सफलता के लिए 4 जरूरी बातें - Success tips in hindi

सफलता के लिए 4 जरूरी बातें - Success tips in hindi


 4 Best Success tips in hindi


आखिर सफलता कैसे मिले? क्या करें कि हम अपने काम में सफल हो जाएं? हम शुरू करते तो हैं पर अपने लक्ष्य तक पहुंच नहीं पाते?


दोस्तों ऐसे बहुत से सवाल हैं जो हमारे मन में आते जब हम अपना कोई लक्ष्य चुनते हैं और उस पर काम करते हैं , कई लोग अपना लक्ष्य प्राप्त कर लेते हैं लेकिन कुछ लोग उस में असफल हो जाते हैं लेकिन ऐसा होता क्यों है? तो चलिए दोस्तों जानते हैं कि आखिर अपने लक्ष्य में सफलता कैसे पाएं।


1. गोल Clear होना चाहिए


आप सिर्फ और सिर्फ एक goal बनाइए ध्यान रहे आपको सिर्फ एक goal बनाना है, goals नहीं बनाना है। goal भी ऐसा होना चाहिए जिसमें आपका इंटरेस्ट हो जिसे करना आपको बहुत अच्छा लगता हो जिसमें आपका एक जुनून हो for example; मुझे डांस करना बहुत पसंद है तो मेरा goal होना चाहिए कि मुझे डांस फील्ड में उस लेवल पर जाना है जहां पहले से ही आज प्रोफेशनल डांसर हैं जिनको आज उनके नाम से लोग जानते हैं और अपने इस goal को आप सिर्फ एक लाइन में ही डिफाइन कर सकते हैं जैसे I am a professional dancer. बस अब यही एक लाइन में आपका पूरा goal डिफाइन हो गया अब आप इस goal को अपने मन में बार-बार दोहराए और यह imagine करें कि जब आप एक प्रोफेशनल डांस बन जाएंगे तो लोग आपको भी आपके नाम से जानने लगेंगे लोग आपको आपके काम से जानेंगे एक डांसर के नाम से, उस पल को याद करें उस पल को अपने मन में महसूस करें, दोस्तों ऐसा करना आपको आपके goal को achieve करने के लिए सकरात्मक ऊर्जा  देगा!


“यदि 4 बातों का पालन किया जाए - एक महान लक्ष्य बनाया जाए, ज्ञान अर्जित किया जाए, कड़ी मेहनत की जाए, दृढ़ रहा जाए तो कुछ भी हासिल किया जा सकता है” - अब्दुल कलाम


दोस्तों goal बनाते समय एक बात ध्यान रहे आपको सिर्फ एक ही गोल बनाना है और उस पर ही पूरा फोकस करना है कहने का मतलब है कि आप अपने goal से बार-बार ध्यान नहीं हटाए जैसे अगर आपको डांस में इंटरेस्ट है और आप डांस में ही अपना करियर बनाना चाहते हैं लेकिन आपसे कोई कहता है कि भाई सिंगिंग मैं तो डांसिंग से भी अच्छा करियर है और आपको कई लोगों से यही सुनने को मिलता है कि सिंगिंग में डांस अच्छा करियर है; लेकिन फिर भी आप अपने डांस पर ही फोकस करें क्योंकि हमें जब कोई बात बार-बार सुनने को या फिर देखने को मिलती है तो हमारा दिमाग उसे सच मानने लगता है इसलिए आपको सिर्फ अपने इंटरेस्ट वाले चीज पर ही फोकस करना है चाहे कोई कुछ भी कहे कुछ भी हो जाए, आपको अपना focus सिर्फ एक ही चीज पर बनाए रखना है।


आप का गोल ऐसा होना चाहिए जो आपको हमेशा मोटिवेट करें, जिसके बारे में सोचने भर से ही आप में एक नई Energy पैदा हो जाए आप उस goal को अपने दिल और दिमाग में उतार ले उसको पाने के लिए, और एक सकारात्मक ऊर्जा के साथ अपनी पूरी ताकत झोंक दे उस goal को पाने के लिए।


2. जो भी करें पूरे Focus के साथ अच्छे से करें


Goal तो बन गया अब जो दूसरी सबसे जरूरी बात है अपने goal पर focas कैसे करें।


अपने गोल पर लंबे समय तक फोकस कैसे बनाए रखें?


