लोग आपको कैसे पसन्द करें- मनोवैज्ञानिक तरीके – How People Like You – Psychological Methods in hindi

लोग आपको कैसे पसन्द करें- मनोवैज्ञानिक तरीके


लोग आपको कैसे पसन्द करें- मनोवैज्ञानिक तरीके - How People Like You - Psychological Methods in hindi

 1. रैपर्ट बनाएँ


टोनी रॉबिंस, दुनिया के सबसे प्रसिद्ध सफल कोचों में से एक ने अपने कई सेमिनारों में कहा कि लोगों को आप को पसंद करने के लिए, आपको अच्छा व्यवहार बनाना सीखना चाहिए।


डिक्शनरी ने संबंध को एक घनिष्ठ और सामंजस्यपूर्ण संबंध के रूप में परिभाषित किया है जिसमें संबंधित लोग या समूह एक दूसरे की भावनाओं या विचारों को समझते हैं और अच्छी तरह से संवाद करते हैं। संक्षेप में, एक तालमेल है जहां आप दूसरे पक्ष को समझ सकते हैं और एक दूसरे को पसंद कर सकते हैं। यह दोतरफा संचार है।

और आप तालमेल कैसे बनाते हैं? खैर, इसका जवाब समानता की भावना पैदा करना है। इसे ऐसे समझें, जो लोग उनके जैसे हैं, लोग उनके साथ ही रहना पसंद करते हैं। पुरानी कहावत की तरह, “जैसे आकर्षित करता है”। लोग उन लोगों या वह ग्रुप के साथ रहना चाहते हैं जो लोग उन्ही के जैसे हों और वह ग्रुप भी उन्ही के जैसे लोगों का हो।


➡ अपनी ज़िंदगी मे पैशन कैसे ढूँढे – How to find passion in life hindi


आपने शायद वाक्यांश सुना है, “एक ही पंख के झुंड के पक्षी एक साथ रहते हैं”।  यही सिद्धांत आप और सभी के लिए लागू किया जा सकता है। जब आपको पसंद करने के लिए अन्य लोगों को प्राप्त करने की बात आती है, तो वे समानता के लिए तलाश करेंगे। और आप एक दूसरे के बीच समानता कैसे पैदा करते हैं?


जैसा कि टोनी रॉबिंस ने सुझाव दिया था, मिलान और मिररिंग तकनीक का उपयोग करें। संक्षेप में, इस तकनीक को “दूसरों की नकल” के रूप में भी जाना जा सकता है। आप उस व्यक्ति की तरह बनते हैं और उस व्यक्ति की तरह काम करते हैं, जिसके साथ आप अच्छे रिलेशन बनाना चाहते हैं। आप उसके व्यवहार की नकल करते हैं। जब आप किसी से बात कर रहे हों, तो उनकी बॉडी लैंग्वेज, चेहरे के भाव और उनके हावभाव को कॉपी करने की कोशिश करें।


1999 में, एक शोध को यह साबित करने के लिए प्रलेखित किया गया कि मिमिक्री पसंद करने की सुविधा प्रदान करती है। शोधकर्ताओं ने एक साथी के साथ 72 पुरुषों और महिलाओं को एक काम पर रखा था। भागीदार या तो दूसरे प्रतिभागी के व्यवहार की नकल करते हैं या उन्होंने ऐसा नहीं किया है। बातचीत के अंत में, शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रतिभागियों के यह कहने की संभावना अधिक थी कि वे अपने साथी को पसंद करते हैं जब उनका साथी उनके व्यवहार की नकल कर रहा हो।

 

इसलिए, उन लोगों के व्यवहार की नकल करने के लिए मिलान और मिररिंग की इस तकनीक का उपयोग करें, जिनसे आप तालमेल बनाना चाहते हैं।


2. सकारात्मक ऊर्जा व्यक्त करें


आइए इसका सामना करें, कोई भी व्यक्ति किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रहना पसंद नहीं करता है जो नकारात्मक है और अक्सर दूसरों की शिकायत, निंदा या आलोचना करता है। “हाऊ टू विन फ्रेंड्स एंड इन्फ्लुएंस पीपल” के सबसे ज्यादा बिकने वाले लेखक डेल कार्नेगी ने कहा कि दोस्तों को जीतने और लोगों को प्रभावित करने वाले मुख्य कारकों में से एक है कि कभी भी आलोचना, निंदा या शिकायत न करें। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि उनके पाठकों को प्रशंसा के साथ भव्य होना चाहिए।

लोग काम करना पसंद करते हैं और सकारात्मक लोगों के साथ मिलकर रहते हैं। इसके बारे में सोचें, अगर आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं और आपको दो शानदार ऑफर मिले हैं, एक Google से, और दूसरा कंपनी से जिसे आपने पहले कभी नहीं सुना है, तो आप किसको चुनेंगे? ज्यादातर लोग Google को चुनेंगे, क्यों?

