Burning Desire कैसे पैदा करें - How to creat burning desire in hindi

Burning Desire कैसे पैदा करें - How to creat burning desire in hindi

Burning Desire कैसे पैदा करें - How to creat Burning desire in hindi


इच्छाएं Desire शब्द के बीच में एक गहरा message छिपा है Desire शब्द बना है दो Latin शब्दों से जहां De मतलब नीचे ओर sidus मतलब सितारे या किस्मत तो Desire शब्द का मतलब होता था किसी चीज के होने के लिए किस्मत का इंतजार करना की तारों में छिपी किस्मत नीचे क्या देने वाली है मेरे अनुभव में शब्दों की मूल भावना कभी नहीं बदलती अट्ठारह सौ साल बाद आज भी अगर डिक्शनरी में देखें तो Desire का मतलब है: "To long or hope for something to happen" किसी चीज की इच्छा या आशा करना कि ऐसा हो जाए तो बड़ा अच्छा रहेगा हम बड़ी आसानी से देख सकते हैं कि केवल Desire या इच्छा करना बहुत weak mental force है अकेले इसके के दम पर आप और मैं कुछ हासिल नहीं कर सकते अगर आपका लक्ष्य आपके लिए जरूरी हो जाए तो अच्छा है केवल इस इच्छा से काम नहीं चलेगा।


Burning Desire


जैसे अग्नि को लगातार जलाने के लिए आपको उसमें लगातार लकड़ी और इंधन डालना पड़ता है वैसे ही आपको अपने विचारों से हमें अपनी इमैजिनेशन और विजुलाइजेशन से और अपनी हरकतों से इस इच्छा की तीव्र अग्नि को अखंड बनाए रखना होगा इसीलिए इसे Burning Desire कहते हैं।


अगर आप सच में कुछ हासिल करना चाहते हैं तो आपकी इच्छा अखंड होना चाहिए दोस्तों इसी बात से हमें बड़े सवाल का सीधा जवाब मिलता है।

कि किसी भी Goal को कैसे हासिल किया जाता है?

अगर आप किसी कठिन उद्देश्य की इच्छा रखते हैं तो आपका काम है उस इच्छा को सकारात्मक रूप से बढ़ाते जाना क्योंकि जब आप अपने अंदर अखंड इच्छा बनाए रखते हैं तो आप जानते हैं कि आप कभी हार नहीं मानेंगे क्योंकि कुछ भी हो जाए यह इच्छा आपको रुकने नहीं देगी।

Desire+Determination+Persistence = Burning Desire


तो अगला सवाल है  Desire को Burning Desire में कैसे बदलें?


नेपोलियन हिल अपनी किताब में तरीका बताते हैं जो हम Burning Desire के लिए उपयोग कर सकते हैं वे कहते हैं कि इन स्टेप्स को पढ़कर थॉमस एडिसन ने कहा था कि यह स्टेप्स किसी भी गोल को पूरा करने के लिए अति आवश्यक है जो समझते हैं कि माइंड इंस्ट्रूमेंट कैसे काम करता है वे इन स्टेप्स को नकार नहीं सकते।


1. सबसे पहले पेपर पर निश्चित शब्दों में लिखें कि आपको क्या हासिल करना है।


2. फिर सोच कर लिखे कि इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए आप क्या कीमत चुका सकते हैं।


3. तारीख डालें जिस दिन आपका यह गोल पूरा हो जाएगा।


4. सिंपल प्लान लिखें और तत्काल एक्शन ले।


5. एक्शन लेने के बाद ऊपर की चार चीजों को एक छोटे सेंटेंस में लिख ले।


➡ नेपोलियन हिल के प्रसिद्ध अनमोल विचार - Napoleon Hill quotes in hindi


जैसे मैं अविनाश शर्मा 15 अगस्त 2021 तक एक सफल डॉ या एंटरप्रेन्योर या xyz बन चुका हूँ इसके लिए मैं आज से अभी से अपना हर नेगेटिव विचार आलस डर और कमजोरी छोड़ता हूं मैं अपना limiting belief system और आदत बदलने को तैयार हूं अपनी पूरी मानसिक और शारीरिक क्षमता इसमें लगाने को तैयार हूं मैं अपने गोल के लिए अगले 1 साल दिन के 24 घंटे इसे देने के लिए तैयार हूं यह सब करने के लिए मैं 3 प्लान पूरे करूंगा प्लान नंबर ए बी और सी।


छठवीं स्टेप्स में नेपोलियन साहब कहते हैं कि


इस स्टेटमेंट को दिन में दो बार जोर से जरूर पढ़िए एक बार रात में सोने से पहले और एक बार सुबह उठने के बाद।

शुरू में अजीब लगेगा लेकिन फिर भी जोर से पढ़िए और महसूस कीजिए कि आपने यह गोल पूरे कर लिए हो अब इस साधारण से दिखने वाले प्रोसेस के पीछे हुए कॉन्सेप्ट पर नजर डालते हैं।


➡ एलन मस्क के 45+ अनमोल कथन ओर विचार - Elon musk quotes in hindi


Origin Desire इच्छा पैदा कहां से होती है?


