आप जीना चाहते हैं इसलिए कभी भी वह काम ना करें जो आपको पसंद ना हो।


2. एक समय में एक ही काम करें


एक समय में एक ही काम करने से आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे और अच्छा महसूस होने से आप कम दुखी होंगे और जिंदगी को और भी बेहतर तरीके से जी पाएंगे।


3. अपने काम की प्लानिंग करें


हर रविवार को कम से कम 10 से 15 मिनट पूरे हफ्ते की प्लानिंग करने में बताइए उसी समय में अपने पूरे हफ्ते की प्लानिंग के बारे में लिखिए अपनी टू डू लिस्ट को देख कर उस हिसाब से तैयारी करें इससे आप अपने कामों को और भी बेहतर तरीके से कर पाएंगे ऐसा करने से आप अपने कामों को बिना किसी टेंशन से आराम से कर पाएंगे।


➡ अवचेतन मन कैसे काम करता है - subconscious mind work in hindi


4. किसी problem में भी खुद को शांत रखें


 जब भी आप दुखी या किसी भी प्रॉब्लम में हो या फिर किसी भी past के रिलेशनशिप से आप टेंशन में रहते हो तो आप कहीं एक जगह बैठ जाइए आराम से और फिर लंबी सांस लीजिए और छोड़िए इससे आपका पूरा शरीर शांत हो जाएगा और आपके शरीर को वापस से present में लाने के लिए यह एक अच्छा तरीका है वैसे तो यह मेडिटेशन का एक छोटा सा तरीका है जिसमे सांस को अंदर बाहर लेना और उस पर ध्यान लगाना।


5. अपने काम को पूरा करने की पूरी कोशिश करें


 सभी चीजों को और सभी काम को पूरा करने की कोशिश करें आप सभी चीजों को अच्छी तरह से कर सकते हो और जब आप अच्छी तरह से कर सकते हो तो चीजों को जरूर करें जो भी काम और चीज जहां पर खत्म होना चाहिए उसे वहीं पर खत्म कर दें चीजों को और भी ज्यादा कॉन्प्लिकेटेड ना करें, और अपने काम में पूरा अपना 100% दें।


 12 brain rules for human - मानव के लिए मस्तिष्क के 12 नियम


6. रोज कोई ना कोई एक अच्छा काम करने की कोशिश करें


ऐसा करने से आपका मन और भी हल्का हो जाएगा आपके अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी जिससे आपका पूरा दिन और भी अच्छा बन जाएगा।


7. रोज अपने आप से सवाल पूछे कि अभी कौन सी सबसे जरूरी चीज है जो मुझे करना चाहिए।


अक्सर हमें पता नहीं होता है कि हम क्या कर रहे हैं हम हमारे समय को फालतू चीजों में ज्यादा लगा देते हैं जैसे कि मोबाइल पर मूवी देखना, गेम खेलना, सोशल मीडिया आदि इन सभी चीजों में आपका टाइम बहुत खराब होता है इसीलिए खुद से पूछना जरूरी है कि अभी मेरे लिए इस टाइम सबसे जरूरी क्या है जो कि मुझे हर दिन करना चाहिए जो मुझे अपने लक्ष्य तक पहुंचाएगा इसीलिए अपने बाकी सारी चीजों को लिमिट में रखें और अपने काम पर ज्यादा फोकस करिए।


➡ लॉ ऑफ अट्रैक्शन का 17 सेकंड सिद्धांत - 17 second manifestation technique in hindi


8. हमेशा सकारात्मक लोगों के साथ रहे


हमारे जीवन में सकारात्मकता बहुत मायने रखती है एक रिसर्च में पाया गया है जो व्यक्ति सकारात्मक रहता है वह दूसरों में भी सकारात्मकता का भाव पैदा करता है और वह अपने लक्ष्य को जल्दी हासिल कर लेता है इसलिए हमेशा हमें अपने से बेहतर और सकारात्मक लोगों के साथ ही रहना चाहिए जब हम ऐसे लोगों के साथ रहते हैं तो हमारी सोच भी उनकी तरह ही होने लगती है हम चीजों को सकारात्मक तरीके से देखने लगते हैं और इसका रिजल्ट हमारे काम पर पड़ता है और हमें अच्छे रिजल्ट प्राप्त होते हैं।


9. गलतियां करने से मत डरिए


जब भी आप कुछ नया सीखेंगे आप कुछ नया करेंगे तो गलतियां होंगे ही और यह कोई बड़ी बात नहीं है गलतियां सभी से होती हैं लेकिन ऐसा तो नहीं कि हम गलतियों के डर से अपने काम को करना ही छोड़ दें, गलतियां करना गलत नहीं है बस यह बात या ध्यान रखें कि गलती अगर हो रही है तो आप उसे बार-बार दोहराए नहीं हर गलती से हमें कुछ ना कुछ सीखने की जरूरत है गलतियों से सीखते हुए ही हम अपने काम में बेहतर होते चले जाते हैं, ओर एक दिन लक्ष्य की प्राप्ति होती है।


➡ आत्मविश्वास बढ़ाने के 4 तरीके - improve self confidence in hindi


10. सब्र बनाए रखें


दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि हम कोई काम शुरू करते हैं लेकिन जब हमे उसमे अच्छे रिजल्ट देखने को नही मिलते हैं तो हम थोड़े समय बाद ही उस काम को छोड़ने का सोचने लगते हैं लेकिन आपको ऐसा नही  करना है सफलता समय और आपकी मेहनत दोनों मांगती है आज जितने भी सफल लोग हैं वह सब भी एक ही बार मे सफल नही हुए हैं वह भी अपने काम मे बहुत बार फेल हुए है, लेकिन फिर भी उन्होंने अपने काम को नही छोड़ा खुद पर भरोसा करते हुए और लगातार प्रयासरत रहने से ही सफलता मिलती है।


➡ ज़िंदगी मे विफलताओं से कैसे निपटें - How to deal with failure in life

Post a Comment

0 Comments