खैर, इसका कारण यह है कि ज्यादातर लोग उच्च सकारात्मक ऊर्जा और दूरदर्शी के साथ Google जैसी अत्यधिक सफल कंपनी से जुड़े। लोग खुद को एक अच्छे वातावरण और सकारात्मक जगह पर चाहते हैं। और अगर आप चाहते हैं कि लोग आपको पसंद करें, तो आपको भी यही करना चाहिए।


➡ Low of vibration जैसा सोचोगे वैसा पाओगे – low of vibration in hindi


हमेशा दूसरे लोगों के प्रति सकारात्मक ऊर्जा का प्रोजेक्ट करें। केवल अच्छे शब्दों का उपयोग करें और अपनी प्रशंसा के साथ भव्य बनें। हॉलीवुड के सफल अभिनेता विल स्मिथ ने एक बार कहा था कि वह एक साक्षात्कार के दौरान सकारात्मक ऊर्जा में विश्वास करते थे। उन्होंने कहा कि उन्होंने वाक्यांश के साथ एक शर्ट भी पहनी है जो कहती है, “सकारात्मक ऊर्जा आपके नौकरी विवरण का हिस्सा है।”


इसलिए, सकारात्मक रहें और हमेशा सकारात्मक ऊर्जा को विकीर्ण करें। पहली बात की कल्पना कीजिए कि जब आपका सहकर्मी मीटिंग रूम में जाता है तो आपको कुछ बुरा बताता है, आपको कैसा लगा? इसलिए हमेशा सकारात्मक रहें और अपने आसपास के लोगों को सकारात्मक ऊर्जा व्यक्त करें।


3. लविंग एंड काइंड बनें


यह एक सामान्य तरीका है जो ज्यादातर लोग पहले से ही जानते थे, लेकिन दुर्भाग्य से, ज्यादातर लोग इसका अभ्यास नहीं करते हैं। यह सरल है अगर आप चाहते हैं कि लोग आपको पसंद करें, बस उनसे प्यार करें और उन पर दया करें।

आपको बस छोटी सी शुरुआत करनी है। अपनी मुस्कान के साथ शुरू करें और उन्हें शुभकामनाएं दें। आपको किसी को उनकी तरह बनाने में मदद करने के लिए कुछ खास करने की आवश्यकता नहीं है, एक साधारण सी प्यार भरी मुस्कान उनका दिन बदल सकती है और वे तुरंत आपको पसंद करेंगे।


इससे भी महत्वपूर्ण बात, वास्तविक होना। अपनी मुस्कुराहट को नकली न बनाएं और न ही किसी की मदद करने की कोशिश करें और बदले में किसी चीज़ की इच्छा करें। लोग इसे महसूस कर सकते हैं जब आप वास्तविक नहीं होते हैं और बस अपनी पसंद की खरीदारी करते दिखाई देते हैं। ईमानदार होना, वास्तविक होना, प्यार और दयालु होना।


4. सेंस ऑफ ह्यूमर हो


आपके आस-पास होने के लिए आपको अधिक सुखद बनाने के लिए एक और सामान्य और प्रभावी चाल है, जिसमें अच्छी समझदारी है। बहुत सारे लोगों ने सोचा कि ह्यूमर की भावना एक उपहार है और उनके पास यह नहीं है, यह बिल्कुल सच नहीं है।


➡ सफल होने के लिए 4 बातों को अनदेखा ना करें – Don’t ignore 4 things


ह्यूमर होना एक कौशल है और इसे सीखा जा सकता है। और ह्यूमर बनने का सबसे आसान तरीका इसके बारे में सीखना है। आप स्टैंड-अप कॉमेडियन से सीखकर, पॉडकास्ट सुनकर और हास्य पुस्तकें पढ़कर खुद को उसमें डुबो सकते हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप हास्य बनना सीख सकते हैं, आपको बस प्रयास करने की आवश्यकता है।


अब, आपको हर समय मजाकिया रहने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए स्वयं की अपेक्षा न करें। कई बार लोग हंसना पसंद करते हैं और कई बार लोग गंभीर होना चाहते हैं। इस प्रकार, इसे सही समय और सही दर्शकों के लिए करना सीखें। एक अलग दर्शक को एक अलग हास्य तकनीक की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए आप उन लोगों से सीखें और समझें, जिनसे आप मजाक बनाना चाहते हैं।