दोस्तों goal को पाने की शुरुआत तो सभी लोग करते हैं लेकिन अपने लक्ष्य तक बहुत ही कम लोग पहुंच पाते हैं तो ऐसा क्यों होता है? बात यह नहीं है कि लोगों में अपने goal को लेकर कोई काबिलियत नहीं है बात यह है कि लोग अपने बनाए हुए goal पर लंबे समय तक फोकस नहीं कर पाते है, क्योंकि बहुत से distraction होते हैं जो उन्हें अपने goal को पाने से रोकते हैं!


“तुम जो सोच रहे हो उसे अपनी जिंदगी का विचार बनाओ उसके बारे में सोचो, उसके लिए सपने देखो, उस विचार के साथ जियो तुम्हारे दिमाग में तुम्हारी मांसपेशियों में तुम्हारी नसों में और तुम्हारे शरीर के हर हिस्से में वह विचार भरा होना चाहिए... यही सफलता का सूत्र है”- स्वामी विवेकानंद


आपको कई distraction मिलेंगे जैसे मैंने पहले आपको बताया था, कोई आपको आकर बोले कि भाई सिंगिंग में अच्छा करियर है, कोई बोलेगा भाई खुद का बिजनेस अच्छा है कोई बोलेगा भाई क्रिकेट में अच्छा करियर है लेकिन आपको इन सब बातों पर ध्यान नहीं देना, इसके अलावा भी कोई भी कुछ भी आपको offer दे आपको उसे ठुकरा देना है आपको सिर्फ और सिर्फ अपने गोल पर ही फोकस कर रहना है।


दोस्तों चाहे जितने भी distraction आ जाए आपको सबको किनारे करना होगा अपने goal को प्राप्त करने के लिए यह दिन भर की छोटी मोटी चीजें आपके goal से बड़ी नहीं है इसलिए आपको अपने goal के प्रति फोकस रहना पड़ेगा आपको अपने लक्ष्य के लिए आपको हर रोज कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी आपका हर दिन ऐसा होना चाहिए कि जिस दिन भी आप अपने goal के लिए काम ना करो उसके लिए मेहनत ना करो तो वह दिन आपको बेकार लगना चाहिए!

“हमेशा ध्यान में रखें कि आपका सफल होने का संकल्प किसी भी और संकल्प से महत्वपूर्ण होना चाहिए” - अब्राहम लिंकन

एक बात हमेशा याद रखो आज जितने भी सफल व्यक्ति हैं उन्होंने भी अपनी सफलता के लिए बहुत कड़ी मेहनत की है तभी वह आज इस मुकाम पर पहुंचे हैं, आपको भी अपने सपनों के लिए कड़ी मेहनत करनी है, दृढ़ रहना है, हर मुश्किल हर बाधाओं को पार करना है अगर आपमे अपने सपनों के लिए जुनून है, आग है तो यकीन मानिए आप कड़ी मेहनत के द्वारा हर मुश्किलों को पार करके अपने लक्ष्य को प्राप्त कर ही लेंगे!


3. उत्साहित और जोश से भरे रहे


दोस्तों अब जो जरूरी चीज है वह है अपने लक्ष्य को लेकर उत्साह या जोश.


जब हम अपने लक्ष्य को लेकर अंदर से उत्साहित और जोश से भरे रहते हैं तब आप अपने goal के लिए अधिक से अधिक प्रयास करने की कोशिश करते हैं फिर इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने ही बार उसमें फेल हो जाएं, आप हमेशा प्रयास करते रहेंगे। उत्साह वह चीज है जो आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए mentally वह energy देता है जिसकी आपको जरूरत होती है उत्साह के जरिए ही आप अपने लक्ष्य को सभी कामों से ऊपर रखेंगे आपके लिए सबसे पहली priority आपका goal होगा बाकी सारे काम बाद में होंगे।


उत्साहित रहने के लिए आप अपने गोल को मन में imagine करिए, उसे सोचिए उसे अपने मन ही मन में जियें सोचिए कि आप कुछ सालों बाद खुद को किस लेवल पर देखना चाहते हैं सोचिये कि आपने अभी से उसके लिए तैयारी शुरू कर दी है और आप उस लक्ष्य को प्राप्त करके ही रहेंगे।