डिजायर का जन्म thought impulse याने की अचानक आए हुए विचार से होता है हमें हर दिन 60000 विचार आते हैं, विचार आते हैं और चले जाते हैं क्योंकि उनमें शक्ति नहीं होती लेकिन जो विचार इंटरेस्ट पैदा करते हैं वह Desire   का रूप लेते हैं और जो Desire कंसंट्रेशन से रोकी जाती है जिन को लंबे समय तक इमैजिनेशन की हवा मिलती है वही बर्निंग डिजायर का रूप लेती है।


नेपोलियन हिल कहते हैं इसके लिए सबसे पहला गुण है 

Definiteness of purpose


जो भी आपका लक्ष्य है उसका एक स्पष्ट रूप आपकी आंखों के सामने होना चाहिए जैसे आप धुंधले फोटो से प्यार नहीं कर सकते वैसे ही जब तक आपकी इच्छा का एक निश्चित रूप नहीं है आपकी आंखों के सामने नहीं है तब तक आप उसकी तरफ आकर्षित नहीं हो सकते उसके बारे में बार-बार सोच नहीं सकते अगर आपको एग्जाम निकालना है तो आपके दिमाग में क्लियर होना चाहिए कि अगले साल होने वाले एग्जाम में मेरी कम से कम इतनी रैंक आएगी या मैं अगले साल तक इतने टर्नओवर का बिज़नेस खड़ा कर लूंगा।


Definiteness का दूसरा पार्ट है कि अपना गोल लिखिए और सोचिए कि उसे कैसे पूरा करेंगे एक प्लान बनाइए बहुत अच्छा ना हो तो भी चलेगा ओर आज ही हरकत में आइए हो सकता है कि हमारा प्लान अधूरा हो लेकिन आज की तारीख में आप जितना जानते हैं वह आपका सच है उसे ईमानदारी से पूरा कीजिए क्योंकि प्लान शुरू ही होता है Planning, action, correction से.


➡ वैज्ञानिक थॉमस अल्वा एडिसन के अनमोल विचार | Thomas Alwa Adison Quotes In Hindi


बर्निंग डिजायर के लिए अगला जरूरी कंसेप्ट है 

Success consciousness


हर दिन अच्छा साहित्य पढ़िए 15 से 30 मिनट काफी होगा वीडियो या ऑडियो से पढ़ना ज्यादा इफेक्टिव होता है क्योंकि इसमें आपको ज्यादा ध्यान लगाना होता है अगर आपको केवल failures ही failures दिखते हैं तो आप बर्निंग डिजायर पैदा नहीं कर सकते।


दृढ़ संकल्प के बिना Burning Desire पैदा नहीं होती।


और Desire उसी चीज के लिए आता है जब आपको यकीन हो कि इस सपने को पूरा किया जा सकता है यानी आपको failures से ज्यादा सक्सेस दिखनी चाहिए आपके दिमाग में examples होना चाहिए कि हो सकता है उन लोगों के बारे में जानिए उन लोगों के बारे में पढ़िए जिन्होंने आपकी फील्ड में अच्छे काम किए हो उनके प्रोसेस और माइंड सेट के बारे में पढ़िए आप चाहे तो एक अच्छी किताब ही बार बार पढ़ सकते हैं success consciousness का दूसरा जरूरी कंसेप्ट है।


Repetition


शब्दों में बहुत ताकत होती है वे कुछ नहीं में से सब कुछ पैदा कर सकते हैं।


इसीलिए आप अपनी इच्छा बार-बार दोहराईये ऐसे दोहराइये जैसे वह इच्छा पूरी हो चुकी है उसे अपने शरीर में महसूस कीजिए अगर यह स्टेप्स आप सही तरीके से करते हैं तो आपके बाकी विचार भी आपके ओरिजिनल इच्छा की डायरेक्शन में मुड़ने लगेंगे इसकी एक बहुत प्रैक्टिकल टिप है दोस्तों अपने फोन में रिमाइंडर लगाइए और वीकली गोल्स खुद को बार-बार याद दिलाईये और यह भी याद दिलाईये कि हर वीकली गोल पूरा करना आपके लिए कितना जरूरी है अब इसी बात से अगले कंसेप्ट पर आते हैं।


➡ दुनिया के अमीरों में शुमार एलन मस्क की इंस्पायरिंग स्पीच - Elon musk inspiring speech in hindi


Burning all ships इसके दो मतलब हैं पहला की इस इच्छा को पूरा करने के अलावा आपके पास दूसरा कोई ऑप्शन नहीं होना चाहिए दूसरा मतलब है कि इस इच्छा से ज्यादा जरूरी आपके जीवन में कोई दूसरी इच्छा नहीं होनी चाहिए।


बर्निंग डिजायर के लिए आखिरी कंसेप्ट है

Failure is a seed


O Henry ने कहानी लिखने की प्रतिभा जेल में खोजी हुआ यूं कि हेनरी साहब धोखाधड़ी के लिए जेल में बंद थे उनकी पत्नी बीमारी में अंतिम सांसे ले रही थी और उन्हें अपनी 8 साल की बेटी के लिए पैसे कमाने थे सो उन्होंने जेल में ही लिखना शुरु कर दिया और आगे चलकर वह एक प्रसिद्ध लेखक हुए नेपोलियन हिल कहते हैं कि;

जब आप अपने सफर पर निकलेंगे तो आपको  Failures का सामना भी करना पड़ेगा लेकिन हर Failures अपने साथ बड़ी सफलता के बीज लेकर चलता है इंसान फेल होने पर बहुत Strong Emotions Feel करता है कुछ लोग इन ताकतवर Emotions को Burning Desire में बदल लेते हैं।


आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं ☺☺


➡ ज़िंदगी मे विफलताओं से कैसे निपटें - How to deal with failure in life

Post a Comment

0 Comments