5. भेद्यता(Vulnerability) को गले लगाना


ज्यादातर लोग अपनी भेद्यता( Vulnerability) को छिपाएंगे जब यह एक संबंध बनाने और लोगों को उन्हें पसंद करने की बात आती है। बहुत सारे लोग गलत धारणा रखते हैं और सोचते हैं कि कमजोर होने के नाते कमजोर है। यह वास्तव में नहीं है। वास्तव में, आप सबसे मजबूत हैं और अन्य लोगों के लिए सबसे अधिक पसंद करने में सक्षम हैं जब आप खोलते हैं और अपनी भेद्यता को गले लगाते हैं।


डारिंग ग्रेटली के लेखक डॉ। बेरेन ब्राउन अपने शोध में कहते हैं कि भेद्यता कमजोरी नहीं है, लेकिन पूर्ण विपरीत है, यह साहस की निशानी है जब लोग अपनी भेद्यता को गले लगाते हैं। जब उसने अपना शोध किया और लोगों से पूछा कि भेद्यता का अर्थ क्या है, तो उसने जो उत्तर दिया वह उसे आश्चर्यचकित कर गया। लोग उसे बताएंगे कि उनके तलाक के बाद भेद्यता पहली तारीख है, या अपनी कंपनी शुरू करना, अपने व्यवसाय को सूचीबद्ध करना, जो गलत हुआ, उसकी जिम्मेदारी लेना।


डॉ। बेरेन के अनुसार, भेद्यता दिखाने की इच्छा के बारे में है और कोई गारंटी नहीं होने पर देखा जाना चाहिए। और उसने कहा कि यह सबसे शुद्ध भावनाओं में से एक है जो लोगों को आप पर और आप पर भरोसा कर सकती है। इस प्रकार, कहानियों को नकली न करें और खुले रहें। अपनी भेद्यता को गले लगाओ और अपनी पसंद की इच्छा को आकर्षित करना शुरू करें।


6. दूसरों की तारीफ करना


19 वीं शताब्दी में, इतिहास के सबसे धनी लोगों में से एक एंड्रयू कार्नेगी थे। और यह बताया गया कि एंड्रयू कार्नेगी ने अपने कार्यकारी, चार्ल्स श्वाब को सालाना 75,000 डॉलर का वेतन दिया, साथ ही $ 1 मिलियन डॉलर का एक शानदार बोनस भी दिया। एंड्रयू ने अपने कार्यकारी, चार्ल्स को बोनस में इतना भुगतान क्यों किया? पूछे जाने पर, चार्ल्स श्वाब ने कहा कि बोनस दूसरों के बीच उत्साह जगाने और अपनी प्रबंधन टीम में सर्वश्रेष्ठ विकसित करने की उनकी क्षमता के लिए था। और उसने ऐसा करने का प्रबंधन कैसे किया? उन्होंने कहा, “मैं अपनी प्रशंसा में हार्दिक हूं और मेरी प्रशंसा में भव्य हूं।”


यदि आप दोस्तों को जीतना चाहते हैं और अपने जैसे लोगों को बनाना चाहते हैं, तो अपनी प्रशंसा के साथ प्रफुल्लित रहें। दूसरों की तारीफ करना सीखें। यह दूसरों की तारीफ करने के लिए स्वतंत्र है और इसकी कीमत आपको कुछ भी नहीं है। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप इसे ईमानदारी से करते हैं और इसे नकली नहीं करते हैं।


➡ ज़िंदगी मे विफलताओं से कैसे निपटें – How to deal with failure in life


जब आप दूसरों को सच्ची तारीफ देते हैं, तो न केवल आप उस व्यक्ति को अच्छा महसूस कराते हैं, बल्कि यह आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाएगा और आपके आत्म-सम्मान को पोषण देगा। यहाँ केवल मुख्य बात यह है कि आप इसे ईमानदारी से करें और अपनी वास्तविक प्रशंसा करें।


ये 6 मनोवैज्ञानिक तरकीबें हैं कि कैसे आप अपने जैसे लोगों को लगभग तुरंत अपना बना सकते हैं। इन तकनीकों को याद रखें और लोगों को प्रभावित करने के लिए अपने दैनिक जीवन में लागू करें और आपके और उनके दोनों में सर्वश्रेष्ठ को बाहर लाएं।


➡ सफलता के लिए 4 जरूरी बातें – Success tips in hindi