अपने उत्साह को बढ़ाने के लिए आप अपनी फील्ड से रिलेटेड है कुछ मोटिवेशनल वीडियोस देख सकते हैं ब्लॉग पढ़ सकते हैं या बुक्स, कुछ भी हो जो आपके उत्साह को बढ़ाएं आपका फोकस अपने लक्ष्य पर बनाए रखे, क्योंकि जब भी हम अपनी फील्ड से रिलेटेड कुछ मोटिवेशनल वीडियो या कुछ भी पढ़ते हैं तो हमारे अंदर एक पॉजिटिव एनर्जी आ जाती है अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की और यही करना आपको बिना रुके अपने लक्ष्य तक पहुंचाएगा।


➡ लक्ष्य कैसे बनाये ओर हासिल करें - How to make goals in hindi


ध्यान रखें अगर आप अपने goal को कम समय में पाना चाहते हैं तो आपके लिए टाइम मैनेजमेंट जरूरी हो सकता है, आप अपने समय को देखते हुए अपने goal को प्राप्त करने की कोशिश करते रहिए, लेकिन अगर आप यह सोचते हैं कि मेरे लिए goal को प्राप्त करने में चाहे 1 साल बीते, 2 साल बीते या फिर 5 साल भी बीत जाए मेरे लिए मेरे लक्ष्य को प्राप्त करने की लड़ाई तब तक जिंदा रहेगी जब तक मेरे लिए लक्ष्य को लेकर उत्साह है और मैं तब तक कोशिश करता रहूंगा जब तक मैं जीत नहीं जाता।


4. थोड़ा और Effort


“हमारी सबसे बड़ी कमजोरी हार मान लेना है. सफल होने का निश्चित तरीका है एक बार और प्रयास करना” - थॉमस अल्वा एडीसन


दोस्तों बहुत से लोग कोशिश तो करते हैं लेकिन एक बार फेल होने में ही वह हार मान कर बैठ जाते हैं, आज जो  सफल लोग हैं अगर वह भी एक ही बार में हार मान कर बैठ जाते दोबारा कोशिश नहीं करते तो आज वह इतने फेमस नहीं होते लोग उन्हें उनके नाम से नहीं जानते वह भी एक नॉर्मल इंसान की तरह ही होते। उन्होंने अगर आज यह मुकाम हासिल किया है तो उसके पीछे उनकी कड़ी मेहनत और लगातार प्रयास करना है कितने ही सफल लोग हैं जो कई बार अपने लक्ष्य में असफल हुए हैं उसके बाद भी उन्हें सफलता हासिल हुई है इसीलिए क्योंकि उन्होंने कभी उम्मीद नहीं छोड़ी, उन्होंने लगातार प्रयास करना बंद नहीं किया और अंत में कड़ी मेहनत से वह अपने तय किए गए लक्ष्य तक पहुंच ही गए।

थॉमस एडिसन कहते हैं; बिजली के बल्ब का आविष्कार करने में मुझे कड़ी मेहनत करनी पड़ी, में बल्ब बनाने में 10,000 से ज्यादा बार फेल हुआ लेकिन में कभी नाकाम नही हुआ, बल्कि मेने वह 10,000 रास्ते निकाल लिए थे जो मेरे काम नही आ सके।


“जीवन में असफल हुए कई लोग वह होते हैं जिन्हें इस बात का आभास नहीं होता कि जब उन्होंने हार मान ली तब वह सफलता के कितने करीब थे”- थॉमस अल्वा एडिसन


जब आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर रहे होंगे और उसमें फेल भी हो रहे होंगे तब कई लोग आएंगे आपसे कहेंगे कि भाई तू रहने दे तुझ से नहीं हो पाएगा, तू नहीं कर सकता, कोई कुछ भी कहे आपको किसी की बात पर ध्यान नहीं देना है उम्मीद नहीं छोड़ना है लोगों के बारे में ही सोचते रहोगे तो अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाओगे.! याद रहे लोग आपसे क्या चाहते हैं यह देखकर आपने अपना लक्ष्य नहीं बनाया था, बल्कि आप खुद को आगे चलकर किस लेवल पर देखना चाहते हैं यह सोचकर आपने अपना लक्ष्य बनाया था.!


तो बस कोशिश करते रहें, गिरो उठो और फिर से लग अपने काम पर कुछ भी हो जाए बस रुकना नहीं है बीच में कहीं भी, सबसे बेहतर तरीका है गलती करो इससे सीखो और वापस अपने काम पर लग जाओ, पूरी ताकत झोंक दो अपने लक्ष्य को पाने के लिए ताकि बाद में यह पछतावा ना रह जाए कि हमारे पास समय था और हम अपना 100% नहीं दे पाए अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए।

Post a Comment

0 Comments